होम / Vikas Divyakirti: विकास दिव्यकीर्ति की इन बातों को करें फॉलो, सीधा होगा IAS में सेलेक्शन!

Vikas Divyakirti: विकास दिव्यकीर्ति की इन बातों को करें फॉलो, सीधा होगा IAS में सेलेक्शन!

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 3, 2024, 6:59 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Vikas Divyakirti: दृष्टि आईएएस के संस्थापक डॉ. विकास दिव्यकीर्ति यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए पूरे देश में मशहूर हैं। विकास दिव्यकीर्ति छात्रों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के पास कुल 25 करोड़ रुपये की संपत्ति है। बिजनेस के अलावा वह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव है और वहां से भी अच्छी कमाई करते हैं। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की सालाना कमाई 2 करोड़ रुपये से ज्यादा है और अगर महीने की बात करें तो करीब 20 लाख रुपये है।

विकास दिव्यकीर्ति अक्सर छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स देते रहते हैं। जिनका पालन करने पर आप आईएएस की परीक्षा को पास कर सकते हैं। हालांकि, आपको दिए गए टिप्स पर अच्छे से ध्यान देना होगा और उनका लगातार पालन भी करना होगा। आइए जानते हैं विकास दिव्यकीर्ति के महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में।

Nita Ambani ने पहनी गायत्री मंत्र के प्रिंट वाली साड़ी, दुल्हन से ज्यादा लगी खूबसूरत

आइए जानते है विकास दिव्यकीर्ति महत्वपूर्ण 5 टिप्स के बारे में

1- सबसे पहले उन्होंने कहा कि अगर अभ्यर्थी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करना चाहते हैं तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा लिखने का अभ्यास करना चाहिए।

2- इस परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थी को रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए। हालांकि, शुरुआत में किसी भी नए अभ्यर्थी के लिए 6 से 7 घंटे काफी होते हैं। धीरे-धीरे गंभीर अभ्यर्थी को पढ़ाई के लिए कहने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

3- इसके बाद उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को जितना लिखना है उतना ही पढ़ना भी चाहिए। इसके अलावा जो अभ्यर्थी घर पर रहकर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें NCRET से अपने पढ़ाई की शुरुआत करनी चाहिए।

4- इसके अलावा अभ्यर्थी जितनी ऑथेंटिक चीजें लिखना और पढ़ना सीखेंगे, उनके लिए उत्तर लिखना और इस परीक्षा को पास करना उतना ही आसान हो जाएगा। इसके अलावा जब वे उत्तर लेखन का अभ्यास करें, तो उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उत्तर में ज्यादा से ज्यादा तथ्य लिखें, हवा में बातें न करें। साथ ही, आपकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि चाहे जो भी हो, इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी भाषा कौशल अच्छी हो। अगर आपकी भाषा कौशल अच्छी है, तो आप बिना कोचिंग के भी इस परीक्षा को पास कर लेंगे। वैसे भी हर साल कई अभ्यर्थी बिना कोचिंग के इस परीक्षा को पास कर अधिकारी बनते हैं।

5- अंत में विकास सर ने सबसे महत्वपूर्ण बात यह बताई कि अभ्यर्थियों को जितना हो सके बोलने का अभ्यास करते रहना चाहिए, ताकि इंटरव्यू के दौरान उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Baba Bageshwar ने पर्सनल एक्सपीरिएंस से लव लाइफ पर दी टिप्स, फॉलो करेंगे तो मिलेगा सच्चा प्यार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT