होम / एआईआर 28 के साथ आईएएस अधिकारी अंकिता पंवार, इस आईपीएस से की सगाई

एआईआर 28 के साथ आईएएस अधिकारी अंकिता पंवार, इस आईपीएस से की सगाई

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 28, 2024, 12:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), UPSC Success Story: भारत में अधिकतर लोग आईआईटी में दाखिला लेने और फिर हाई सैलरी वाला पैकेज पाने की चाहत रखते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका उद्देश्य और महत्वाकांक्षा इससे भी ऊँची होती है। ऐसी ही एक प्रेरणादायक कहानी है आईएएस अंकिता पंवार की।

जींद जिले के गोसाईं गांव की रहने वाली अंकिता ने चंडीगढ़ में 12वीं कक्षा 97.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरी करने के बाद अपनी आईएएस बनने का फैसला किया । शैक्षणिक योग्यता के साथ, उन्होंने जेईई पास करने के बाद आईआईटी रूड़की से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और फिर 22 लाख रुपये के पैकेज के साथ कैंपस प्लेसमेंट प्राप्त किया।

कैसा रहा यूपीएससी का सफर

दो साल के कॉर्पोरेट करियर के बाद, अंकिता ने सिविल सेवाओं के लिए पढ़ाई की, लेकिन वह पहले प्रयास में असफल रही। फिर 2020 में उन्होंने दूसरी बार यूपीएससी परीक्षा दी और 321 वीं रैंक हासिल की, लेकिन वह और अधिक रैंक पाना चाहती थी। उनकी ये इच्छा 2022 में पूरी हुई। अपने चौथे प्रयास में, उन्होंने 28 की प्रभावशाली अखिल भारतीय रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की।

आईपीएस से की सगाई 

उनकी पेशेवर उपलब्धियों के अलावा, उनका निजी जीवन भी बहुत दिलचस्प है। उन्होंने हाल ही में हरियाणा के पंचकुला में आयोजित एक निजी समारोह में आईपीएस आयुष यादव से सगाई की हैं। आयुष यादव नारनौल जिले के पास ठठवाड़ी गांव के मूल निवासी हैं और उन्होंने आईपीएस अधिकारी बनने के लिए 2021 में 430वीं रैंक हासिल की।

ऐसी प्रेरणादायक कहानियों से देश के युवाओं  को जीवन में आगे बढ़ने की हिम्मत और प्रेरणा मिलती हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT