होम / पितृ पक्ष की पूजा करने के बाद भूलकर भी किसी को ना बताएं ये 5 बातें, नहीं तो पूजा की सारी मेहनत हो जाएगी बर्बाद?

पितृ पक्ष की पूजा करने के बाद भूलकर भी किसी को ना बताएं ये 5 बातें, नहीं तो पूजा की सारी मेहनत हो जाएगी बर्बाद?

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 1, 2024, 5:32 pm IST
पितृ पक्ष की पूजा करने के बाद भूलकर भी किसी को ना बताएं ये 5 बातें, नहीं तो पूजा की सारी मेहनत हो जाएगी बर्बाद?

Last Day Of Pitru Paksh: पितृ पक्ष की पूजा के बाद कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें दूसरों को नहीं बताना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से पूजा का फल व्यर्थ हो सकता है। आइए जानते हैं वे 5 बातें जिन्हें पितृ पक्ष की पूजा के बाद गुप्त रखना चाहिए

India News (इंडिया न्यूज), Last Day Of Pitru Paksh: पितृ पक्ष में पूजा और तर्पण करना हिंदू धर्म में अत्यधिक पवित्र और महत्वपूर्ण माना जाता है। इस पूजा के दौरान कुछ विशेष नियमों का पालन करना आवश्यक होता है। अगर इन नियमों का उल्लंघन किया जाता है या तर्पण के बाद कुछ गलत कार्य किए जाते हैं, तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। पितृ पक्ष की पूजा के बाद कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें दूसरों को नहीं बताना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से पूजा का फल व्यर्थ हो सकता है। आइए जानते हैं वे 5 बातें जिन्हें पितृ पक्ष की पूजा के बाद गुप्त रखना चाहिए:

1. दान या तर्पण के बारे में न बताएं

पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध और तर्पण के साथ-साथ दान का विशेष महत्व होता है। बहुत से लोग पितरों की आत्मा की शांति के लिए ब्राह्मणों, गरीबों और जरूरतमंदों को दान देते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना चाहिए कि दान की बात किसी को नहीं बतानी चाहिए। यदि आप अपनी दान की जानकारी दूसरों के साथ साझा करते हैं, तो इससे आपकी पूजा और दान का पुण्य समाप्त हो सकता है।

पितृ पक्ष का ये आखिरी दिन है बेहद खास….कर लिया जो ये एक उपाय इस दिन तो आने वाली 7 पीढ़ियों को भी नहीं लग सकता पितृ दोष?

2. तर्पण में इस्तेमाल की गई सामग्री का विवरण न दें

पितृ पक्ष की पूजा में तर्पण के लिए विशेष सामग्री जैसे तिल, जल, चावल, और घी का उपयोग किया जाता है। इन सामग्रियों का धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व होता है। पूजा करने के बाद इन सामग्रियों का विवरण या कितनी मात्रा में आपने सामग्री का उपयोग किया, यह किसी को न बताएं। यह पूजा का एक निजी हिस्सा है और इसे गुप्त रखना आवश्यक है।

3. किसके लिए श्राद्ध किया, यह न बताएं

यह पितृ पक्ष का एक अत्यंत महत्वपूर्ण नियम है कि आप यह बात किसी को न बताएं कि आपने किस पितर के लिए श्राद्ध या तर्पण किया है। पितरों के लिए किया गया श्राद्ध एक पवित्र कर्तव्य है और इसे गुप्त रखना चाहिए। यदि आप इसे सार्वजनिक करते हैं, तो इसका असर आपकी पूजा पर पड़ सकता है और पितरों की आत्मा को भी इससे परेशानी हो सकती है।

पितृ पक्ष के आखिरी दिन 16 पूड़ियों का ये उपाय कर देता हैं आने वाली 3 पीढ़ियों को पितृदोष से मुक्त, जानें पूरा उपाय?

4. श्राद्ध के बाद भोजन के बारे में न बताएं

श्राद्ध कर्म के बाद परिवार के सदस्यों के लिए भी भोजन तैयार किया जाता है और इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण किया जाता है। इस भोजन को किसने तैयार किया, इसमें क्या-क्या शामिल था या किसने भोजन किया, ये बातें किसी के साथ साझा नहीं करनी चाहिए। श्राद्ध का भोजन विशेष रूप से पितरों को समर्पित होता है, और इसे एक पवित्र कार्य माना जाता है।

5. पूजा के दौरान की गई गलतियों का जिक्र न करें

यदि श्राद्ध या तर्पण के दौरान कोई गलती हो जाए, तो उसे सार्वजनिक रूप से किसी से साझा न करें। पूजा में की गई गलतियों को सुधारने के लिए पंडित या पुरोहित से सलाह लेनी चाहिए, लेकिन इसे अन्य लोगों के साथ साझा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पूजा का प्रभाव कम हो सकता है और पितरों की आत्मा की शांति भंग हो सकती है।

पितरों को विदाई देने का आ गया समय, पितृ पक्ष के इस आखिरी दिन ये काम करने से हमेशा रहेंगे खुश!

निष्कर्ष

पितृ पक्ष की पूजा और तर्पण अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं और इन्हें पूरी श्रद्धा और विधिपूर्वक किया जाना चाहिए। लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि पूजा और तर्पण के बाद कुछ बातों को गुप्त रखा जाए, ताकि पूजा का पूरा फल प्राप्त हो सके। पितरों की आत्मा की शांति और उनके आशीर्वाद की प्राप्ति के लिए इन नियमों का पालन करना आवश्यक है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT