Wednesday, October 20, 2021
HomeFESTIVALSDussehra/Vijayadashmi : वह बातें जो आपको त्योहार के बारे में जाननी चाहिए

Dussehra/Vijayadashmi : वह बातें जो आपको त्योहार के बारे में जाननी चाहिए

Dussehra/Vijayadashmi विजयदशमी या दशहरा, वास्तव में भारत में दो उत्सवों का प्रतीक है, पहला रावण पर राम की जीत और राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत।
विजयादशमी के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें जो हमें जाननी चाहिए-
इसी दिन भगवान राम ने नौ दिनों के युद्ध के बाद रावण को पराजित किया था। इसे दशहरा के नाम से भी जाना जाता है, एक संस्कृत शब्द जिसका अर्थ है ‘सूरज नहीं उगेगा’। एक पौराणिक मान्यता है कि अगर राम ने रावण को नहीं हराया होता तो सूरज नहीं उगता।

(Dussehra/Vijayadashmi)

  • भारतीयों ने दशहरे पर रावण के पुतले जलाए। रावण के पुतले को जलाना भी पाप की आत्मा की शुद्धि का प्रतीक है। ये 10 सिर 10 बुरे गुणों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे अहंकार (अहंकार), अमानवता (क्रूरता), अन्याया (अन्याय), कामवासना (वासना), क्रोध (क्रोध), लोभा (लालच), माडा (अति अभिमान), मत्सरा (ईर्ष्या), मोह, (लगाव) और स्वार्थ (स्वार्थ)
  • विजयदशमी की उत्पत्ति दो शब्दों के मेल से हुई है: विजया (संस्कृत में विजय का अर्थ) और दशमी (चंद्र कैलेंडर का 10 वां दिन)। यह उस दिन का प्रतीक है जब दुर्गा ने राक्षस महिषासुर को हराया था।
  • विजयादशमी दुर्गा पूजा का अंतिम दिन है। दुर्गा पूजा, जो अपने बच्चों कार्तिका और गणेश के साथ देवी दुर्गा की अपने पिता के घर की वार्षिक यात्रा का प्रतीक है। दशमी के दिन वह अपने पति के घर लौट जाती है।
  • यह दिन ऋतु परिवर्तन का भी प्रतीक है। गर्मियों और मानसून के बाद, यह सर्दियों की शुरूआत का प्रतीक है। किसान दशहरे के बाद खरीफ की फसल भी काटते हैं।

(Dussehra/Vijayadashmi)

  • बौद्ध लोग इस दिन को अशोक विजयदशमी के रूप में मनाते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दिन मौर्य राजा अशोक बौद्ध धर्म में परिवर्तित हुए थे। यह वह दिन भी है जब डा. भीम राव अंबेडकर ने 1956 में बौद्ध धर्म ग्रहण किया था, जो उस वर्ष 14 अक्टूबर को पड़ा था।
  • ऐसा कहा जाता है कि दशहरा का पहला भव्य उत्सव 17वीं शताब्दी में किसी समय मैसूर के राजा के कहने पर हुआ था। तभी से यह त्यौहार पूरे भारत में बड़ी ऊर्जा और उत्साह के साथ मनाया जाने लगा।
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने विजयादशमी पर अपना स्थापना दिवस मनाया। इसी दिन 1925 में फरर की पहली बैठक नागपुर में हुई थी।
  • विजयादशमी या दशहरा केवल भारत में ही नहीं मनाया जाता है। यह नेपाल और बांग्लादेश के पड़ोसी देशों में भी मनाया जाता है। यह मलेशिया में भी एक धार्मिक अवकाश है।

(Dussehra/Vijayadashmi)

Also Read : MG Astor भारत में हुई लॉन्च, कीमत 9.78 लाख से शुरू, जानें डिजाइन से फीचर्स तक सारी जानकारी

Also Read : Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE