होम / Lata Mangeshkar Life Story in Hindi लता मंगेशकर ने पहले दिन स्कूल में जब बच्चों को सिखाया गाना, तो शिक्षकों ने रोका, छोड़ा दिया स्कूल

Lata Mangeshkar Life Story in Hindi लता मंगेशकर ने पहले दिन स्कूल में जब बच्चों को सिखाया गाना, तो शिक्षकों ने रोका, छोड़ा दिया स्कूल

Amit Gupta • LAST UPDATED : January 22, 2022, 4:33 pm IST

Lata Mangeshkar Life Story in Hindi लता मंगेशकर ने पहले दिन स्कूल में जब बच्चों को सिखाया गाना, तो शिक्षकों ने रोका, छोड़ा दिया स्कूल

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

Lata Mangeshkar health: दीनानाथ मंगेशकर ने लता मंगेशकर को बचपन (पांच साल की उम्र) से संगीत सिखाना शुरू किया था। उनके साथ उनकी बहनें आशा, ऊषा और मीना भी सीखा करतीं थीं। बताया जाता है कि लता मंगेशकर ने सिर्फ कुछ माह ही स्कूल में बिताए हैं।

Lata Mangeshkar Net Worth
Lata Mangeshkar

स्कूल के पहले दिन से ही उन्होंने बच्चों को गाना सिखाना शुरू कर दिया था। जब शिक्षकों ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वह बहुत गुस्सा हो गयीं थीं और उन्होंने स्कूल जाना छोड़ दिया था। लता मंगेशकर हमेशा से भगवान की ओर से दी गई सुरीली आवाज, जानदार अभिव्यक्ति व बात को जल्द समझ लेने वाली अविश्वसनीय क्षमता का उदाहरण रहीं हैं। इन्हीं विशेषताओं के कारण उनकी इस प्रतिभा को बहुत जल्द ही पहचान मिल गई थी।

लता का पहले नाम हेमा मंगेशकर था

28 सितम्बर, 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में गोमंतक मराठा परिवार दीनानाथ मंगेशकर और शेवंती मंगेशकर के घर एक बच्ची का जन्म हुआ जिसका नाम हेमा मंगेशकर रखा गया। (बाद में हेमा नाम बदल कर लता कर दिया गया। यह नाम उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर को अपने नाटक ‘भावबंधन’ के एक महिला किरदार लतिका के नाम से सूझा था) उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर एक क्लासिकल गायक और थिएटर एक्टर थे।

Lata Mangeshkar Quotes In Marathi

उनकी माता शेवंती (शुधामती) महाराष्ट्र के थालनेर से थी और वह दीनानाथ की दूसरी पत्नी थी। परिवार का उपनाम (सरनेम) हर्डीकर था, लेकिन दीनानाथ ने इसे बदलकार मंगेशकर रखा, ताकि उनका नाम उनके पारिवारिक गांव मंगेशी, गोवा का प्रतिनिधित्व करे। लता अपने माता-पिता की पहली संतान है। इसके साथ मीना, आशा भोसले, उषा और हृदयनाथ उनके भाई-बहन हैं।

13 साल की उम्र में पिता को खोया

Lata Mangeshkar Life Story in Hindi

साल 1942 में लता मंगेशकर के पिता दीनानाथ को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। कहते हैं कि इस समय लता केवल 13 साल की थीं। लता मंगेशकर अपने घर में सब भाई बहनों में सबसे बड़ी थीं, तो इस नाते घर की सारी जिम्मदारी लता के ऊपर आ गई। पिता के निधन के बाद नवयुग चित्रपट फिल्म कंपनी के मालिक और लता मंगेशकर के पिता के दोस्त मास्टर विनायक (विनायक दामोदर कर्नाटकी) ने इनके परिवार को संभाला और लता मंगेशकर को एक सिंगर और अभिनेत्री बनाने में मदद की।

फिल्म महल के गाने से मिली पहचान

Lata Mangeshkar Quotes in Bangla

जैसा कि कहते हैं कि सफलता की राह कभी भी आसान नहीं होती है। लता को संगीत की दुनिया में अपना स्थान बनाने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। 16 साल की उम्र में सन् 1945 में लता मंगेशकर मुंबई आ गईं और अमानत अली खान से ट्रेनिंग लेने लगीं।

लता मंगेशकर ने 1947 में हिंदी फिल्म ‘आप की सेवा में’ के लिए भी एक गाना गया, लेकिन किसी ने उनको नोटिस नहीं किया उस समय गायिका नूर जहान, शमशाद बेगम, जोह्राभई अम्बलेवाली का दबदबा था। बस यही गायिका पूर्ण रूप से सक्रिय थीं, उनकी आवाज भारी व अलग थी, उनके सामने लता मंगेशकर जी की आवाज काफी पतली और दबी हुई लगती थी।

1949 में लता ने लगातार चार हिट फिल्मों में गाने गए और सबने उनको नोटिस किया गया। फिल्म बरसात, दुलारी, अंदाज व महल फिल्में हिट थी। इसमें से महल फिल्म का गाना ‘आएगा आनेवाला’ सुपर हिट हुआ और लता मंगेशकर ने अपने पैर संगीत की दुनिया और हिंदी सिनेमा में जमा लिए।

1947 में कई फिल्मों में लोकप्रियता हासिल की

Lata Mangeshkar Corona Positive

बताया जाता है कि 1947 में फिल्म ‘आप की सेवा में’ के लिए भी गाना गया। इसके बाद से लता मंगेशकर ने उस समय के सभी प्रसिद्ध संगीतकारों के साथ काम किया। अनिल बिस्वास, सलिल चौधरी, शंकर जयकिशन, एसडी बर्मन, आरडी बर्मन, नौशाद, मदनमोहन, सी. रामचंद्र इत्यादि सभी संगीतकारों ने उनकी प्रतिभा का लोहा माना।

लता मंगेशकर ने दो आंखें बारह हाथ, दो बीघा जमीन, मदर इंडिया, मुगल ए आजम, आदि महान फिल्मों में गाने गाये है। लता जी ने बरसात, एक थी लड़की, बडी़ बहन आदि फिल्मों में अपनी आवाज के जादू से इन फिल्मों की लोकप्रियता में चार चांद लगाए।

Lata Mangeshkar Health Update

इस दौरान आपके कुछ प्रसिद्ध गीत थे: ओ सजना बरखा बहार आई (परख-1960), आजा रे परदेसी (मधुमती-1958), इतना ना मुझसे तू प्यार बढा़ (छाया- 1961), अल्ला तेरो नाम, (हम दोनो-1961), एहसान तेरा होगा मुझ पर, (जंगली-1961), ये समां (जब जब फूल खिले-1965) इत्यादि।

Lata Mangeshkar Did not Marry for This Reason क्या था राज जिस वजह से लता मंगेशकर ने नहीं की शादी

Must Read: Facts of Lata Mangeshkar गुलाम हैदर ने लताजी को पहला ब्रेक दिया था

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Suhana Khan का हुआ ब्रेकअप, रूमर्ड बॉयफ्रेंड Agastya Nanda की मां श्वेता नंदा ने किया रिएक्ट -Indianews
रेवन्ना केस में हुई एक और खुलासा, सबूत मिटाने के लिए किया महिला का अपहरण
एक्टिंग छोड़ सेल्स-वुमन बनी Shraddha Kapoor, अपनी पहली बिक्री का अमाउंट किया शेयर -Indianews
HC ने मनीष सिसोदिया को दी खुशखबरी, जांच एजेंसियों से मांगा जवाब
ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट चैम्पियनशिप में हासिल किया पहला स्थान, जानें अंक तालिका में शामिल टॉप 10 टीम-Indianews
कोविशील्ड की खुराक लेने वाले घबराहट को करें दूर, डॉक्टर ने गिनाए वैक्सीन के कई फायदे
Murder in Mahim Trailer: आशुतोष राणा और विजय राज की मर्डर इन माहिम का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन रिलीज होगी फिल्म -Indianews
ADVERTISEMENT