होम / Gujrat Assembly by-election: गुजरात विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस के बागियों को मैदान में उतारा, देखें लिस्ट

Gujrat Assembly by-election: गुजरात विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस के बागियों को मैदान में उतारा, देखें लिस्ट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 26, 2024, 5:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gujrat Assembly by-election: गुजरात में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को पांच विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। पांच विधायकों में चार पूर्व कांग्रेस विधायक और एक निर्दलीय विधायक को 7 मई को होने वाले आगामी उपचुनाव के लिए पार्टी का टिकट दिया गया है, जो सात चरण के आम चुनावों के तीसरे दौर के साथ मेल खाता है।

बता दें कि भाजपा की 5 उम्मीदवारों में पोरबंदर से अर्जुन मोढवाडिया , मेहसाणा जिले के विजापुर से चतुरसिंह चावड़ा, आनंद जिले की खंभात विधानसभा सीट से चिराग पटेल को और अरविंद लदानी को मनावदर से मैदान में उतारा जाएगा। इन सभी को 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने मैदान में उतारा था, लेकिन पिछले कुछ महीनों में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए।

इस्तीफा देने के बाद खाली हो गया था सीट

ये पांचों सीटें भी मौजूदा विधायकों के इस्तीफे और बीजेपी में शामिल होने से खाली हुई हैं। विधानसभा सीटों के अलावा बीजेपी ने यहां की 26 लोकसभा सीटों के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने यहां 14 नए चेहरों को जगह दी है और 12 नए सांसदों को रिपीट किया है।

इससे पहले बीजेपी ने रविवार को जारी नई सूची में गुजरात की बाकी 6 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। नई सूची में आयुष एवं बाल विकास राज्य मंत्री महेंद्र मुंजपारा समेत सुरेंद्रनगर के पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए।

Pakistan Blast: पाकिस्तान में आत्मघाती बम विस्फोट, पांच चीनी नागरिकों की मौत

बीजेपी ने मौजूदा सांसद रंजन भट्ट और भीखाजी ठाकोर को वडोदरा और साबरकांठा सीट से उम्मीदवार बनाया था। हालांकि, शनिवार को दो बार के सांसद भट्ट और ठाकोर ने चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की। पार्टी ने भट्ट की जगह हेमांग जोशी को मैदान में उतारा है, जबकि शोभना बरैया ठाकोर की जगह चुनाव लड़ेंगी।

जोशी वडोदरा नगर निगम के म्यूनिसिपल स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं। बरैया प्रांतिज के पूर्व भाजपा विधायक की पत्नी हैं। बीजेपी ने जूनागढ़ से अपने सांसद राजेश चुडासमा को फिर से मैदान में उतारा है। यह तीसरी बार है जब वह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। सुरेंद्रनगर में बीजेपी ने मुंजपारा का टिकट काटकर चंदू शिहोरा को टिकट दिया है। वह मोरबी नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष थे। बीजेपी ने मेहसाणा से सारदाबेन पटेल की जगह हरि पटेल को टिकट दिया है। हरि पटेल उंझा शहर से हैं और पार्टी कार्यकर्ता हैं।

 Lok Sabha Election 2024: मुश्किल में सुप्रिया श्रीनेत, कंगना मामले में NCW ने की 3 दिनों के अंदर कार्रवाई की मांग

अमरेली सीट के लिए, भाजपा ने अपने तीन बार के सांसद नाराण कछड़िया के स्थान पर भरत सुतारिया को मैदान में उतारा है, जो वर्तमान में अमरेली जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। कांग्रेस गुजरात में 24 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसने उनमें से 17 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने ‘इंडिया’ गठबंधन में अपनी सहयोगी आम आदमी पार्टी (आप) को दो सीटें – भरूच और भावनगर – दी हैं। आप ने दोनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 2014 और 2019 के आम चुनावों में बीजेपी ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ेंः-

Kangana Ranaut VS Supriya Shrinate: छोटा काशी के नाम से जाना जाता है मंडी, कंगना रनौत का कांग्रेस पर पलटवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT