होम / UPSC Success Story: जानिए ऐसे भाई-बहनों को जिन्होंने साथ में UPSC CSE किया क्वालीफाई, बने IAS-IPS अधिकारी

UPSC Success Story: जानिए ऐसे भाई-बहनों को जिन्होंने साथ में UPSC CSE किया क्वालीफाई, बने IAS-IPS अधिकारी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 4, 2024, 2:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज), UPSC Success Story: हर एक दिन कई यूपीएससी की सफलता की कहानियां सामने आती हैं और उम्मीद करते हैं कि जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं वे इन कहानियों से काफी प्रेरणा लेंगे। ऐसे ही आज हम आपको यूपीएससी परीक्षा में सफल हुए उन भाई-बहनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एक साथ परीक्षा पास की और आईएएस, आईपीएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया।

सिमरन और सृष्टि

बता दें कि, उत्तर प्रदेश के आगरा की रहने वाली सिमरन और सृष्टि ने साल 2020 में यूपीएससी परीक्षा पास की थी। जो सबसे बड़ी सिमरन ने अपने तीसरे प्रयास में 474वीं रैंक हासिल की थी। वहीं छोटी बेटी सृष्टि ने पहले ही प्रयास में 373वीं रैंक हासिल कर परीक्षा पास कर ली।

अंजलि मीना और अनामिका मीना

वहीं, अंजलि मीना और अनामिका मीना राजस्थान के दौसा जिले की रहने वाली हैं। इन दोनों बहनों ने साल 2019 में यूपीएससी सीएसई की परीक्षा पास की थी। अनामिका ने 116वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक किया था वहीं अंजलि ने अपने पहले ही प्रयास में 494वीं रैंक हासिल की थी।

पंकज कुमावत और अमित कुमावत

राजस्थान के झुंझुनू जिले के पंकज और अमित कुमावत ने साल 2019 में यूपीएससी सीएसई में सफलता हासिल की थी। दिलचस्प बात यह है कि दोनों भाइयों ने 2018 में पहले प्रयास में सीएसई परीक्षा पास की थी। उस समय पंकज को 443वीं और अमित को 600वीं रैंक मिली थी। पंकज को आईपीएस का पद मिला था. लेकिन फिर भी दोनों भाई रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थे, जिसके बाद उन्होंने दोबारा परीक्षा देने का फैसला किया. दूसरी बार यूपीएससी सीएसई में अमित ने 423वीं और पंकज ने 424वीं रैंक हासिल की थी। जिसके बाद दोनों भाइयों को आईपीएस कैडर मिला। पंकज पहले से ही आईपीएस थे, वहीं अमित भी दूसरी बार आईपीएस अधिकारी बने हैं। आपको बता दें, दोनों भाइयों ने बिना कोचिंग के यूपीएससी सीएसई की तैयारी की थी। उनके पिता एक दर्जी के रूप में काम करते थे और उनकी आय का एकमात्र स्रोत सिलाई ही था।

अंकिता और वैशाली

अंकिता और वैशाली दोनो सगी बहनें हैं और दोनों ने एक साथ यूपीएससी सीएसई को क्रैक किया है। वैशाली ने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 21वीं रैंक हासिल कर ली थी, वहीं उनकी बड़ी बहन अंकिता जैन ने चौथे प्रयास में तीसरी रैंक हासिल की थी। बता दें, दोनों बहनों ने आईएएस अफसर का पद हासिल किया है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT