होम / Women Oriented Bollywood Films बॉलीवुड की महिला प्रधान फिल्मों में दिखाई गई असली वूमन पॉवर

Women Oriented Bollywood Films बॉलीवुड की महिला प्रधान फिल्मों में दिखाई गई असली वूमन पॉवर

Prachi • LAST UPDATED : March 8, 2022, 1:44 pm IST

इंडिया न्यूज, मुंबई:
Women Oriented Bollywood Films: 8 मार्च को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day 2022) मनाया जाता है और इस दौरान महिलाओं की आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक सहित विभिन्न क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाने और अधिकारों के प्रति जागरूक बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है।

ऐसे में इस डे पर ऐसी महिलाओं को सराहा जाता है जिन्होने समाज में हर मुश्किल का सामना करके अपनी अलग पहचान बनाई हो। वैसे बता दें कि बॉलीवुड में भी वूमन सेंट्रिक फिल्म बनती आई है। आज हम आपको इंटरनेशनल वूमन डे बॉलीवुड की ऐसी ही महिला प्रधान फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिनमें महिलाओं की सशक्त भूमिका दिखाई गई है।

लज्जा

Lajja

यह फिल्म 4 अलग परिस्थितयों में अपना जीवन जी रही महिलाओं की कहानी है इस फिल्म में बताया गया है की कैसे कठिन परिस्थति में महिला साहस और सुझबुझ से अपनी परेशानी का सामना कर सकती है.

राजी

Raazi

राजी फिल्म आलिया पर ही केन्द्रित है। इसमें वह अपनी जान की परवाह किए बिना देश को बचाने के लिए एक पाकिस्तानी लड़के से शादी करती है, फिर जासूस बनकर पाकिस्तान की खूफिया जानकारी भारत तक पहुंचाती है. फिल्म में आलिया का रोल काफी पसंद किया था।

इंग्लिश-विंग्लिश

श्रीदेवी की इस फिल्म का डायरेक्शन गौरी शिंदे ने किया था, ये एक ऐसी महिला की कहानी है जिसे अंग्रेजी नहीं आती है. वह अंग्रेजी सीखने के लिए क्लास ज्वाइन करती है क्योंकि उसके बच्चे और पति उसकी इस कमजोरी का मजाक बनाते हैं।

क्वीन

queen

क्वीन में कंगना का किरदार एक सिंपल लड़की का है, जो अपनी शादी टूट जाने के बाद भी हनीमून पैकेज में सिर्फ घूमने के लिए चली जाती है. ये फिल्म उन लड़कियों के लिए भी एक प्रेरणा है जो प्यार में धोखा मिलने या ब्रेकअप होने के बाद अपनी जिंदगी को खत्म समझती हैं।

पिंक

अनिरुद्ध चौधरी द्वारा निर्देशित ये फिल्म 2016 में आई थी, इसमें दिखाया गया था कि समाज चाहे कितना भी मॉर्डन क्यों न हो जाए फिर भी लड़कियों के कपड़ों के जरिए ही उन्हें जज किया जाता है। इस फिल्म में एक और जरुरी मैसेज दिया गया है और वह ये है कि यदि कोई लड़की किसी लड़के को न बोलती है तो उसे सिर्फ और सिर्फ न ही समझें।

मदर इंडिया

यह फिल्म के गिनती की आज भी बेहतरीन फिल्मो में की जाती है इस फिल्म के जरिए बतया गया है महिला को किसी भी परिस्थिति हार नही मनानी चाहिए है और हमेशा अपने असूल पर कायम रहना चाहिए.

चक दे इंडिया

यह फिल्म उन महिलमहिलाओ को जरुर देखनी चाहिए जिनकी कल में रूचि हो यह फिल्म दशार्ती है की महिला पुरुष से कम नही है

पार्चड

पार्चड यानी सूखा और इस फिल्म में गांव की तीन स्त्रियों के माध्यम से इस शब्द को भलीभांति प्रस्तुत किया गया है। पार्चड फिल्म में पुरुष प्रधान मानसिकता, महिलाओं पर अत्याचार, बाल विवाह जैसी समस्याओं का कटु सत्य को बहुत तीखे अंदाज में पेश किया गया है।

नीरजा

यह फिल्म एक फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट पर बनी है, 2015 में आई इस फिल्म में सोनम कपूर ने दमदार अभिनय किया है. यह एक जीवनी पर आधारित फिल्म है, जिसके फॉक्स स्टार स्टूडियो के बैनर तले अतुल कशबेकर ने बनाया है

बैंडिट क्वीन

यह फिल्म फूलन देवी के जीवन के उपर बनी हुई है इस फिल्म में बताया गयाहै की एक मासूम लड़की अपना बदला लेने के लिए कैसे डकैत बन जाती है।

चांदनी बार

मुंबई अंडरवर्ड, वेश्यावृत्ति और डांस बार की कड़वी सच्चाई को बयान करती फिल्म चांदनी बार काफी हिट रही थी। बार के दलदल में फंसी चांदनी कैसे अपनी कोशिशों के बाद भी उससे निकल नहीं पाती है, फिल्म इसी के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म में तब्बू ने लीड रोल प्ले किया था।

लिपस्टिक अंडर माय बुर्का

फिल्म लिपस्टिक अंडर माय बुर्का में रत्ना पाठक शाह, अहाना कुमरा, कोंकणा सेन शर्मा ने शानदार एक्टिंग की। फिल्म की कहानी है चार महिलाओं की, जो अपनी आजादी की तलाश में सोसायटी से पंगा देती हैं और अपने हक की लड़ाई जीतने में सफल भी होती हैं।

Read More:  Fardeen Khan Birthday कभी बढ़ते वजन को लेकर हुए थे ट्रोल

Read More: Kareena Kapoor Khan Post On Women Day करीना कपूर खान ने दिया स्पेशल मैसेज, शेयर किया पोस्ट

Read More: Anupamaa Fame Anagha Bhosale ने शो को किया अलविदा, इंडस्ट्री के दोगलेपन को बताया वजह!

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.