होम / CTET July 2024: 7 जुलाई को आयोजित हुई थी CTET की परिक्षा, जानें कब जारी होंगे इसके आंसर-की और नतीजे

CTET July 2024: 7 जुलाई को आयोजित हुई थी CTET की परिक्षा, जानें कब जारी होंगे इसके आंसर-की और नतीजे

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 9, 2024, 7:57 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), CTET July 2024:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पूरे देशभर के परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)के जुलाई 2024 सत्र का आयोजन बीते रविवार,7 जुलाई को किया था। परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया था। जिसमें कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर 2 हुए है। इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपने रिजल्ट जारी होने से पहले आंसर की (CTET July 2024 Answer Key) जारी होने का इंतजार कर रहे हैं।

जानें कब जारी होंगे आंसर की और रिजल्ट

CBSE ने अभी CTET July 2024 परीक्षा की आंसर की जारी करने की तिथि की अभी घोषणा नहीं की है। हालांकि, पिछले कुछ सत्रों की परीक्षा के पैटर्न के अनुसार, परीक्षा की तिथि से तीसरे सप्ताह के दौरान आंसर की जारी की गई हैं। ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड इस महीने के अंत में CTET जुलाई आंसर की जारी कर सकता है।

Sarkari Naukri: इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस ने हेड कांस्टेबल पदों पर निकाली भर्ती, जानें पूरा डिटेल्स

छात्र आपत्ति दर्ज करा सकते हैं

उम्मीदवार ध्यान दें कि CTET आंसर की जारी करने के साथ ही CBSE इन उम्मीदवारों से आपत्तियां दर्ज करने का समय देगा, जिसे छात्र ऑनलाइन मोड में दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक परीक्षा पोर्टल ctet.nic.in पर एप्लीकेशन विंडो खोली जाएगी। आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 100 रुपये का शुल्क देना होगा।

सीबीएसई उम्मीदवारों से प्राप्त शिकायतों की संबंधित विषय विशेषज्ञों से जांच कराई जाएगी और इसके आधार पर फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। इसके साथ ही कुछ दिनों बाद नतीजों की भी घोषणा की जाएगी। इस परीक्षा के नोटिफिकेशन में बोर्ड ने रिजल्ट (CTET Result July 2024) अगस्त के अंत में जारी किए जाने की जानकारी साझा की है।

ये हैं भारत के 5 सबसे कठिन एग्जाम, क्रैक किया तो लाखों की सैलरी सहित रूतबा रहेगा बरकरार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
ADVERTISEMENT