होम / हमेशा जमीन से 4 उंगली ही क्यों ऊपर रहता था युधिष्ठिर का रथ…. लेकिन द्रोणचार्य से बोला झूठ?

हमेशा जमीन से 4 उंगली ही क्यों ऊपर रहता था युधिष्ठिर का रथ…. लेकिन द्रोणचार्य से बोला झूठ?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 3, 2024, 8:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Yudhishthira’s Chariot: महाभारत का युद्ध, जो 18 दिनों तक चला, न केवल युद्ध की दास्तान है बल्कि इसमें नायकों और उनकी नैतिकता की भी कहानियाँ हैं। पांडवों के सबसे बड़े भाई युधिष्ठिर की सत्यनिष्ठा और उनके रथ के विशेष स्वरूप की कहानी पौराणिक कथाओं में प्रमुख स्थान रखती है। आइए इस कथा के विवरण को समझते हैं और यह जानने की कोशिश करते हैं कि कैसे युधिष्ठिर का रथ जमीन से सटा और इसके पीछे की वजह क्या थी।

युधिष्ठिर का रथ और सत्यनिष्ठा

Mahabharat: संकट काल में हनुमानजी द्वारा दिए गए 3 बालों का भीम ने किया था ऐसा कुछ कि…?

युधिष्ठिर की सत्यनिष्ठा: युधिष्ठिर को धर्मराज के नाम से भी जाना जाता है। वह हमेशा सत्य और धर्म का पालन करते थे। उनका रथ हमेशा जमीन से चार उंगलियों ऊंचा रहता था, जो उनके सत्य और धर्म की प्रतीक था। यह ऊँचाई उनके पुण्य और धर्म की पुष्टि करती थी।

धर्म और पुण्य का संकेत: युधिष्ठिर के रथ का ऊँचाई में रहना उनकी पवित्रता और सत्यनिष्ठा का संकेत था। यह दर्शाता था कि उन्होंने कभी झूठ नहीं बोला और अपने जीवन में हमेशा सत्य और धर्म का पालन किया।

अर्जुन संग दुर्योधन नहीं बल्कि इस योद्धा ने किया था सबसे बड़ा छल, विश्वासघात का था दूसरा नाम?

झूठ और रथ का जमीन से लगना

 

गुरु द्रोणाचार्य और झूठ: महाभारत के युद्ध के दौरान, एक महत्वपूर्ण घटना तब घटी जब युधिष्ठिर ने अपने गुरु द्रोणाचार्य से झूठ बोला। गुरु द्रोणाचार्य ने पूछा कि क्या अश्वत्थामा मारा गया है, तो युधिष्ठिर ने उत्तर दिया कि अश्वत्थामा मारा गया है। लेकिन उसने धीरे से जोड़ा कि “हाथी” शब्द, जिसका मतलब था कि अश्वत्थामा का हाथी मारा गया है, न कि अश्वत्थामा स्वयं।

गुरु की प्रतिक्रिया: द्रोणाचार्य, जो अपने पुत्र अश्वत्थामा के बारे में चिंतित थे, ने इस झूठी खबर को सुना और दुखी होकर अपने हथियार डाल दिए। यह खबर उनके लिए अत्यंत कष्टकारी थी, और उनकी हार मान लेना एक बड़ा मोड़ था।

जिस कर्ण के सहारे लड़ा था कौरवों ने अपना युद्ध, उसी की मृत्यु के बाद हुआ था ये बड़ा काम कि….?

रथ का जमीन से लगना: युधिष्ठिर के झूठ बोलने के कारण उनका रथ अचानक जमीन से सट गया। यह घटना उनकी सत्यनिष्ठा और पुण्य पर एक धक्का थी। पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब युधिष्ठिर ने झूठ बोला, तो उनके पुण्य और सत्यनिष्ठा का प्रभाव उनके रथ की ऊँचाई पर भी पड़ा।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rajasthan News: वन नेशन-वन इलेक्शन पर गोविंद सिंह डोटासरा ने दी प्रतिक्रिया, बोले- ‘नहीं बन पाएगा कानून…’
एक घंटे में बेरूत में मची तबाही…Pager के बाद अब रेडियो-लैपटॉप और मोबाइल में हो रहे ब्लास्ट, कई लोगों की मौत
Diabetes मरीजों के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, भूलकर भी ना करें इसका सेवन
Pager Blast के एक दिन बाद UN ने Israel को दिया बड़ा झटका, खाली करना होगा ये जगह
Chhattisgarh Ranidahra waterfall: छत्तीसगढ़ के रानीदहरा जलप्रताप में दर्दनाक हादसा! युवक की डूबने से हुई मौत
‘मैं दो रातों तक नहीं सो पाया…’, बहू Aishwarya Rai की गंभीर हालत देख Amitabh Bachchan हुए परेशान
Bangladesh सीरीज से पहले गेंदबाजी में भारत को लगा बड़ा झटका, ICC ने जारी की रैंकिंग
ADVERTISEMENT