होम / पाकिस्तानी लड़की में अब धड़केगा भारतीय दिल, गरीबी में भी डॉक्टरों ने ऐसे किया सफल ट्रांसप्लांट

पाकिस्तानी लड़की में अब धड़केगा भारतीय दिल, गरीबी में भी डॉक्टरों ने ऐसे किया सफल ट्रांसप्लांट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 26, 2024, 9:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Heart Transplant: भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में कड़वाहट काफी समय से चली आ रही है. हालांकि, चेन्नई के डॉक्टरों ने थोड़े समय के लिए ही सही, लेकिन इन दोनों देशों के रिश्तों में आई कड़वाहट को खत्म कर दिया। दरअसल, पाकिस्तान की रहने वाली 19 वर्षीय मरीज आयशा राशिद का चेन्नई में सफल हृदय प्रत्यारोपण किया गया। प्रत्यारोपण के दौरान उनके सीने में हिंदुस्तानी हृदय सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया गया।

कराची में दिल का दौरा पड़ा

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पाकिस्तान के कराची की रहने वाली 19 वर्षीय मरीज आयशा राशिद का भारत के चेन्नई में सफल हृदय प्रत्यारोपण किया गया। आयशा को दिल की बीमारी के कारण 2019 में कराची में पहली बार दिल का दौरा पड़ा था। वहां रहते हुए, उन्होंने बेहतर इलाज की तलाश में चेन्नई की यात्रा की।

आर्थिक तंगी आड़े नहीं आई

वहीं आर्थिक तंगी के कारण आयशा का इलाज संभव नहीं लग रहा था. हालाँकि, आयशा के परिवार की दुर्दशा को देखते हुए, चेन्नई में एमजीएम हेल्थकेयर में हार्ट ट्रांसप्लांट के प्रसिद्ध प्रमुख डॉ. केआर बालाकृष्णन ने सहायता की पेशकश की। चेन्नई स्थित स्वास्थ्य देखभाल ट्रस्ट ऐश्वर्याम का समर्थन आयशा के लिए आशा की एक नई किरण लेकर आया।

गूगल पर 100 करोड़ रुपये का विज्ञापन खर्च करने वाली पहली पार्टी बनी बीजेपी, यहां देखें डिटेल्स

दिल्ली से चेन्नई लाया गया

ज्ञात हो कि आयशा राशिद के लिए एक दिल हवाई जहाज़ से दिल्ली से चेन्नई लाया गया था, जिसके बाद डॉक्टरों ने आयशा की जीवनरक्षक प्रत्यारोपण सर्जरी की और उसके सीने में भारतीय हृदय को सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किया।

भारत आते ही हार्ट ब्लॉक हो गया: डॉक्टर

इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट एंड मैकेनिकल सर्कुलेटरी सपोर्ट के अध्यक्ष डॉ. केआर बालाकृष्णन ने कहा कि आयशा साल 2019 में पहली बार हमारे पास आई थीं. जब वह यहां आईं तो उनके दिल में ब्लॉकेज था, जिसके बाद सीपीआर उस पर किया गया और बाद में एक कृत्रिम हृदय पंप लगाया गया।

भारत सरकार का जताया आभार

उन्होंने आगे कहा कि मरीज के परिवार में उसकी मां हैं और उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. इसलिए वह खुद ऐश्वर्याम ट्रस्ट और कुछ अन्य हृदय रोगियों के साथ 19 वर्षीय की मदद के लिए आगे आए। वहीं, सफल हृदय प्रत्यारोपण के बाद आयशा राशिद ने भारत सरकार और डॉक्टरों को धन्यवाद दिया है। आयशा ने कहा कि वह भविष्य में फैशन डिजाइनर बनना चाहती हैं।

Lok Sabha Election: यूपी पोलिंग बूथ पर चेकिंग करने पहुंचा नकली इंस्पेक्टर, फिर जो हुआ…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hardeep Nijjar’s Killing: हरदीप निज्जर हत्या मामले में अमेरिका ने जारी किया बयान, जानें क्या कहा-Indianews
Shark Tank India में आने वाले कंटेस्टेंट हुए परेशान, खुद की वीडियो पर मिला नोटिस – Indianews
Lok Sabha Election:अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा का बयान, बताया पिछली हार का कारण-Indianews
Alia Bhatt के Met Gala लुक पर सास और भाभी ने किया रिएक्ट, कर डाला ऐसा कमेंट
Radhika Khera joins BJP: बीजेपी में शामिल हुई राधिका खेड़ा,कांग्रेस के नेताओं पर लगाया था उत्पीड़न का आरोप-Indianews
Jharkhand: मोबाइल कवर की कीमत पुूछना ग्राहक पर पड़ा भारी, पत्नी के सामने दुकानदार ने की युवक से मारपीट-Indianews
Shekhar Suman Joins BJP: अभिनेता शेखर सुमन ने थामा बीजेपी का दामन, लड़ चुके हैं शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ चुनाव-Indianews
ADVERTISEMENT