होम / UPSC Topper 2023: बिहार की इशिता किशोर ने तीसरे अटेंप्ट में पास की यूपीएससी परीक्षा, पिता को बताया प्रेरणा स्त्रोत

UPSC Topper 2023: बिहार की इशिता किशोर ने तीसरे अटेंप्ट में पास की यूपीएससी परीक्षा, पिता को बताया प्रेरणा स्त्रोत

Mohini • LAST UPDATED : May 24, 2023, 9:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज) UPSC Topper 2022 Ishita Kishor, दिल्ली: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने (यूपीएससी) सिविल सर्विस एग्जाम 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया है। सिविल सेवा परीक्षा में इशिता किशोर ने टॉप किया है। बता दें कि इशिता पटना जिले की रहने वाली है। इनका ननिहाल गर्दनीबाग तो दादी का घर पटना सिटी है। मूल रूप से पटना बिहार की रहने वाली ग्रेटर नोएडा की जलवायु विहार सोसाइटी में रहती हैं। इशिता का एक भाई और एक बहन है। वहीं, इनके पिता एयरफोर्स में अफसर है। पिता को देखकर ही इशिता किशोर ने अपने लक्ष्य का निर्धारण किया था।

इशिता ने कहा कि उन्हें अपनी सफलता पर पूरा भरोसा था लेकिन ये नहीं सोचा था की मेरिट लिस्ट में पहला स्थान उन्हे मिलेगा। उन्होंने ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक हासिल किया है। इशिता ने वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की है। इशिता की प्रारंभिक शिक्षा एयरफोर्स बाल भारती स्कूल लोधी रोड से हुई। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में ऑनर्स किया है। इसके बाद अर्नेस्ट एंड यंग कंपनी में नौकरी करने लगी। दो साल बाद इशिता ने वर्ष 2019 में नौकरी छोड़ दी और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

तीसरे अटेंप्ट में मिली सफलता

यूपीएससी सीएसई 2022 में फर्स्ट रैंक हासिल करने वाली इशिता पढ़ाई में हमेशा अव्वल रही हैं। स्कूल से लेकर कॉलेज तक हमेशा टॉपर रही हैं। इशिता का यूपीएससी में यह तीसरा अटेंप्ट हैं। उन्होंने तीसरी बारी में यह परीक्षा न सिर्फ पास की है, बल्कि पहला रैंक पाया है। उन्होंने ट्विट में कहा, “मुझे नहीं पता कि मेरे लिए वास्तव में क्या काम आया, लेकिन व्यक्तिगत रूप से मैंने जो करने की कोशिश की, वह मेरी मुख्य परीक्षाओं पर अभ्यास करने, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को देखने, अखबारों से नोट्स बनाने और उन्हें संशोधित करने का काम था। मुझे लगता है कि उन सभी ने मिलकर मदद की। मैंने परीक्षा पास की।” उन्होंने कहा, “मैं भारतीय प्रशासन सेवा (आईएएस) में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहता हूं. मैं बहुत खुश हूं।”

इंटरव्यू में पूछे गए थे ये सवाल

रोजाना 8, 9 घंटे की पढ़ाई कर फर्स्ट रैंक हांसिल करने वाली इशिता ने बताया कि उन्होंने इंटरव्यू की अच्छे से तैयारी की थी। इंटरव्यू में चीन, पंचायतीराज सिस्टम, रिसर्च, खेल सहित तमाम मुद्दों पर सवाल पूछे गए थे। इशिता का कहना है उन्होंने लगन के साथ मेहनत की और हर विषय पर अपनी पकड़ मजबूत रखी,तब जाकर उन्हें ये सफलता हासिल हुई।

परिजनों का हर कदम पर मिला साथ

इशिता के पिता एयरफोर्स अधिकारी हैं। पिता का देश प्रेम और देश सेवा देख बचपन में ही उन्होंने ठान लिया था कि वह भी आगे चलकर ऐसा ही कुछ करेंगी। उन्होंने कहा कि यूपीएससी सीएसई 2022 की तैयारी उन्होंने घर से ही की है। बिटिया की कामयाबी पर परिजनों की भी खुशी का ठिकाना नहीं है। इशिता किशोर ने सफलता का श्रेय परिजनों को दिया है. प्रीलिम्स में दो बार असफलता के बावजूद बिटिया ने हिम्मत नहीं हारी। देश की सबसे कठिन परीक्षा को पास करने का इशिता को विश्वास था। परिजन बिटिया की हर मोड़ पर हौसला अफजाई करते रहे। फाइनल नतीजों की घोषणा के साथ इशिता किशोर को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

टॉप 25 में 14 महिलाओं का रहा दबदबा

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में कुल 933 सफल अभ्यर्थियों में 613 पुरुष और 320 महिलाएं सफल हुए है.यूपीएससी सीएसई 2022 परिणामों के अनुसार, शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 14 महिलाएं और 11 पुरुष शामिल हैं।

Also read: उत्कृष्ट विद्यालय में नामांकन का एक और मौका, लास्ट डेट अब 25 मई तक, जल्दी करें आवेदन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

French: फ्रांस में महिला के साथ फ्रांसीसी राजनेता ने किया कुछ ऐसा, जानें पूरा मामला-Indianews
8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews
Gurugram: गुरुग्राम पुलिस ने सैक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, व्हाट्सएप के जरिए हो रहा था धंधा-Indianews
Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews
Parshuram Jayanti 2024: भगवान परशुराम जयंती आज, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य- indianews
Punjab News: पंजाब गुरुद्वारे में 19 वर्षीय युवक के साथ बेरहमी, अपवित्रीकरण के लिए पीट-पीटकर हत्या- indianews
Lord Parshuram Birth Anniversary Live: कर्ण नगरी में भगवान परशुराम जन्मोत्सव, भव्य कार्यक्रम में सांसद कार्तिकेय शर्मा करेंगे शिरकत
ADVERTISEMENT