होम / अनुपमा और अनुज की शादी से पहले की रस्में शुरू Anupama Serial Update

अनुपमा और अनुज की शादी से पहले की रस्में शुरू Anupama Serial Update

Mukta • LAST UPDATED : April 20, 2022, 12:39 pm IST

Anupama Serial Update

इंडिया न्यूज़, मुंबई
समर अनुपमा को कागजात पर हस्ताक्षर करने के लिए कहता है। अनुपमा पूछती है कि यह क्या है। समर का कहना है कि यह एक पासपोर्ट आवेदन है क्योंकि उसे अंतरराष्ट्रीय शो में भाग लेना पड़ सकता है। वह अपनी पहली पासपोर्ट घटना को याद करती है। समर उत्साह से पूछता है कि क्या उसके पास पासपोर्ट है और मजाक करता है कि क्या उसे दादी/नानी के घर जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता है।

अनुपमा अमेरिका घूमने के लिए कहती हैं। समर उत्साह से पूछता है कि वह क्यों नहीं गई और अब उसका पासपोर्ट कहां है। वह कहती है कि जैसे उसके सपने खत्म हो गए, यहां तक ​​कि उसका पासपोर्ट भी खत्म हो गया। समर का कहना है कि उसके नए सपने की तरह, उसे भी अपना नया पासपोर्ट मिल जाएगा। वह कहती हैं कि पुरानी यादों को याद करने की जरूरत है। समर उत्साह से कहता है कि आइए हम उसकी शादी से पहले की रस्में शुरू करें।

डॉली और किंजल शगुन की व्यवस्था करते हैं

डॉली और किंजल शगुन की व्यवस्था करते हैं। अनुपमा ने जांच की। किंजल का कहना है कि उन्होंने उससे जो सीखा उसके अनुसार उन्होंने किया और अनुपमा से पूछा कि क्या उन्होंने इसे सही तरीके से व्यवस्थित किया है। समर का कहना है कि वे पहले से ही शगुन की रस्म निभा चुके हैं, फिर आज क्यों। किंजल का कहना है कि हसमुख ने बताया कि यह सिर्फ शादी से पहले की रस्मों की शुरुआत थी और शादी आकस्मिक रूप से तय की गई थी।

हसमुख कहते हैं गुजराती परंपरा के अनुसार, इस रस्म के बाद ही शादी शुरू होगी; इस अनुष्ठान में, लड़की के पिता और परिवार लड़के के घर जाएंगे, उसका तिलक करेंगे और अंत में शादी तय करने के लिए उसे शगुन देंगे। समर का कहना है कि इसका मतलब है कि शादी की रस्म पूरी तेजी के साथ शुरू होगी।

लीला उनकी खुशी देखकर चिढ़ती है

लीला उनकी खुशी देखकर चिढ़ जाती है। बापूजी बोलो कृष्ण कन्हैया लाल की जय का जाप करते हैं और सभी से कहते हैं कि वे अब जा सकते हैं। डॉली अनुपमा को बताती है कि संजय की कल एक महत्वपूर्ण बैठक है। अनुपमा कहती हैं कि वह नौकरी की मांग को समझती हैं, यहां तक ​​कि भावेश को भी नौकरी से छुट्टी नहीं मिली।

लीला ताना मारती है कि पहले अनुष्ठान के लिए 4 आदमियों की जरूरत होती है, वे केवल 3 होते हैं, इसलिए संजय या भावेश के बिना यह अधूरा होगा। हसमुख और उनकी टीम स्तब्ध रह गई। लीला कहती हैं कि वे किसी अजनबी को अनुष्ठान करने के लिए नहीं कह सकते। समर का कहना है कि चौथा आदमी कान्हाजी होंगे।

लीला का कहना है कि कान्हाजी का आशीर्वाद हमेशा उनके साथ रहेगा, उन्हें अनुष्ठान के लिए 4 पुरुषों की जरूरत है। वनराज वहां से गुजरता है और शगुन का सामान देखकर उसे अपनी पहली शादी से पहले की रस्म याद आती है। वह सोचता है कि वह जानता था कि ऐसा होगा, फिर उसे बुरा क्यों लग रहा है।

अनुज शाहों के लिए नाश्ता बनाते हैं

अनुज शाहों के लिए नाश्ता बनाते हैं। देविका सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए उसका वीडियो रिकॉर्ड करती है और उसे चिढ़ाती है। अनुज कहते हैं कि उन्हें जल्दी करने की जरूरत है क्योंकि उनका परिवार आ रहा है। देविका कहती हैं ससुराल वाले हैं ।

उनका कहना है कि जब अनुपमा अपने परिवार को अपना मानती हैं, तो वह उनके परिवार को अपना क्यों नहीं मान सकतीं। वह कहता है कि अनुपमा की कोई सास नहीं है, इसलिए उसे अनुपमा को सास का रवैया दिखाना चाहिए। देविका का कहना है कि अनुपमा और अनुज की प्रशंसा करते हैं कि हर बेटी अनुपमा की तरह होनी चाहिए और बेटा अनुज की तरह होना चाहिए। अनुज कहते हैं कि हर दोस्त को देविका की तरह होना चाहिए और उसे गले लगाना चाहिए।

लीला शाह से कहती है कि उनका बेटा अनुष्ठान में शामिल नहीं होगा

लीला शाह से कहती है कि वह अपने बेटे को न देखें क्योंकि वह उनके साथ अनुष्ठान में शामिल नहीं होगा। हसमुख की जुबान उसे दखल देने और उनकी खुशियों को बर्बाद करने के लिए कोसती है। लीला उससे बहस करती है। अनुपमा उन्हें रोकती है और कहती है कि वे उनमें से 3 और जेके के साथ अनुष्ठान कर सकते हैं।

लीला का कहना है कि जेके दूल्हे की तरफ से है और ताने की रस्म केवल 3 पुरुषों के साथ खराब हो जाएगी। अनुपमा समर को हसमुख की दवा देती है, पाखी से बहुत ज्यादा तला हुआ खाना नहीं खाने के लिए कहती है, किंजल खुद की देखभाल करने के लिए आदि। हसमुख कहते है कि एक माँ हमेशा माँ होती है और दुख की बात है कि उसका अनुष्ठान अधूरा रहेगा।

अनुपमा कहती हैं, ठीक है, खुशी अधूरी नहीं होनी चाहिए। परितोष उनके साथ जुड़ जाता है और सभी को चौंका देता है। हसमुख लीला को ताना मारता है कि कान्हाजी ने चौथा आदमी भेजा है। लीला और वनराज मुँह फेर लेते हैं।

अनुज शादी से पहले की रस्म के लिए तैयार हो जाता है

अनुज शादी से पहले की रस्म के लिए तैयार हो जाता है और अत्यधिक डीओ स्प्रे करता है। मालविका और देविका उसे चिढ़ाते हैं, फिर वे उसे अनुपमा के परिवार के साथ आज बात करने का सुझाव देते हैं अन्यथा उसे फिर समय नहीं मिलेगा। अनुज घबराया हुआ खड़ा है। शाह अंदर चले जाते हैं। मामाजी मजाक में कहते हैं कि वे गलती से एक परफ्यूम फैक्ट्री में घुस गए।

मालविका और देविका अनुज की ओर इशारा करती हैं। जीके उनका स्वागत करता है। अनुज पाखी का स्वागत करता है और परितोष को देखकर दंग रह जाता है। मालविका तोशु के दुर्व्यवहार और उसे नौकरी से निकालने के बारे में याद करती है। अनुज उसे आने के लिए धन्यवाद देता है और अनुपमा की प्रतीक्षा करता है। हसमुख का कहना है कि लड़की इस अनुष्ठान में शामिल नहीं होती है। अनुज अनुपमा के लिए चिंतित हो जाती है क्योंकि वह शाह के घर में लीला और वनराज के साथ अकेली है।

अनुपमा लीला को चाय परोसती है

अनुपमा लीला को चाय परोसती है। लीला फिर से विष छलकाने लगती है। अनुपमा उसे चेतावनी देती है कि वह उसे दोबारा शाप न दे वरना वह चुप नहीं रहेगी। बा ठिठक जाती हैं। देविका अनुपमा को वीडियो कॉल करती है और कहती है कि उसकी दुल्हन उसके बिना अनुष्ठान शुरू नहीं कर रही है, इसलिए उसे बस कॉल पर रहना चाहिए और अनुष्ठान देखना चाहिए।

अनुज और अनुपमा शरमाते हुए एक दूसरे को बधाई देते हैं। किंजल और अन्य लोग अपनी टांग खींचते हैं। अनुज पूछता है कि अनुष्ठान कैसे किया जाता है। बापूजी आगे पैर खींचते हैं। अनुज परेशान हो जाता है। डॉली कहती है कि अगर उसे शादी करनी है तो उसे यह सब सहना होगा। अनुपमा अनुज को शांत रहने का इशारा करती है। अनुज कहते हैं कि वह सभी रस्मों के लिए तैयार हैं।

Anupama Serial Update

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Read Also : अर्पिता ने आर्यन और इमली के लिए एक डेट प्लान की Imlie Serial Update

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lord Parshuram Birth Anniversary Live: कर्ण नगरी में भगवान परशुराम जन्मोत्सव, भव्य कार्यक्रम में सांसद कार्तिकेय शर्मा करेंगे शिरकत
Nirmala Sitharaman: रोहित वेमुला मौत मामले पर सीतारमण ने राहुल गांधी को घेरा, कहा माफी मांगनी चाहिए- indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR के AQI लेवल में सुधार! जानें आज का हाल-indianews
Weather Update: इस सप्ताह दिल्ली पर लू का खतरा, दक्षिण भारत में बारिश के आसार; तटीय इलाकों में ऊंची समुद्री लहरों का अलर्ट-Indianews  
Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की ताजा कीमत जारी, जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल का भाव-Indianews
CM Yogi: भारत का इस्लामीकरण करने की साजिश, फर्रुखाबाद रैली में सीएम योगी का विपक्ष पर बड़ा आरोप- Indianews
Nepal New Note: “उन्होंने कुछ एकतरफा कदम उठाए…”, नेपाल को एस जयशंकर का तीखा जवाब -India News
ADVERTISEMENT