होम / Unacademy : 12वीं क्लास से कोडिंग पढ़ाना शुरू किया, अब 25,000 करोड़ की एड-टेक दिग्गज कंपनी बनाई

Unacademy : 12वीं क्लास से कोडिंग पढ़ाना शुरू किया, अब 25,000 करोड़ की एड-टेक दिग्गज कंपनी बनाई

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 1, 2024, 11:25 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Unacademy : भारत की मशहूर शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है, जिसने हाल के वर्षों में जबरदस्त वृद्धि देखी है। एडटेक उद्योग इस समय फलफूल रहा है, और शिक्षा के क्षेत्र की शीर्ष कंपनियों में से एक है, जो भारत में एक घरेलू नाम बन गया है। इस कंपनी की स्थापना गौरव मुंजाल, हेमेश सिंह और रोमन सैनी ने 2015 में की थी। आज, हम गौरव के जीवन की यात्रा का पता लगाने जा रहे हैं, जिनके YouTube चैनल ने Unacademy को शुरू से शुरू किया था।

अनजान लोगों के लिए, Unacademy छात्रों को जेईई, एनईईटी, यूपीएससी, गेट, सीए और अन्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने के लिए पाठ्यक्रमों और संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इतना ही नहीं, एडटेक प्लेटफॉर्म मूलभूत विषयों (K-12) के लिए शैक्षिक सामग्री और प्रोग्रामिंग, फोटोग्राफी और उद्यमिता जैसे क्षेत्रों में कई रोमांचक कौशल-निर्माण पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

12 साल की उम्र में कोडिंग शुरू की थी

Unacademy के सीईओ और सह-संस्थापक, गौरव मुंजाल कम उम्र से ही तकनीक में थे। जब वह सेंट जेवियर्स सेकेंडरी स्कूल में 9वीं कक्षा में थे, तो वह विज्ञान क्लब के सदस्य थे। महज 12 साल की उम्र में गौरव ने कोडिंग शुरू कर दी थी। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती गई, प्रौद्योगिकी के प्रति गौरव का जुनून नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया। परिणामस्वरूप, उन्हें एनएमआईएमएस विश्वविद्यालय में प्रवेश मिल गया, जहां उन्होंने कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की।

जब यूट्यूब चैनल बनाया

जब गौरव मुंजाल कॉलेज में थे, तब उन्होंने यूट्यूब पर एक चैनल बनाया। युवा खिलाड़ी ने अपने YouTube चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल अपलोड करना शुरू किया और बाद में इसका नाम बदलकर Unacademy रख दिया। ट्यूटोरियल अपलोड करने से लेकर जटिल विषयों को समझाने वाले वीडियो अपलोड करने तक, गौरव जिस तरह से शिक्षा को प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ रहे थे, वह बहुत पसंद आया।

 गौरव मुंजाल का पहला स्टार्टअप था फ़्लैटचैटं

अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, गौरव मुंजाल को एक व्यवसाय बनाने के लिए प्रेरित किया गया, और युवा को रियल एस्टेट उद्योग में एक विचार मिला। उन्होंने फ़्लैटचैट नामक एक व्यावसायिक उद्यम की स्थापना की, जिसका एकमात्र उद्देश्य लोगों को उपयुक्त फ्लैटमेट प्राप्त करने में मदद करना था। इस उद्यम के बाद, गौरव ने कुछ समय के लिए डायरेक्टी में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया और काफी अनुभव प्राप्त किया।

जब आईएएस मित्र ने अपनी नौकरी छोड़ी

जैसा कि हमने ऊपर बताया, गौरव मुंजाल ने कॉलेज में रहते हुए एक यूट्यूब चैनल Unacademy शुरू किया था। हालाँकि, प्रेरणादायक बात यह है कि ग्रेजुएशन के बाद भी उन्होंने अपना चैनल जारी रखा। अपना पहला व्यावसायिक उद्यम फ़्लैटचैट खोलने के बाद भी, उन्होंने अपने YouTube चैनल पर सामग्री जारी रखी। डायरेक्टी में काम करते हुए भी, गौरव ने अपनी ऊर्जा अपने चैनल में निवेश की।

उनकी सारी मेहनत, समर्पण और निरंतरता तब सफल हुई जब उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल को व्यापक स्तर पर एक शैक्षिक मंच में बदलने के बारे में सोचा। उस समय, वह एक तेज बिजनेस पार्टनर चाहते थे और वह रोमन सैनी थे, जो आगे आए। रोमन ने महज 16 साल की उम्र में एम्स में दाखिला लिया और जब वह 22 साल के हुए, तो उन्होंने यूपीएससी में सफलता हासिल की। मध्य प्रदेश में जिला कलेक्टर बनने के बाद, जब गौरव ने उन्हें एक शैक्षिक मंच बनाने के अपने विचार के बारे में बताया, तो गौरव ने अपनी नौकरी छोड़ दी और उनके साथ जुड़ गए।

जब Unacademy का ऐप लॉन्च हुआ

एक साल के भीतर, Unacademy ने विभिन्न शैलियों में अपने क्षितिज का विस्तार किया और देश भर के छात्रों के लिए मुफ्त शैक्षिक संसाधन और सामग्री प्रदान की। Unacademy के चारों ओर बहुत चर्चा थी, और कुछ ही महीनों के भीतर, भारत के विभिन्न हिस्सों से कई शिक्षकों को गौरव और उनकी टीम द्वारा नियुक्त किया गया।

एसे बनी Unacademy  25,000 करोड़ की संस्था

Unacademy के लिए चीजें तेजी से बदलीं जब सॉफ्टबैंक ने इसके विस्तार में 150 मिलियन अमरीकी डालर की भारी राशि का निवेश किया। कई रिपोर्टों के अनुसार, प्रसिद्ध शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनी की कीमत रु। 25,000 करोड़।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT