होम / Bihar B.ed CTET Exam: बिहार बी.एड का एंट्रेंस एग्जाम आज,1.85 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

Bihar B.ed CTET Exam: बिहार बी.एड का एंट्रेंस एग्जाम आज,1.85 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

Mohini • LAST UPDATED : April 8, 2023, 10:36 am IST
ADVERTISEMENT
Bihar B.ed CTET Exam: बिहार बी.एड का एंट्रेंस एग्जाम आज,1.85 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

Bihar B.ed CTET Exam

Bihar B.ed CTET Exam: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा (Lalit Narayan Mithila University, Darbhanga) बिहार में आज बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा में लगभग 1.85 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा 11 शहरों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए पटना, हाजीपपुर, गया, आरा,छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा आदि 302 सेंटर बनाएं गए हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग की और से सख्त इंतजाम किए गए हैं। महिलाओं के लिए कुल 144 एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 156 अलग-अलग सेंटर बनाये गये हैं।

बता दें कि बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 दो घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को 120 बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करना होगा। कैंडिडेट्स परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने से पहले परीक्षा से जुड़े सभी नियमों को ध्यान से पढ़ लें। परीक्षा सुबह 11 बजे से शुरू होगी और दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों को समय पर एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। देर से पहुंचने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 30 मार्च को ही जारी कर दिए गए थे।

ध्यान देने योग्य बातें

बिहार बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2023 स्टूडेंट्स को इन बातों पर ध्यान देना होगा कि परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें। यदि कोई अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाता है, तो उसे परीक्षा में नहीं में बैठने दिया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक सामान पर रहेगी रोक

एग्जाम हॉल में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, लेपटॉप, कैमरा, कैलकुलेटर आदि को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। अभ्यर्थियों को सिर्फ अपने एडमिट कार्ड की दो प्रतियां ले जानी होंगी जिस पर अभ्यर्थी का कलर फोटो चिपका होना चाहिए। परीक्षा में केवल नीले या काले बॉल पेन का ही प्रयोग किया जाएगा।

निगेटिव मार्किंग न होने का मिलेगा फायदा

बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी बात यह है कि परीक्षार्थियों को 120 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा जिसमे कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़कर ज्यादा से ज्यादा उत्तर देने का प्रयास करें, जिससे वें परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला सकें। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Also read: राजस्थान पीटीईटी में आवेदन की लास्ट डेट 15 अप्रैल तक बढ़ाई गई, जाने कब होगी परीक्षा

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT