होम / ये हैं बॉलीवुड के फिल्मी टीचर

ये हैं बॉलीवुड के फिल्मी टीचर

Sunita • LAST UPDATED : September 5, 2021, 10:06 am IST

इंडिया न्यूज, मुंबई
एक शिक्षक का हमारी जिंदगी में क्या महत्व होता है ये बात हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं। माता पिता तो हमें जन्म देते हैं लेकिन एक शिक्षक हमारे जीवन को आकार देता है। कुछ हमें जीवन के कठिन स्थितियों का पाठ सिखाते हैं तो कुछ शिक्षकों संग मस्ती करते करते हम बहुत सी बातें जान जाते हैं। स्कूल, कॉलेज और फिर जिंदगी में हमें तरह तरह के शिक्षक मिलते हैं। Bollywood में भी कई सितारों ने शिक्षकों के ऐसे ही अनोखे रूप को पर्दे पर जीवंत किया है।
बॉलीवुड के वो सितारे जो अक्सर रोमांस, कॉमेडी और एक्शन करते नजर आते हैं वो जब टीचर की भूमिका में नजर आए तो लोगों का दिल जीत लिया। कुछ अभिनेत्रियों ने खूबसूरत टीचर की भूमिका निभाकर स्कूल कॉलेज के उन प्यारे पलों की याद दिला दी। आज शिक्षक दिवस के खास मौके पर आपको मिलवाते हैं बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही टीचरों से।

अमिताभ बच्चन

एक शिक्षक कैसे अंधेरे में एक रौशनी की तरह काम करता है ये इस फिल्म में बताया गया था। संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने रानी मुखर्जी के शिक्षक की भूमिका निभाई थी। बचपन से अंधी बहरी और गूंगी लड़की को कैसे वो खाना खिलाने से लेकर अपने मन की बात समझाने तक की सीख देता है इसमें शानदार तरीके से दिखाया गया है। इस फिल्म में अमिताभ के किरदार को खूब पसंद किया गया था।

ऋतिक रोशन

Bihar mathematician Anand Kumar के जीवन पर बनी फिल्म सुपर 30 को काफी पसंद किया गया था। इसमें ऋतिक रोशन ने आनंद कुमार की भूमिका निभाई थी जो उन बच्चों की पढ़ाई में मदद करते हैं जिनके पास किसी भी तरह की सुविधा नहीं है। साथ ही उन्होंने बताया था कि अब राजा की बेटा राजा नहीं बनेगा, राजा वही बनेगा जिसमें काबिलियत होगी।

सुष्मिता सेन

School College के दिनों में अक्सर ऐसा होता है जब ना चाहते हुए भी हमें अपने टीचर पर क्रश हो जाता है। उस वक्त तो पढ़ाई में मन लगाना भी कठिन हो जाता है। फिल्म मैं हूं ना में sushmita sen ने एक chemistry teacher की भूमिका निभाई थी जिनकी खूबसूरती देख हर कोई उनका दीवाना हो जाता है।

शिक्षक हमारी जिंदगी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बचपन से लेकर बड़े होने तक उनके द्वारा दिए गए ज्ञान से ही हम अपनी जिंदगी में आगे बढ़ पाते हैं। कभी-कभी टीचर बच्चों की जिंदगी बनाने के लिए कड़ा रुख अपनाते हैं तो कभी प्यार से बैठकर वो समझाते हुए नजर आते हैं। गुरु वो होते हैं जो अपने शिष्य के लिए हर कदम पर खड़े होते हैं। हमें हमारी जिंदगी में आगे बढ़ाने वाले गुरु के लिए हम जितना भी करें वो शायद हमेशा कम ही होता है।

Bollywood में शिक्षक को किए गए गाने डेडिकेट

बॉलीवुड में हर सबजेक्ट पर फिल्में बनती हैं। ऐसे में गुरु और शिष्य के रिश्ते पर भी कई फिल्में बनी, जिन्होंने गुरु और शिष्य के रिश्ते को बहुत ही खूबसूरती के साथ बड़े पर्दे दशार्या। सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि फिल्म के पूरे गाने तक गुरु और शिष्य को समर्पित किए गए। आज शिक्षक दिवस है और इस खास मौके पर हम आपको बॉलीवुड के उन गानों के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ लोगों को आगे बढ्ने के लिए प्रेरित करते हैं बल्कि बहुत ही गुरु शिष्या को प्यारे रिश्ते को भी बखूबी से दशार्या।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

राजनीति में उतरेंगी Sonakshi Sinha? एक्ट्रेस ने राजनीतिज्ञ बनने पर कही ये बात -Indianews
Congress: खत्म होगा रायबरेली और अमेठी का सस्पेंस, कांग्रेस ने तेज की डी-डे की तैयारी- indianews
PM Modi in West Bengal: पीएम मोदी पहुंचे कोलकाता, आज करेंगे बंगाल में चुनावी रैलियों को संबोधित- indianews 
Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
ADVERTISEMENT