होम / Diwali 2023: दुनिया के कई मुल्कों में दिवाली का जश्न, देखें अमेरिका में कैसे मनी दीपावली

Diwali 2023: दुनिया के कई मुल्कों में दिवाली का जश्न, देखें अमेरिका में कैसे मनी दीपावली

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 14, 2023, 8:55 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Diwali Celebration in America: भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में दिवाली का त्योहर बड़े धूमधाम से मनाया गया। अमेरिका में बसे भारतीयों ने अमेरिकी लोगों के साथ मिलकर दिवाली का जश्न पूरे तन-मन से मनाया। ऐसे में व्हाइट हाउस से लेकर अमेरिका की  कई जगहों पर दिवाली का जश्न बखूबी देखा गया। बता दें की अमेरिका में स्थित दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इमारत एम्पायर स्टेट बिल्डिंग तक दिवाली के मौके पर जगमगाते रोशनी से दिवाली त्योंहार झूम हो उठी।

दिवाली पर हिंदू मंदिर पहुंचे न्यूयॉर्क के मेयर

अमेरिका में दिवाली की मौके पर न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स मैनहट्टन के हिंदू मंदिर पहुंचे। उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट कर बताया कि हमारे दिवाली टूर के तहत हम मैनहट्टन के भक्ति सेंटर और स्टेटन आइलैंड के श्रीराम मंदिर पहुंचे। लेकिन सबसे जरूरी बात ये कि अंधेरे पर प्रकाश की जीत है। शुभ दीवाली।

न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने मैनहट्टन के सबसे पुराने हिंदू मंदिर में हिंदू समुदाय के साथ मिलकर दिवाली दिवाली का जश्न मनाया। इस मौके पर एडम्स ने कहा कि यह मेरी जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल था। आज मैंने यहां मौजूद लोगों के साथ दिवाली मनाई।

इस बार से न्यूयॉर्क में दिवाली पर पब्लिक हॉलीडे

बता दें कि न्यूयार्क में पहली बार दिवाली के मौके पर स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई। दिवाली के मौके पर स्कूलों में छुट्टी का ऐलान करते हुए मेयर ऑफिस के डिप्टी कमीश्नर दिलीप चौहान ने कहा कि इस साल की दिवाली बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि न्यूयॉर्क के इतिहास में पहली बार मेयर एरिक एडम्स ने न्यूयॉर्क में स्कूलों में पब्लिक हॉलीडे का घोषणा किया है।

 

व्हाइट हाउस की दिवाली काफी आकर्षक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई। उन्होंने रविवार को दिवाली के मौके पर सभी भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पीढ़ियों के से दक्षिण एशियाई अमेरिकियों ने दिवाली परंपराओं को हमारे देश के ताने-बाने में बुना है – जो अज्ञानता, नफरत और विभाजन के अंधेरे पर ज्ञान, प्रेम और एकता की रोशनी की तलाश के संदेश का प्रतीक है।

यह एक संदेश है जिसने हमारे राष्ट्र को पिछले कुछ कठिन वर्षों से मजबूत होकर उभरने में मदद की है, और यह अब पहले से कहीं अधिक मायने रखता है। इस दिवाली पर, क्या हम अपनी साझा रोशनी की ताकत पर विचार कर सकते हैं और इस छुट्टी और अपने राष्ट्र की स्थायी भावना को अपना सकते हैं। अमेरिका और दुनिया भर में जश्न मनाने वाले एक अरब से अधिक हिंदुओं, जैनियों, सिखों और बौद्धों को, हम आपको दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति की दिवाली कुछ इस तरह

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी दिवाली की बधाई दी। वह इससे पहले अपने आधिकारिक आवास पर दिवाली पार्टी का आयोजन कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने कहा था कि हम ऐसे समय में दिवाली का त्योहार मना रहे हैं, जब दुनिया में बहुत कुछ घटित हो रहा है। मुझे लगता है कि दिवाली का त्योहार मनाना अंधकार और रोशनी के बीच के अंतर को समझना है।

इस दिवाली पार्टी में भारतीय मूल के कई सीनेटर्स ने भी शिरकत की, जिनमें रो खन्ना से लेकर श्री थानेदार, राजा कृष्णमूर्ति और प्रमिला जयपाल शामिल थे।

यह भी पढ़ेंः-

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
Vastu Shastra: घर में क्यों नहीं रखनी चाहिए महाभारत? जाने क्या कहता है वास्तु शास्त्र – Indianews
Lok Sabha Election: अमेठी की जनता के बीच स्कूटी से पहुंची स्मृति ईरानी, यहां देखें वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT