होम / International Girl Child Day जैस्मीन भसीन, शाइनी दोशी और हर्ष ए सिंह ने लोगों से हर रोज लड़कियों को मनाने का आग्रह किया

International Girl Child Day जैस्मीन भसीन, शाइनी दोशी और हर्ष ए सिंह ने लोगों से हर रोज लड़कियों को मनाने का आग्रह किया

Mukta • LAST UPDATED : October 11, 2021, 10:30 am IST

International Girl Child Day  आम धारणा है कि लड़कियां गुड़िया खेलती हैं, और कार लड़कों के लिए होती है, बदल रही है, या कई लोगों के लिए पहले ही बदल चुकी है। लड़कियों के लिए सबसे अच्छे करियर विकल्प के रूप में देखे जाने वाले शिक्षण से लेकर अब तक लड़कियां ड्राइवर सीट पर हैं, चाहे वह पत्रकारिता, फोटोग्राफी, अभिनय, सिविल सेवा, मोटर रेसिंग और क्या न हो। यह अब मानव-प्रधान दुनिया नहीं है, या कम से कम, उस प्रकाश में देखे जाने से बदल रहा है।

जबकि बालिकाओं का जश्न मनाने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, एक विशेष उल्लेख की आवश्यकता है कि आज लड़कियां आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं।
चूंकि यह अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस है, इसलिए हस्तियां इस विषय पर अपनी राय रखने का अवसर लेती हैं।

जैस्मीन भसीन (International Girl Child Day)

दिल से दिल तक की अभिनेत्री सोचती है कि सबसे महत्वपूर्ण बात जिस पर हमें बात करनी चाहिए वह है एक लड़की का स्वतंत्र होना। वह अपनी लड़ाई लड़ने के लिए काफी मजबूत है। वह किसी भी चीज से लड़ने के लिए काफी मजबूत है जो उसकी इच्छा के अनुसार नहीं है। वह कमजोर नहीं है क्योंकि वह एक लड़की है। उसके पास यह सारी ताकत है।

रोना समाधान नहीं है, लड़ना है। और हर लड़की को सपनों की सुंदरता पर विश्वास करना चाहिए और आज आपका घर, आपके माता-पिता आपकी पहली पाठशाला हैं। उन्हें सिखाया जाना चाहिए कि वे अपना जीवन खुद बनाने का साहस रखें, और यह कि वे अपने लिए लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत हों।

उन्हें जीवन में बढ़ने के लिए किसी की सहानुभूति और दया की आवश्यकता नहीं है। वे बहुत सक्षम हैं और वे कुछ भी और सब कुछ हासिल करने के लायक हैं। हम सभी को वास्तव में एक बालिका में यह विश्वास जगाने की आवश्यकता है कि एक महिला शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से सबसे मजबूत होती है।

यह केवल हम ही हैं जो हमें कम आंकते हैं क्योंकि हम समाज द्वारा वातानुकूलित हैं इसलिए समाज को हमें संस्कारित न करने दें और यह विश्वास करें कि हां महिलाएं सबसे मजबूत हैं।

हर्ष सिंह (International Girl Child Day)

अभिनेता का कहना है कि हमें बच्चों से लड़कियों या लड़कों के रूप में बात करना बंद कर देना चाहिए। इसके बजाय, हमें पहले उनसे व्यक्तिगत रूप से बात करनी चाहिए। हमें उनके साथ समान व्यवहार करना चाहिए और बस इतना ही हमें सभी बच्चों को सिखाना चाहिए कि उनकी स्वतंत्रता, उनका विकास, इस दुनिया में उनकी सफलता उनके लिंग से प्रभावित नहीं होती है। यह उनके काम और रवैये से प्रभावित होता है।

दरअसल, यह सिर्फ आपके प्रिंस चार्मिंग से मिलने के बारे में नहीं है, इसी तरह लड़कों को सिंड्रेला और अन्य परियों की कहानियों के शारीरिक रूप से सुंदर होने के चित्र भी दिए जाते हैं। सभी लैंगिक रूढ़ियों से बचना चाहिए और लड़कियों को लड़कों की तरह ही अपना जीवन जीना सिखाया जाना चाहिए, अपने लिंग के बारे में बिल्कुल भी विचार किए बिना अपने सपनों का पालन करना चाहिए।

शाईनी दोशी (International Girl Child Day)

 

चीजें बदल गई। लोग सोचते थे कि वे केवल एक लड़का चाहते हैं, अब 90 प्रतिशत लोग एक लड़की चाहते हैं। सच कहूं तो, मेरी हाल ही में शादी हुई है और जिस दिन मैं एक बच्चे की योजना बनाऊंगा, मुझे एक बच्ची जरूर चाहिए। पहले कई माता-पिता लड़का पैदा करने के बारे में सोचते थे, लेकिन अब मुझे लगता है कि लड़कियां भी उतनी ही मजबूत होती हैं। वास्तव में, जब आपके परिवार में एक लड़की का जन्म होता है, तो आपको उसे एक आकर्षक राजकुमार के बारे में नहीं पढ़ाना चाहिए या उस पर शादी या करियर के लिए दबाव डालना चाहिए।

Read Also : International Girl Child Day लड़कियों के खिलाफ हिंसा अस्वीकार्य है: आयुष्मान खुराना

बस उन्हें रहने दो, उन्हें खूबसूरती से बढ़ने दो। लड़कियां खूबसूरत होती हैं। उसे खुद होने दें, और उसे यह चुनने दें कि वह अपने जीवन में क्या करना चाहती है। उसे जीवन में वह स्वतंत्रता दें। शादी से पहले लड़कियां अपने माता-पिता के अधीन होती हैं, एक बार जब उनकी शादी हो जाती है, तो वे अपने ससुराल वालों के अधीन हो जाती हैं। लेकिन अब पीढ़ी बदल गई है, अब माता-पिता भी उन्हें अपना करियर और साथी चुनने की आजादी और आजादी देते हैं।

बेशक, माता-पिता को अपने जीवन के बारे में चिंतित होना चाहिए। अपने बच्चों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है लेकिन उन्हें स्वतंत्रता देना, उन्हें जिम्मेदारी देना, जहां आप उन्हें स्वयं बताते हैं, कुछ बहुत महत्वपूर्ण है। और दुनिया अब बदल रही है। मैं एक लड़की हूं और मुझे एक होने पर गर्व है, और मेरा विश्वास करो कि मेरी पहली संतान एक लड़की होनी चाहिए।

(International Girl Child Day)

Also Read : Benefits of Jumping Jacks : सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT