होम / Maha Shivratri 2022 Vrat Katha

Maha Shivratri 2022 Vrat Katha

Sunita • LAST UPDATED : February 28, 2022, 6:55 pm IST

Maha Shivratri 2022 Vrat Katha: शिवरात्रि व्रत भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए होता है। पूरे भारत में कई भक्त शिवरात्रि व्रत का पालन करते हैं। वे अपने प्रसाद के साथ शिवलिंग के चारों ओर शिव मंदिरों में इकट्ठा होते हैं। वे पूरे दिन और रात प्रार्थना, जप, ध्यान और उपवास करते हैं।

यह व्रत अन्य हिंदू त्योहारों के दौरान पालन किए जाने वाले व्रत से अलग है, जहां भक्त देवता की पूजा करने के बाद भोजन करते हैं। भगवान शिव की इस महान रात में व्रत दिन और रात तक चलता है।

Read Also: Happy Holi 2022 Wishes in Advance

महाशिवरात्रि व्रत कथा Maha Shivratri 2022 Vrat Katha

Maha Shivratri 2022 Vrat Katha

सुन्दरसेन नाम का एक राजा था। एक बार वह अपने कुत्तों के साथ जंगल में शिकार करने गया। जब भूख-प्यास से तड़पते हुए दिन भर मेहनत करने के बाद भी उसे कोई जानवर नहीं मिला तो वह रात के लिए निवृत्त होने के लिए एक तालाब के अलावा एक पेड़ पर चढ़ गया।

बेल के पेड़ के नीचे शिवलिंग था जो बिल्वपत्रों से ढका हुआ था। इसी बीच कुछ टहनियां तोड़ने के क्रम में उनमें से कुछ संयोगवश शिवलिंग पर गिर गईं। इस तरह शिकारी ने गलती से उपवास भी कर दिया और संयोगवश उसने शिवलिंग पर बिल्वपत्र भी चढ़ा दिया।

रात को कुछ घंटे बीतने के बाद एक हिरण वहां आया। जब शिकारी ने उसे मारने के लिए धनुष पर तीर चलाया, तो कोई बिल्वपत्र टूट गया और शिवलिंग पर गिर गया। इस प्रकार पहले प्रहर की पूजा भी अनजाने में ही कर दी गई। हिरण भी जंगली झाड़ियों में गायब हो गया।

कुछ देर बाद एक और हिरण निकला। उसे देखकर शिकारी ने फिर से उसके धनुष पर बाण चढ़ा दिया। इस बार भी रात के दूसरे पहर में बिल्वपत्र के पत्ते और जल शिवलिंग पर गिरे और शिवलिंग की पूजा की गई। हिरन फरार हो गया।

Maha Shivratri 2022 Vrat Katha

इसके बाद उसी परिवार का एक हिरण वहां आया, इस बार भी ऐसा ही हुआ और तीसरे घंटे में शिवलिंग की पूजा की गई वह हिरण भी भाग निकला।

अब चौथी बार हिरन अपनी भेड़-बकरियों समेत वहाँ पानी पीने आया। शिकारी सभी को एक साथ देखकर बहुत खुश हुआ और जब उसने फिर से अपने धनुष पर तीर लगाया, तो बिल्वपत्र का कुछ हिस्सा शिवलिंग पर गिर गया, जिससे चौथे झटके में फिर से शिवलिंग की पूजा की गई।

इस तरह शिकारी दिन भर भूखा-प्यासा रहा और रात भर जागता रहा और अनजाने में चारों ने शिव की पूजा की, इस प्रकार शिवरात्रि का व्रत पूरा किया।

बाद में जब उनकी मृत्यु हुई तो यमराज के दूतों ने उन्हें पाश में बांध दिया और यमलोक ले गए, जहां शिवाजी के गणों ने यमदूत से युद्ध किया और उन्हें पाश से मुक्त कर दिया। इस तरह निषाद भगवान शिव के प्रिय गणों में शामिल हो गए।

Read Also: Happy Maha Shivaratri 2022 Wishes to Friends

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT