होम / Corona Virus Omicron variant Out brake तेजी से फैल रहा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट

Corona Virus Omicron variant Out brake तेजी से फैल रहा कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट

Harpreet Singh • LAST UPDATED : November 27, 2021, 10:41 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Corona Virus Omicron variant Out brake :
जिस तेजी से ओमिक्रॉन वैरिएंट का कहर बढ़ रहा है उससे तेज यह ट्रैवल कर रहा है। पिछले 4 दिनों में कोरोना का यह वैरिएंट 8 देशों में पहुंच चुका है। इन देशों में दक्षिण अफ्रीका, इजराइल, हॉन्गकॉन्ग, बोत्सवाना, बेल्जियम, जर्मनी, चेक रिपब्लिक और ब्रिटेन शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने डब्ल्यूएचओ को 24 नवंबर पहले केस के बारे में जानकारी दी थी। जिसके बाद से डब्ल्यूएचओ ने नए वैरिएंट को लेकर दक्षिण एशियाई देशों को जरूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। Corona Virus Omicron variant Out brake

शनिवार जर्मनी और ब्रिटेन और पहुंचा वायरस Corona Virus Omicron variant Out brake

शनिवार को कोरोना का यह वैरिएंट जर्मनी और ब्रिटेन पहुंच गया। इस बारे में जर्मनी के सामाजिक मामलों के मंत्री काई क्लोस ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है। क्लोस ने बताया कि नए वैरिएंट की जर्मनी में एंट्री हो चुकी है। यह वैरिएंट जर्मनी में दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले एक यात्री के टेस्ट रिपोर्ट में सामने आई है। इसके साथ ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी ने ओमिक्रॉन के दो मामलों की पुष्टि की।

किस देश में कितने केस Corona Virus Omicron variant Out brake

इस वैरिएंट का पहला केस 21 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में आया था। जिसके बाद से अब तक दक्षिण अफ्रीका में इस वैरिएंट के 77 मरीज मिले हैं। बोत्सवाना में भी इस वैरिएंट के 4 मरीज मिले हैं। चिंता वाली बात है कि वैक्सीन लगवा चुके लोग भी इस वैरिएंट की चपेट में आ गए हैं।

हॉन्गकॉन्ग में इस वैरिएंट के 2 केस मिले हैं। दोनों मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है और निगरानी की जा रही है। इजरायल में एक केस मिला है। संक्रमित व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से लौटा है। बेल्जियम और जर्मनी में भी इसके एक-एक केस सामने आ चुके हैं।

इसके साथ ही चेक रिपब्लिक में भी एक केस सामने आने की जानकारी है। ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी ने शनिवार को दो केस की पुष्टि की है। Corona Virus Omicron variant Out brake

दक्षिण अफ्रीका आने-जाने पर बैन Corona Virus Omicron variant Out brake

कोरोना का नया वैरिएंट आने के बाद जर्मनी ने साउथ अफ्रीका से आने जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है। जर्मनी ने शुक्रवार रात से नए नियम लागू कर दिए हैं। अफ्रीका के आस-पास के देशों पर भी ट्रैवल बैन लगाया जा सकता है।

नीदरलैंड में 61 यात्री मिले पॉजिटिव Corona Virus Omicron variant Out brake

नीदरलैंड के 61 यात्री जो शुक्रवार दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं सबकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद नीदरलैंड की चिंता बढ़ गई है। ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका के अलावा बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, जिम्बाब्वे और नामीबिया से आने वाले यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध लागू किए हैं।

दक्षिण-अफ्रीका में अब तक मिल चुके हैं करीब 77 केस 

दक्षिण अफ्रीका में अब तक ओमिक्रॉन से 77 लोग इंफेक्ट हो गए हैं। बोत्सवाना में भी 4 लोग इस वैरिएंट से इंफेक्टेड मिले हैं। चिंता वाली बात ये है कि बोत्सवाना में पूरी तरह वैक्सीनेटेड लोग भी इसकी चपेट में आ गए हैं। साथ ही हॉन्ग कॉन्ग में भी इस नए वैरिएंट के 2 केस मिले हैं। इजराइल में भी इस वैरिएंट से इंफेक्टेड एक केस की पुष्टि हुई है। इंफेक्टेड व्यक्ति दक्षिण अफ्रीकी देश मलावी से लौटा है।

मॉडर्ना बनाएगी बूस्टर डोज, असरदार होगी वैक्सीन : Stephen Bansel

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक, मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन वैरिएंट पर भी असरदार हो सकती हैं। हालांकि, वैक्सीन को ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए इस पर शोध की जरूरत है।

उधर अमेरिकी दवा निमार्ता कंपनी मॉर्डना ने कहा है कि कंपनी नए खतरे से निपटने के लिए काम कर रही है और वह ओमिक्रॉन के खिलाफ बूस्टर डोज तैयार करेगी। मॉडर्ना ने कहा वह अपने मौजूदा टीके को नए वैरिएंट के हिसाब से ज्यादा असरदार बनाएगी। मॉडर्ना CEO Stefan Bansel ने कहा, इसके खिलाफ हम अपनी रणनीति को जल्द से जल्द अंजाम देने में लगे हुए हैं।

Read More : 2 die due to New Deadly Fungus नए फंगस की दस्तक से दहशत

Read More : Corona Update कोरोना के 8,318 नए मामले

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC VS RR: राजस्थान और दिल्ली का बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
Samantha Ruth Prabhu की बिना कपड़ों में फेक फोटो हुई वायरल, फैंस ने की जांच -Indianews
DC VS RR: दिल्ली को उसके घर में हराना चाहेगी राजस्थान, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
Parshuram Jayanti 2024: कब मनाई जाती है परशुराम जयंती? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त-Indianews
DC VS RR: अरुण जेटली स्टेडियम में देखनें को मिल सकती है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Sonia Gandhi: बेटे राहुल के सपोर्ट में मां सोनिया का संदेश, बीजेपी पर बोला हमला-Indianews
DC VS RR: राजस्थान के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद जीवित रखना चाहेगी दिल्ली, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
ADVERTISEMENT