होम / वन्दे भारत एक्सप्रेस की रफ़्तार कम नहीं, थमेंगी दुर्घटनाएं : हादसों से सबक लेकर रेलवे ने कसी कमर

वन्दे भारत एक्सप्रेस की रफ़्तार कम नहीं, थमेंगी दुर्घटनाएं : हादसों से सबक लेकर रेलवे ने कसी कमर

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : November 17, 2022, 8:51 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : देश में बीते महीनों में वंदे भारत एक्सप्रेस से कई हादसे हुए हैं।। बीते हादसों में कई मवेशी इन दुर्घटनाओं का शिकार हुए। वहीं गुजरात के आणंद में वंदे भारत ट्रेन की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई थी। आपको बता दें, इससे पहले वन्दे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद, आणंद और वलसाड में मवेशियों से टकराई थी। इन दुर्घटनाओं में वंदे भारत ट्रेन का आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। इन दुर्घटनाओं के चलते सोशल मीडिया पर वंदे भारत ट्रेन की खूब थू-थू और किरकिरी हुई थी। अब इन हादसों से सबक लेते हुए रेलवे ने नई तैयारी की है। रेलवे अब हादसों को रोकने के लिए पटरियों को घेरेगा जिससे हादसों पर अंकुश लगाया जा सके।

रेल पटरियों को घेरने के लिए चारदीवारी को मिली मंजूरी

आपको बता दें, रेल मंत्रालय ने हाल ही में चारदीवारी के लिए एक संशोधित डिजाइन को मंजूरी दी है, जो मवेशियों को ट्रेनों के रास्ते में भटकने और उनके द्वारा कुचले जाने से रोकने के लिए है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक, नई बाउंड्री वॉल अगले पांच से छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस का भैंसों के झुण्ड से हुआ था टकराव

जानकारी हो, वंदे भारत एक्सप्रेस छह अक्टूबर को अहमदाबाद में भैंसों के झुंड से टकराई थी। मुंबई से आते वक्त अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के नजदीक वटवा और मणिनगर स्टेशन के पास भैंसों के झुंड से टकरा गई थी। हालांकि, इस घटना से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था। ट्रेन भैंस के एक झुंड से टकरा गई जिससे उसका अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। हालांकि, इस दुर्घटना के कारण ट्रेन के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा था।

29 अक्टूबर को गाय से टकराई थी वन्दे भारत एक्सप्रेस

ज्ञात हो, वंदे भारत ट्रेन से तीसरा हादसा 29 अक्टूबर को हुआ था। इसमें मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस दुर्घटना का शिकार हुई थी। यह हादसा गुजरात के अतुल रेलवे स्टेशन के पास हुआ था। मुंबई से गांधीनगर जा रही ट्रेन के सामने एक गाय आ गई। इस टक्कर से ट्रेन का आगे का हिस्सा टूट गया। दुर्घटना के करीब 30 मिनट रुकने के बाद ट्रेन को रवाना कर दिया गया था। अक्टूबर महीने का यह तीसरा हादसा था। इससे पहले अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में वंदे भारत ट्रेन दो बार मवेशियों से टकराई थी। जिसके बाद वंदे भारत ट्रेन को रिपयेर किया गया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT