होम / Diwali 2023: दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट का सख्त आदेश, जानें पटाखों पर किस राज्य में है क्या कानून

Diwali 2023: दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट का सख्त आदेश, जानें पटाखों पर किस राज्य में है क्या कानून

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 11, 2023, 12:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Diwali 2023: दिवाली हमेशा रंगोली के रंगों, हर्षोल्लास के उत्सव और पटाखों की तेज़ आवाज़ का पर्याय रही है। लेकिन पिछले कुछ सालों में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण अधिकारियों ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस साल भी सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश में कहा कि दिवाली पर पटाखों पर प्रतिबंध है, लेकिन स्पष्ट किया कि यह उन पटाखों पर लागू होता है जो बेरियम और अन्य प्रतिबंधित रसायनों से भरे होते हैं। आदेश के बाद, देश भर में राज्य सरकारों ने दिवाली के दिन लोगों को कुछ छूट देने का फैसला किया, लेकिन यह भी बताया कि किस प्रकार के पटाखों की अनुमति होगी।

पटाखे जलाने पर इन राज्यों में अलग-अलग नियम लागू किए गए….

  • पंजाब: भगवंत मान सरकार ने दिवाली से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन के दौरान हरित पटाखों की बिक्री और फोड़ने की अनुमति दे दी है। पर्यावरण मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि दिवाली पर रात 8 बजे से 10 बजे तक हरित पटाखे फोड़ने की अनुमति होगी, गुरुपर्व पर भक्त सुबह 4 बजे से 5 बजे और रात 9 बजे से 10 बजे तक पटाखे जला सकते हैं। आदेश में आगे कहा गया है कि क्रिसमस की पूर्व संध्या पर रात 11.55 बजे से 12.30 बजे तक पटाखे चलाने की अनुमति होगी। नए साल की पूर्व संध्या पर भी यही नियम अपनाया जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि चोरसा माला पटाखे पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, और इसलिए सभी पटाखों की ऑनलाइन बिक्री होगी।
  • उत्तर प्रदेश: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के करीबी शहर नोएडा और गाजियाबाद में पुलिस ने पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य सरकार ने कहा कि हरित पटाखे बेचने की अनुमति तभी दी जाएगी जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) संतोषजनक स्तर के तहत दर्ज किया जाएगा।
  • दिल्ली: दिल्ली सरकार ने सर्दियों में प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए शहर में 1 जनवरी, 2024 तक हरे पटाखों सहित पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस ने हाल ही में 40 किलोग्राम पटाखे जब्त किए और दक्षिणी दिल्ली के कोटला मुबारकपुर इलाके से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।
  • जम्मू और कश्मीर: जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पांच किलोमीटर के भीतर पटाखों की बिक्री और उपयोग पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है।
  • तेलंगाना: हैदराबाद में पुलिस ने दिवाली के दिन केवल दो घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की इजाजत दी है. हैदराबाद पुलिस कमिश्नर संदीप शांडिल्य के आदेश में यह भी कहा गया है कि इन दो घंटों में पटाखों से होने वाले शोर का स्तर स्वीकार्य सीमा के भीतर होना चाहिए। प्रतिबंध 12 नवंबर (रविवार) को सुबह 6 बजे से लागू होंगे और 15 नवंबर को सुबह 6 बजे तक लागू रहेंगे।
  • महाराष्ट्र: राज्य में पटाखे फोड़ने पर कोई प्रतिबंध नहीं है. एक आदेश में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने दिवाली के दिन शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक तीन घंटे के लिए पटाखे फोड़ने की अनुमति दी है।
  • तमिलनाडु: राज्य सरकार ने दिवाली के दिन ग्रीन पटाखे फोड़ने की इजाजत दे दी है. पिछले कुछ वर्षों में, भारत की आतिशबाजी राजधानी माने जाने वाले शिवकाशी में पटाखा निर्माताओं ने हरित पटाखों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, बेरियम क्लोराइड से परहेज किया है और सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित फॉर्मूले का पालन किया है। हालाँकि, चुनौती असंगठित क्षेत्र को विनियमित करने की है।
  • पश्चिम बंगाल: राज्य सरकार ने केवल हरित पटाखों की बिक्री की अनुमति दी है। दिवाली पर दो घंटे – रात 8 बजे से 10 बजे तक – और छठ पूजा पर सुबह 6 बजे से सुबह 8 बजे तक का समय भी होगा। क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर हरित पटाखे फोड़ने की खिड़की रात 11:55 बजे से 12:30 बजे के बीच 35 मिनट के लिए खुली रहेगी।

यह भी पढ़ेंः- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
Bomb Threat Emails: नागपुर और गोवा समेत इन हवाईअड्डों को बम से उड़ाने की धमकी, बढ़ाई गई सुरक्षा-Indianews
Ibrahim Ali Khan ने इंस्टाग्राम पर डेब्यू करने का किया वादा, कल सुबह करेंगे बड़ी घोषणा -Indianews
Ajmer Mosque: नकाब लगाकर मस्जिद में घुसे 3 बदमाश, पीट-पीट कर कर दी मौलवी की हत्या- Indianews
Ranveer Singh के हाथ लगा बड़ा प्रोजेक्ट, इस साउथ इंडस्ट्री के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर संग करेंगे राक्षस -Indianews
ADVERTISEMENT