होम / Data leaked from CoWIN: कोविड वैक्सीनेशन पोर्टल कोविन से भारतीय नागरिकों की पर्सनल जानकारी लीक, सरकार ने क्या कहा?

Data leaked from CoWIN: कोविड वैक्सीनेशन पोर्टल कोविन से भारतीय नागरिकों की पर्सनल जानकारी लीक, सरकार ने क्या कहा?

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 12, 2023, 6:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Data leaked from CoWIN: सरकार के एक मुख्य पोर्टल से डेटा लिक को लेकरल चौकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। मलयाला मनोरमा की एक रिपोर्ट के अनुसार ये बताया गया है कि कोविड वैक्सीनेशन पोर्टल कोविन से भारतीय नागरिकों की पर्सनल जानकारी डिटेल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर लीक हो गई। रिपोर्ट में सरकारी पोर्टल कोविन (COWIN) से करोड़ों भारतीय लोगों के साथ-साथ बड़े नेताओं और पत्रका=रों तक की आधार, पासपोर्ट और पैन कार्ड नंबर जैसी निजी जानकारी लीक होने की बात सामने आई है।

विपक्ष के निशाने पर सरकार

ऐसे में ये खबर सामने आने के बाद  विपक्ष सरकार पर जम कर निशाना साध रहे हैं। बता दें तृणमूल कांग्रेस (TMC) के प्रवक्ता साकेत गोखले ने मोदी सरकार पर कोविड-19 टीकाकरण एप CoWIN की मदद से गोपनीयता भंग करने का गंभीर आरोप लगाया है।

इस पूरे मामले पर सरकार ने क्या कहा ?

एएनआई के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सूत्रों का कहना है, “यह पुराना डेटा है, हम अभी भी इसकी पुष्टि कर रहे हैं। हमने इसी के संबंध में एक रिपोर्ट मांगी है। पूरे मामले में सरकार ने कहा, “स्वास्थ्य मंत्रालय का को-विन पोर्टल डेटा गोपनीयता के लिए सुरक्षा उपायों के साथ पूरी तरह सुरक्षित है। डेटा उल्लंघन की सभी रिपोर्ट बिना किसी आधार के और शरारतपूर्ण प्रकृति की हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीईआरटी-इन से इस मुद्दे को देखने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का अनुरोध किया है।”

इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कही ये बात 

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी ट्वीट कर डेटा लीक के मामले में सफाई दी है। उन्होंने कहा, “एक टेलीग्राम अकाउंट फोन नंबर डालने पर कोविन एप की डिटेल दे रहा था। इस टेलीग्राम बॉट के पास जो डेटा था वह पहले जो लीक या जो डेटा चोरी हुआ था उसी के जरिए किया गया। ऐसा नहीं लगता कि कोविन एप से डेटाबेस का सीधे तौर पर उल्लंघन किया गया है। नेशनल डेटा गवर्नेंस पॉलिसी को अंतिम रूप दे दिया जा रहा है, जो सभी सरकारी विभागों में डेटा स्टोरेज, एक्सेस और सिक्योरिटी मानकों का एक नियम तैयार करेगी।”

ये भी पढ़ें – Three Types Of Games Ban: देश में ये तीन तरह के गेम्स होंगे बैन,ऑनलाइन गेमिंग को लेकर फ्रेमवर्क तैयार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Helicopter Crash: रायगढ़ में शिवसेना नेता सुषमा अंधारे का निजी हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, वीडियो वायरल 
Apple Watch: एप्पल वॉच ने ऐसे बचाई महिला की जान, कहा- शुक्रिया-Indianews
Heatwave: चिलचिलाती गर्मी के बीच, जानें भारत के सबसे गर्म शहरों की लिस्ट- indianews
शानदार लहंगा और कॉर्सेट ब्लाउज़ में रैंप पर उतरी Mira Rajput, इस वजह से हुई ट्रोल -Indianews
Rohit Sharma: मुंबई इंडियंस की कप्तानी से हटने के बाद रोहित ने तोड़ी चुप्पी, कह दी ये बड़ी बात-Indianews
Raebareli Lok Sabha Seat: रायबरेली और कांग्रेस का संबंध, इस सीट से चुनाव लड़ने वाले गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी बने राहुल-Indianews
Whatsapp: व्हाट्सएप ने क्यों 7 करोड़ भारतीय अकाउंट पर लगाया प्रतिबंध, जानें वजह-Indianews
ADVERTISEMENT