होम / Sri Lanka And China Dispute श्रीलंका ने चीन से आया 20 हजार टन आर्गेनिक फर्टिलाइजर लेने से किया इनकार, दोनों देशों में बढ़ा राजनीतिक तनाव

Sri Lanka And China Dispute श्रीलंका ने चीन से आया 20 हजार टन आर्गेनिक फर्टिलाइजर लेने से किया इनकार, दोनों देशों में बढ़ा राजनीतिक तनाव

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : November 14, 2021, 2:24 pm IST

संबंधित खबरें

Sri Lanka And China Dispute
इंडिया न्यूज, कोलंबो:

श्रीलंका ने चीन की खराब क्वालिटी के आर्गेनिक फर्टिलाइजर (जैविक खाद) की खेप को खारिज कर दिया है जिसके बाद दोनों देशों में कूटनीतिक जंग छिड़ गई है। दरअसल, श्रीलंका अपने आप को दुनिया का पहला पूर्ण जैविक खेती वाला देश बनाने की कोशिश में जुटा है। इसी के तहत कोलंबो ने चीनी की एक कंपनी किंगदाओ सीविन बायो-टेक ग्रुप से समझौता किया था। लेकिन श्रीलंका की सरकार ने चीन की 20 हजार टन की पहली खेप को खारिज कर दिया है।

श्रीलंका सरकार की एजेंसी नेशनल प्लांट क्वॉरन्टीन सर्विस (एनपीक्यू) ने चीन की 20 हजार टन की पहली खेप लेने से इनकार कर दिया है। कहा गया है कि कार्गो से लिए गए सैंपल में रोगाणु मिले हैं, जो फसल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका कृषि विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉ. अजंता डी सिल्वा ने कहा कि कार्गो से लिए गए नमूनों की जांच से पता चलता है कि उर्वरक जीवाणुरहित नहीं हैं। हमें ऐसे बैक्टीरिया मिले हैं, जो गाजर और आलू जैसी फसलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस कारण दोनों देशों के बीच रणनीतिक तनाव बढ़ गया है।

90 लाख डॉलर की पेमेंट अटकी

20 हजार टन के इस माल को श्रीलंका में अनलोड करने की इजाजत नहीं मिली है। इस कारण सरकारी उर्वरक कंपनी को कोर्ट से आदेश मिला कि सरकारी पीपल्स बैंक को 90 लाख डॉलर का पेमेंट रोक दिया जाए। वहीं कोलंबो में स्थित चाइनीज दूतावास ने पेमेंट रोकने की वजह से बैंक को ब्लैकलिस्ट करके जवाब दिया है। अक्टूबर के अंत में चाइनीज दूतावास के ट्विटर हैंडल ने श्रीलंका के सरकारी बैंक को ब्लैक लिस्ट करने की घोषणा करते हुए घटनाक्रम के टाइमलाइन को ट्वीट किया था।

वहीं चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन हमेशा निर्यात की क्वालिटी को बहुत अधिक तवज्जो देता है। कार्गो थर्ड पार्टी टेस्टिंग से गुजर चुका है। वहीं किंगदाओ सीविन ने श्रीलंकाई मीडिया पर चीनी उद्यमों और चीनी सरकार की छवि को बदनाम करने के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

कंपनी ने दी यह सफाई

इस मामले में कंपनी ने अपनी सफाई में कहा है कि श्रीलंका के एनपीक्यू की ओर से जांच का जो तरीका अपनाया है, वह अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के मुताबिक नहीं है।

Read More : Angry Son Killed Mother Later Committed Suicide बेटे ने पहले करी मां की हत्या, फिर रेलगाड़ी के आगे कूद की आत्महत्या

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
Samsung का अपकमिंग फोल्डेबल फोन इस दिन होगा लॉन्च, मिलेंगे Galaxy AI फीचर्स- Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने मणिपुर में दोबारा मतदान की मांग की, EVM में तोड़फोड़-जबरन वोटिंग का लगाया आरोप -India News
ADVERTISEMENT