होम / UPPSC RESULT TOPPER 2022: आगरा की बेटी ने यूपीएससी में किया टॉप,इतने प्रयास के बाद मिली सफलता

UPPSC RESULT TOPPER 2022: आगरा की बेटी ने यूपीएससी में किया टॉप,इतने प्रयास के बाद मिली सफलता

Mohini • LAST UPDATED : April 10, 2023, 3:42 pm IST

UPPSC RESULT TOPPER 2022: यूपीपीएससी 2022 की फाइनल परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है और आगरा की बेटी दिव्या सिकरवार ने पहला स्थान प्राप्त कर पूरे यूपी में टॉप किया है। टॉप-10 में आगरा की दो बेटियों ने जगह बनाई है। जबकि एश्वर्या दुबे ने 9वां स्थान हासिल किया है। वहीं लखनऊ की प्रतीक्षा पांडेय दूसरे स्थान पर है, बुलंदशहर की नम्रता सिंह तीसरे स्थान पर आई है। टॉपर बनने की खुशी में दिव्या सिकरवार के घर में बधाई देने वालों का तांता लग गया है। वहीं दिव्या के परिवार वाले अपनी बेटी के इस उपलब्धि पर खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं।

तीसरे प्रयास में मिली सफलता

दिव्या सिकरवार आगरा की एत्मादपुर तहसील के गढ़ी रामी गांव की रहने वाली है जिन्होंने यूपीपीएसी में प्रदेश टॉप किया है। दिव्या ने बताया कि उन्हें ये सफलता तीसरे प्रयास के बाद मिली है.इससे पहले वह दो बार और कोशिश कर चुकी थी। इस बार उन्हें उम्मीद थी कि उनका सलेक्शन हो जाएगा, लेकिन ये नहीं सोचा था कि वो टॉप करेंगी।

वह सुबह से रिजल्ट का इंतजार कर रही थीं। शाम को जैसे ही उन्हें पता चला कि रिजल्ट आ गया है, तो उन्होंने जैसे ही रिजल्ट चेक किया तो उन्हें विश्वास नहीं हुआ। उन्हें लगा कि कोई दूसरी दिव्या ने टॉप किया है। जब उन्होंने अपना एक-एक रोल नंबर मिलाया। तब जाकर उन्हें विश्वास हुआ। इसके बाद से ही उन्हें बधाइयाँ मिलने का सिलसिला जारी हो गया।

किसान की बेटी है दिव्या

आगरा की दिव्या सिकरवार थाना कुबेरपुर क्षेत्र की नगला रामी की रहने वाली है। दिव्या सिकरवार के पिता राजपाल सिंह बीएसएफ से रिटायर्ट हैं और वे अब गांव में खेती करते हैं। उनके तीन बच्चे हैं जिनमें दिव्या सिकरवार सबसे बड़ी है। उसकी उम्र 26 वर्ष है। दिव्या के छोटे भाई यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल है। उन्होंने 2016 में सेंट जोंस कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं और तीसरे प्रयास में सफलता हासिल कर ली। जैसे ही किसान की बेटी दिव्या सिकरवार के यूपीएससी परिणाम में टॉप होने की जानकारी मिली तो वैसे ही ये खबर चारों ओर फ़ैल गई और दिव्या को बधाई देने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

मां को दिया सफलता का श्रेय

दिव्या ने बताया कि उनकी सफलता का श्रेय उनकी मां को जाता है। उनकी माँ एक गृहणी है और पांचवी पास हैं। मां ने उनका हर कदम पर साथ दिया। पिता राजपाल सिकरवार ने बताया कि बेटी ने बहुत मेहनत की। बेटी की इस सफलता पर उन्हें बहुत नाज हो रहा है।

टॉप-10 में 8 बेटियां हुई शामिल

विनोद कुमार गौड़ ने बताया कि हमारी बेटियां हमारा गौरव है। कुल चयनित 364 अभ्यर्थियों में 110 बेटियां शामिल हैं जो लगभग 33 प्रतिशत है। खास बात ये है कि टॉप-3 में तीनों ही बेटियां हैं और तीनों ही उत्तर प्रदेश से हैं। वहीं टॉप-20 में 12 बेटियों ने सफलता हासिल की है। चयनित 39 एसडीएम में 19 महिलाएं हैं। डिप्टी एसपी के लिए 26 महिलाएं सम्मिलित हैं।

सीएम योगी ने दी बधाई

UPPSC के पीसीएस 2022 के परिणामों के जारी होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सफल अभ्यर्थियों के साथ ही UPPSC को रिकॉर्ड 10 माह में परिणाम जारी करने और यूपी की बेटियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि UPPSC द्वारा रिकॉर्ड 10 माह में पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से संपन्न हुई सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2022 में सफल सभी अभ्यर्थियों को बधाई।

Also read: दिल्ली यूनिवर्सिटी में बनना चाहते है असिस्टेंट प्रोफेसर,तो मिस न करें ये गोल्डन चांस

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT