होम / CBSE: सीबीएसई बोर्ड का बड़ा फैसला, अब नहीं देगा डिविजन-डिस्टिंक्शन

CBSE: सीबीएसई बोर्ड का बड़ा फैसला, अब नहीं देगा डिविजन-डिस्टिंक्शन

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 1, 2023, 2:03 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को कोई डिवीजन, डिस्टिंक्शन नहीं देगा। इस निर्णय की घोषणा सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में की। विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि छात्रों के अंकों की गणना के लिए सर्वोत्तम पांच विषयों को तय करने का निर्णय पूरी तरह से प्रवेश देने वाले कॉलेज का होगा।

सीबीएसई बोर्ड ने लिया फैसला

सीबीएसई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यदि किसी उम्मीदवार ने पांच से अधिक विषयों की पेशकश की है, तो सर्वोत्तम पांच विषयों को निर्धारित करने का निर्णय प्रवेश देने वाली संस्था या नियोक्ता द्वारा लिया जा सकता है। इसके अलावा, यह सूचित किया जाता है कि बोर्ड प्रतिशत की गणना/घोषणा/सूचना नहीं देता है। यदि उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंकों का प्रतिशत आवश्यक है तो प्रवेश संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जा सकती है।”

यह सूचना विभिन्न व्यक्तियों के जवाब में घोषित की गई थी जो बोर्ड की परीक्षाओं में छात्रों के प्रतिशत की गणना के मानदंडों पर सवाल उठा रहे थे। बोर्ड ने पहले घोषणा की थी कि वह 15 फरवरी से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है।

सीबीएसई ने पिछले साल की ये बदलाव

सीबीएसई ने पिछले साल कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित करते समय छात्रों की कोई मेरिट सूची जारी नहीं करने का फैसला किया था। बोर्ड ने कक्षा 10, 12 के लिए किसी टॉपर की भी घोषणा नहीं की थी। बोर्ड ने सीबीएसई परिणाम बयान में कहा कि सीबीएसई टॉपर्स सूची और मेरिट सूची की घोषणा नहीं करने का निर्णय छात्रों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए था।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Numerology: क्या है आपका मूलांक? जानें कैसा रहेगा 1 से 9 अंक वाले लोगों का आज का दिन-Indianews
West Nile Fever: केरल में लगातार फैल रहा वेस्ट नाइल बुखार, स्वास्थ्य विभाग ने प्री-मानसून सफाई गतिविधियों में तेजी लाने का दिया आदेश-Indianews
650 करोड़ कमाने वाली फिल्म के प्रमोशन में नहीं लगाया एक भी पैसा, S. S. Rajamouli ने स्ट्रैटेजी की शेयर – Indianews
Mumbai के स्कूल में प्रिंसिपल को पद से किया बर्खास्त, फिलिस्तीन समर्थक पोस्ट पर किया था ऐसा रिएक्ट-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: हरदीप निज्जर हत्याकांड में गिरफ्तार 3 भारतीय अदालत में हुए पेश हुए, कनाडा ने भारतीय एजेंटों के दोहराया आरोप-Indianews
Haryana Crisis: हरियाणा में बीजेपी के बहुमत खोने पर पूर्व सीएम खट्टर का बयान, जानें कहा कहा-Indianews
शादी की सालगिरह को Sonam Kapoor ने बनाया खास, अनदेखी तस्वीर की शेयर – Indianews
ADVERTISEMENT