होम / Earthquake Gujarat गुजरात में आया 5.0 तीव्रता का भूकंप

Earthquake Gujarat गुजरात में आया 5.0 तीव्रता का भूकंप

Vir Singh • LAST UPDATED : November 4, 2021, 10:37 pm IST

इंडिया न्यूज, अहमदाबाद:

Earthquake Gujarat गुजरात के द्वारका में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.0 थी। बताया जा रहा है दोपहर करीब सवा तीन बजे आए भूकंप से वहां धरती डोलने लगी और लोग घबरा कर घरों से निकल गये।

Read More : Earthquake अरुणाचल में भूकंप के झटके

Earthquake Gujarat पीएम मोदी ने फोन कर लिया हालात का जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बातचीत कर हालात की जानकारी ली। जानकारी के मुताबिक, भूकंप के कारण भारत व पाकिस्तान बॉर्डर के दोनों तरफ असर दिखा है। भूकंप का केंद्र द्वारका से 223 किलोमीटर और अहमदाबाद से 453 किलोमीटर की दूरी पर किलोमीटर गहराई में था।

Earthquake Gujarat सुबह मणिपुर के मोइरांग में आया था भूकंप

मणिपुर के मोइरांग में इससे पहले आज सुबह 3.5 की तीव्रता का भूकंप आया। एनसीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र मोइरांग से 52 किलोमीटर और 57 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व की गहराई पर आया। सुबह 6 बजे झटके आए।

Earthquake Gujarat जानिए क्यों आते हैं भूकंप

बता दें कि भूकंप आने की वजह धरती के अंदर प्लेटों के टकराने को माना जाता है। धरती के भीतर सात प्लेट लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां एक फॉल्ट लाइन जोन बनता है। इससे सतह के कोने मुड़ते हैं और वहां दबाव बनकर प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है। जिसे भूकंप आना और कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

Read More : जापान में भूकंप के झटके, 6.2 मापी गई तीव्रता

Connect With us : Twitter, Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT