होम / असल जिंदगी पर आधारित है ये 7 वुमेन सेंट्रिक फिल्में 7 Women Centric Movies Based On Real Life

असल जिंदगी पर आधारित है ये 7 वुमेन सेंट्रिक फिल्में 7 Women Centric Movies Based On Real Life

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 13, 2022, 5:07 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:

7 Women Centric Movies Based On Real Life 

बॉलीवुड अक्सर ऐसी फिल्मे बनता है जिनका कोई उदेश्य या इतिहास होता है। ज़्यादातर जनता ऐसी फिल्मो को देखना पसंद करती है जिन्हे वह अपने जीवन से कनेक्ट कर पाती है । कुछ फिल्में ऐसी होती है जो असल जिंदगी की प्रेम कहानियों पर बनाई जाती हैं, तो कुछ फिल्में इतिहास में घटी दिल दहला देने वाली घटनाओं पर अधारित होती है। हमने इस लेख में ऐसी ही कुछ बेहतरीन फिल्मो की सूची तैयार की है जो सच्ची घटनाओ पर आधारित है और जिनमे असाधारण महिलाओं के किरदारों को दिखाया गया है।

गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi – 2022 )

who is 'Gangubai Kathiawadi', on which Sanjay Leela Bhansali and Alia Bhatt are making a film गंगूबाई काठियावाड़ी की कहानी: जिससे की थी भागकर शादी उसी ने 500 रुपये के लिए उन्हें

गंगूबाई काठियावाड़ी 25 फरवरी 2022 को रिलीज हुई थी। यह मूवी गंगूबाई हरजीवनदास की सच्ची कहानी पर आधारित है। इस किरदार को आलिया भट्ट ने निभाया है। गंगूबाई का जन्म गुजरात के काठियावाड़ में हुआ था और उन्हें बहुत कम उम्र में वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया गया था।

बाद में, उन्होंने मुंबई कमाठीपुरा इलाके में एक वेश्यालय को चलाना शुरू किया। आपको इस मूवी को एक बार ज़रूर देखना चाहिए। इन मूवी की स्टोरी आपका दिल दहला देगी।

सीक्रेट सुपरस्टार (secret superstar- 2017)

आमिर खान की 'बेटी' ने चीन में रचा इतिहास, मामूली बजट में बनी 'सीक्रेट सुपरस्टार' ने कमाए 800 करोड़ - Entertainment News: Amar Ujala

वड़ोदरा में रहने वाली 15 साल की इंसिया (ज़ायरा वसीम) एक पॉपुलर सिंगर बनना चाहती है। उसकी मान नजमा (मेहर विज) अपनी बेटी के सपनों को पंख देना चाहती है लेकिन वहीं दूसरी ओर उसका स्त्रियों से द्वेष रखने वाला पिता ( अर्जुन राय) का घर में आतंक है। जब भी पिता घर में नहीं होते हैं टीनएज इंसिया, उसकी मम्मी और भाई इंज्वॉय करने के लिए छोटी छोटी खुशियां तलाश लेते हैं।

जैसा कि पाउलो कोएलो ने कहा कि “अपने सपनों के लिए लड़ो और तुम्हारे सपने तुम्हारे लिए लडेंगे।” मां की सलाह पर इंसिया इंटरनेट पर सीक्रेट सुपरस्टार के नाम से अपने गाने के वीडियो डालती है। जल्दी ही उसका वीडियो वायरल हो जाता है और म्यूजिक डायरेक्टर की नजर पड़ती है।

मणिकर्णिका: झांसी की रानी (Manikarnika: Queen of Jhansi- 2019)

Manikarnika: Rani of Jhansi and Damodar Rao story| 'मणिकर्णिका': रानी झांसी के शहीद होने के बाद उनके बेटे का क्‍या हुआ?

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी, झाँसी की रानी लक्ष्मी बाई की कहानी पर आधारित है, जिसे कंगना रनौत ने निभाया है. रानी लक्ष्मीबाई को भारत की उन बहादुर महिला योद्धाओं में से एक माना जाता है, जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी.

गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल (Gunjan Saxena: The Kargil Girl – 2020)

First look poster of Janhvi Kapoor film Gunjan Saxena: The Kargil Girl release | करगिल गर्ल बनीं जाह्नवी कपूर, Gunjan Saxena: The Kargil Girl का First look रिलीज | Hindi News, बॉलीवुड

साल 1999 में गुंजन सक्सेना ने भारत की पहली लड़ाकू महिला पायलट बनने का गौरव प्राप्त किया था, जिसने कारगिल में युद्ध क्षेत्र के ऊपर चीता हेलीकॉप्‍टर से उड़ान भरी। उन्‍हें कारगिल युद्ध के दौरान अनुकरणीय साहस दिखाने के लिए शौर्य वीर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने समाज के रूढ़िवादी सोच को तोड़ते हुए एक रास्ता बनाया, जो आसान नहीं था, लेकिन महत्वपूर्ण था। फिल्म में जान्हवी कपूर लीड रोल में हैं, जो 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान देश के लिए लड़ी थीं।

राज़ी (Raazi – 2018)

Raazi' Official Trailer | Alia Bhatt, Vicky Kaushal | Directed by Meghna Gulzar | 11th May 2018 - YouTube

राज़ी एक कश्मीरी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तान की जासूसी करने के लिए एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी करती है। 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, उसने भारत को गोपनीय सूचनाएं देकर भारत की मदद की थी।

मेघना गुलज़ार की फिल्म ‘राज़ी’ एक भारतीय जासूस सहमत के जीवन पर आधारित फिल्म है। यह फिल्म मुख्य रूप से हरिंदर सिक्का के 2008 के उपन्यास ‘कॉलिंग सहमत’ का रूपांतरण है। फिल्म में आलिया भट्ट के साथ अभिनेता विक्की कौशल भी मुख्य भूमिका में थे।

नीरजा (Neerja – 2016 )

Neerja - Disney+ Hotstar

राम माधवानी निर्देशित फिल्म नीरजा एक फिल्म 23 साल की नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित है जिसने 1986 में कराची में पैन एम विमान सेवा की एक उड़ान में आतंकियों से यात्रियों की रक्षा करते हुए अपनी जान दे दी थी।

नीरजा के मरने के बाद उनके साहस के लिए देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान अशोक चक्र दिया गया था। यह सम्मान पाने वाली वह सबसे कम उम्र की युवती थी।भारत के अलावा उन्हें पाकिस्तान में भी सम्मान दिया गया था। फिल्म में शबाना आजमी नीरजा की मां का किरदार निभा रही हैं।

हसीना पारकर (Haseena Parkar -2017)

Haseena Parkar (हसीना पारकर) 22 September 2017 | Bollywood Movie Promotion Video - YouTube

हसीना पारकर एक बायोग्राफिकल क्राइम फिल्म है। बताया जा रहा है कि यह फिल्म दाऊद इब्राहिम की छोटी बहन की जिंदगी पर बनी है। फिल्म में श्रद्धा कपूर लीड रोल में हैं।

7 Women Centric Movies Based On Real Life

Also Read:- The Kashmir Files पहली ऐसी हिंदी फिल्म जिसने बॉक्स ऑफिस पर कमाए 250 करोड़ से ज़्यादा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hamas Attack: हमास ने गाजा क्रॉसिंग पर दागे रॉकेट, हमले में मारे गए इजरायली सेना के 3 सैनिक -India News
BJP Election Campaign: पीएम मोदी ओडिशा में भरेंगे चुनावी हुंकार, सोमवार को दो चुनावी रैलियों करेंगे संबोधित -India News
Congress FIR Against BJP: कांग्रेस ने दर्ज कराया मामला, कर्नाटक भाजपा की एनिमेटेड क्लिप पर चुनाव आयोग का किया रुख -India News
Al Jazeera Ban in Israel: इजरायल में अल जजीरा पर प्रतिबंध, पीएम नेतन्याहू ने बताया उकसाने वाला चैनल -India News
NEET Student Suicide: राजस्थान में NEET एस्पिरेंट ने की आत्महत्या, एक दिन पहले ही फोन पर मां से हुई थी बात- Indianews
Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना को दबोचने की तैयारी! SIT ने इंटरपोल से मांगी मदद -India News
Poonch Terrorist Attack: ‘कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए कराए थे 1971 के युद्ध?’ अनुराग ठाकुर ने पूर्व CM चन्नी पर किया पलटवार -India News
ADVERTISEMENT