होम / BTech: जॉब के साथ करें बीटेक, यूपी के इन 8 कॉलेजों में शुरू होगा कोर्स

BTech: जॉब के साथ करें बीटेक, यूपी के इन 8 कॉलेजों में शुरू होगा कोर्स

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 29, 2024, 6:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), BTech: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी से जुड़े आठ संस्थानों में नौकरीपेशा लोगों के लिए बीटेक कोर्स शुरू किया जाएगा। मार्च के दूसरे सप्ताह में कार्य परिषद की बैठक बुलाकर चयनित संस्थानों को संबद्धता प्रदान की जाएगी। इसके बाद वे इस संस्थान में प्रवेश ले सकेंगे। एकेटीयू से संबद्ध ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, मुरादाबाद और लखनऊ के आठ कॉलेजों में बीटेक फॉर वर्किंग प्रोफेशनल्स कोर्स शुरू किया जाएगा। सत्र की शुरुआत अप्रैल माह से तय मानी जा रही है। कॉलेज द्वारा प्रस्तावित इस पाठ्यक्रम को पूर्णकालिक के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसमें आपको चार साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद डिग्री मिल जाएगी। इस कोर्स के लिए तकनीकी विश्वविद्यालयों से संबद्ध कॉलेज 30 से अधिक सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे।

कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडे ने कहा कि कॉलेज द्वारा प्रस्तावित सीटें पहले से स्वीकृत सीटों में नहीं जोड़ी जाएंगी। उन्होंने बताया कि जनवरी माह में हुई एफिलिएशन कमेटी की बैठक में कोर्स के प्रवेश, फीस और परीक्षा समेत अन्य रूपरेखा तय कर ली गयी है।

इन कॉलेजों में कोर्स होंगे शुरू 

  • ग्रेटर नोएडा गलगोटियाज आईटीएस, नोएडा इंस्टीट्यूट।
  • गाजियाबाद एबीईएससी, आईपीएसी।
  • मेरठ, एमआईईटी।
  • मुरादाबाद,मुरादाबाद प्रौद्योगिकी संस्थान।
  • रामस्वरूप कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, लखनऊ में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।
  • संबद्ध महाविद्यालय 30 से अधिक सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे।
  • 08 संस्थानों में नौकरी करने वाले कर सकेंगे बीटेक कोर्स।

आईपीआर का महत्व

नवयुग इनोवेशन फाउंडेशन और इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी) के इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल द्वारा स्टार्टअप्स के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार और आईपी प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया था। मुख्य वक्ता एलएलपी फर्म के आईपी अटॉर्नी ईशान तिवारी थे। उन्होंने विद्यार्थियों और स्टार्टअप को आईपीआर, पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, भौगोलिक संकेत लेने के बारे में जानकारी दी। इनक्यूबेशन सेंटर की प्रभारी प्रोफेसर डॉ. सीतालक्ष्मी ने नवयुग इनोवेशन फाउंडेशन के कार्यों और स्टार्टअप्स को सहायता के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की। डॉ.पुष्कर ने आईपीआर का महत्व बताया।

Also Read: झारखंड में बड़ा रेल हादसा, जामताड़ा में एक्सप्रेस ट्रेन ने 12 लोगों को रौंदा, 2 शव बरामद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT