होम / 8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews

8 Chiranjeevi: पृथ्वी पर अंत तक रहेंगे जीवित ये 8 चिरंजीवी, जाने कैसे मिला उन्हें ये वरदान – Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 5, 2024, 8:16 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),8 Chiranjeevi: हिंदू धर्मग्रंथों में कहा गया है कि 8 प्राणी ऐसे हैं जो अमर हैं और कलियुग में भी मौजूद रहेंगे। ऐसा माना जाता है कि ये जीव पृथ्वी के अंत तक जीवित रहेंगे। जो व्यक्ति अमर होते है उन्हें चिरंजीवी कहा जाता है, जिसका अर्थ है जिनका कभी अंत नहीं होता। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, वर्तमान में पृथ्वी पर 8 चिरंजीवी निवास करते हैं, जिनका अस्तित्व कभी खत्म नहीं होगा। उनमें से कुछ को देवताओं द्वारा अमरता प्रदान की गई है, जबकि अन्य ने इसे शाप के माध्यम से प्राप्त किया है।

Aaj Ka Rashifal: सभी क्षेत्रों में होंगे आज आप सफल, खूब करेंगे तरक्की, जानिए अपना राशिफल-Indianews

हनुमान जी को माता सीता का वरदान

हनुमान जी को माता सीता का वरदान
हनुमान जी

माता सीता ने हनुमान जी को अनन्त जीवन का आशीर्वाद दिया। जब हनुमान जी ने अशोक वाटिका में सीता जी को भगवान श्री राम का संदेश दिया, तो उन्होंने भगवान राम के प्रति उनकी अटूट भक्ति और निष्ठा के परिणामस्वरूप उन्हें यह आशीर्वाद दिया। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि हनुमान जी आज भी पृथ्वी पर रहते हैं, पूरी तरह से भगवान राम की भक्ति में लीन हैं।

अश्व्थामा को अमर होंने का श्राप

अश्व्थामा
अश्व्थामा

कुछ व्यक्तियों को श्राप के परिणामस्वरूप अमरता प्रदान की गई, जिनमें अश्वत्थामा भी शामिल था। महाभारत युद्ध के बीच में, अश्वत्थामा ने अनैतिक तरीकों से पांडवों के सोते हुए पुत्रों की हत्या करके अपने पिता द्रोणाचार्य की मौत का बदला लेना चाहा। जवाब में, भगवान कृष्ण ने अश्वत्थामा को अनंत काल तक घावों से खून बहते हुए, क्षत-विक्षत शरीर के साथ पृथ्वी पर घूमने का श्राप दिया। ऐसा माना जाता है कि इसी श्राप के फलस्वरूप अश्वत्थामा आज भी पृथ्वी पर भटक रहे हैं।

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ की यात्रा कब से होगी शुरू? जानिए किसने किया था सबसे पहले बाबा बर्फानी का दर्शन-Indianews

भगवान वामन ने बलि को दिया आशीर्वाद

भगवान वामन
भगवान वामन

राजा बलि, जो भगवान विष्णु के सबसे बड़े भक्त प्रह्लाद के वंशज हैं, को एक परीक्षा का सामना करना पड़ा जब भगवान विष्णु ने वामन का रूप धारण किया। इस मुठभेड़ के दौरान, राजा बलि ने निःस्वार्थ भाव से अपना सब कुछ वामन भगवान को अर्पित कर दिया। इस उल्लेखनीय कृत्य के जवाब में, भगवान विष्णु ने उन्हें शाश्वत जीवन का आशीर्वाद दिया। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि राजा बलि आज भी पाताल में निवास कर रहे हैं।

विभीषण को मिला श्री राम से वरदान

विभीषण
विभीषण

हिंदू पौराणिक कथाओं में, भगवान राम ने रामायण के महाकाव्य युद्ध में रावण को हराने के बाद विभीषण को शाश्वत जीवन और स्वर्ण नगरी लंका प्रदान की थी। अपने दुष्ट भाई के विपरीत, विभीषण अपनी धार्मिकता और भगवान विष्णु के प्रति भक्ति के लिए जाना जाता था। उन्होंने न्याय और करुणा के साथ लंका पर शासन किया, और इसके निवासियों के लिए शांति और समृद्धि सुनिश्चित की। विभीषण लंका के संरक्षक बने हुए हैं और आवश्यकता के समय मार्गदर्शन और सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रकट होते हैं। उनकी कहानी धार्मिकता की शक्ति और इस विश्वास पर प्रकाश डालती है कि अच्छाई हमेशा बुराई पर विजय प्राप्त करेगी।

महा ऋषि कृपाचार्य भी है अमर

महा ऋषि कृपाचार्य
महा ऋषि कृपाचार्य

कृपाचार्य, एक कुशल योद्धा और बुद्धिमान परामर्शदाता जो अपनी निष्पक्षता और सत्यनिष्ठा के लिए जाने जाते थे, उन्होंने कौरवों के प्रति अपनी वफादारी के बावजूद उन्हें धर्म और धर्म का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने महाभारत के युद्ध के दौरान उनकी रणनीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। युद्ध के मैदान में उनकी अमरता ने उन्हें एक भयानक प्रतिद्वंद्वी बना दिया, जिससे कौरव सेना में आत्मविश्वास पैदा हुआ और उनके दुश्मनों में डर पैदा हो गया। पूरे महाकाव्य में, कृपाचार्य वफादारी, ज्ञान और कर्तव्य के प्रति समर्पण का प्रतीक हैं, जो पीढ़ियों को धार्मिकता और धर्म को बनाए रखने के लिए प्रेरित करते हैं। वह हिंदू पौराणिक कथाओं में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बने हुए हैं, जो आध्यात्मिक ज्ञान में ज्ञान, सदाचार और निस्वार्थता के महत्व पर जोर देते हैं।

4 वेदो के रचनाकर वेदव्यास

वेदव्यास
वेदव्यास

वेदव्यास, हिंदू पौराणिक कथाओं में एक प्रतिष्ठित ऋषि, वेदों को विभाजित करने और अपने विशाल ज्ञान को शिष्यों के साथ साझा करने के लिए जाने जाते हैं। उनकी शिक्षाओं और लेखों का भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता पर स्थायी प्रभाव पड़ा है। एक आध्यात्मिक शिक्षक के रूप में, उन्हें दिव्य ज्ञान और आत्मज्ञान के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। वेदव्यास की विरासत को हिंदू परंपराओं में मनाया जाता है, उनके जन्मदिन को व्यास पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है, और उनकी शिक्षाओं का दुनिया भर में अध्ययन और सम्मान किया जाता है।

Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की उदया तिथि द्वादशी, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल समय-Indianews

महामृत्यंज्य मंत्र के रचनाकर ऋषि मार्कंडेय

ऋषि मार्कंडेय
ऋषि मार्कंडेय

भगवान शिव के समर्पित अनुयायी ऋषि मार्कंडेय आठ अमर लोगों में से हैं। वह भगवान शिव के शक्तिशाली महामृत्युंजय मंत्र की रचना करने के लिए प्रसिद्ध हैं। सीमित जीवन काल के साथ पैदा होने के बावजूद, भगवान शिव ने हस्तक्षेप किया और उन्हें मृत्यु के देवता यमराज से बचाया। इसके अतिरिक्त, भगवान शिव ने उन्हें अनन्त जीवन का उपहार दिया।

महादेव के परम भक्त है अमर

परशुराम
परशुराम

परशुराम को भगवान विष्णु का दसवां स्वरूप माना जाता है। वह भगवान शिव के एक समर्पित अनुयायी थे और उन्होंने खुद को गहन ध्यान के लिए समर्पित कर दिया था। उनकी अटूट भक्ति को पहचानकर भगवान शिव ने उन्हें शाश्वत जीवन का उपहार दिया। परशुराम का उल्लेख रामायण और महाभारत दोनों में मिलता है।

Parshuram Jayanti 2024: भगवान परशुराम जयंती आज, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jammu and Kashmir: अनंतनाग में आतंकवादियों ने जयपुर के 2 लोगों को मारी गोली, हालत गंभीर- Indianews
Israel-Hamas war: इज़रायल की आक्रामक कार्रवाई जारी, IDF ने 60 हमास आतंकवादियों को किया ढ़ेर- Indianews
Amit Shah: मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती…, अमित शाह ने झांसी में भरा हुंकार- Indianews
Ghaziabad fire: अप हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में जनरेटर विस्फोट से लगी आग, 4 फ्लैट जलकर हुए राख- Indianews
IMD alert: IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ रही गर्मी- Indianews
Narasimha Jayanti 2024: इस दिन मनाई जाएगी नरसिंह जयंती, जान लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि -Indianews
Dental Care Tips: दांतों को सुरझित रखने के लिए इन फूड आइटम्स का ना करें इस्तेमाल, वरना हो सकते हैं यह नुकसान -Indianews
ADVERTISEMENT