होम / कौन हैं क्षमा जो कर रही हैं खुद से ही शादी, देश का पहला ऐसा शादी का मामला , जानें

कौन हैं क्षमा जो कर रही हैं खुद से ही शादी, देश का पहला ऐसा शादी का मामला , जानें

Sachin • LAST UPDATED : June 4, 2022, 12:38 pm IST

इंडिया न्यूज़, Gujrat News: अंतर धार्मिक विवाह, समलैंगिक शादी, तुलसी विवाह और बहुविवाह के साथ ही अपने पालतू जानवरों के साथ शादी-ब्याह करने की खबरें तो आपने कई बार सुनी व बढ़ी होंगी, लेकिन दुनिया में ऐसा शायद पहली होगा जब एक लड़की खुद से शादी करने जा रही है। जी हाँ अपने सही सुना, गुजरात की 24 वर्षीय लड़की क्षमा बिंदू खुद से 11 जून को विवाह करने जा रही है। इस शादी में सब तरह की जरूरी रस्में होंगी। खास बात यह है कि किसी भी विवाह की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी यानी दूल्हे राजा होते हैं जो इस कार्यक्रम में नहीं होंगे।

कौन हैं क्षमा बिंदु

Kshama Bindu

क्षमा बिंदु एक प्राइवेट कंपनी में काम करती है और वह अगले सप्ताह ग्यारह जून को शादी करने जा रही है। यही नहीं, क्षमा अपनी शादी की तैयारी में धूमधाम से जुटी है। मीडिया के साथ बातचीत क्षमा बिंदु ने अपनी एकल शादी के निर्णय और उसकी तैयारियों पर बात की। इसके अलावा शादी के बाद उसने हनीमून पर जाने की भी बात बताई। क्षमा बिंदू ने बताया कि वह शादी के दौरान बाकायदा अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेगी और अपनी मांग में खुद सिंदूर भरेगी। भारत में एकल शादी का यह संभवत: यह पहला मामला है।

Kshama Bindu from gujrat

क्षमा के माता-पिता खुले विचारों के हैं और उन्होंने शादी के लिए उसे आशीर्वाद दिया है। बता दें कि क्षमा बिंदू की शादी देश में मिसाल बनेगी। क्षमा ने बताया कि शादी के लिए उसने महंगा लहंगा खरीदा है और पार्लर से लेकर ज्वेलरी तक सब का इंतजाम कर लिया है। क्षमा ने इस तरह की शादी के अपने मकसद का भी विस्तार से खुलासा किया। उसने कहा कि खुद से खुद की शादी करना स्वयं से बिना शर्त प्यार होने का संदेश है।

दुल्हन बनने का था सपना

kshama who's marrrying to herself kshama who's marrrying to herself

क्षमा बिंदु ने कहा कि वह कभी भी शादी नहीं करना चाहती थी, मगर दुल्हन बनने का सपना था, इसलिए उसने खुद से शादी का फैसला किया। जब निर्णय किया तो सवाल आया कि क्या देश में ऐसी शादी पहले कभी हुई है? इस पर बिंदु ने ऑनलाइन सर्च किया। खूब तलाश करने पर भी बिंदु को ऐसा कोई केस नहीं मिला। क्षमा ने कहा कि वह सोलो या एकल विवाह करने वाली देश की पहली लड़की होगी।

11 जून को मंदिर में होगा विवाह

Wedding invitation

क्षमा की शादी गोत्र के एक मंदिर में होगी। खुद के लिए क्षमा ने पांच कसमें भी लिखी हैं। क्षमा ने हनीमून के लिए गोवा जाने का फैसला किया है। बहुविवाह व समलैंगिक विवाह के समर्थक व विरोधियों की तरह ही सोलो विवाह या एकल विवाह के भी समर्थक व विरोधी भी हैं।

स्व विवाह समर्थकों का कहना है कि यह खुद के महत्व की पुष्टि करेगी। यह भी खुशहाल जीवन जीने का एक तरीका है। इसके विरोधियो का कहना हैं की ये सिर्फ एक पॉपुलैरिटी प्राप्त करने का तरीका हैं। उनका कहना हैं लोगो में पॉपुलैरिटी की चाह आज के समय में ज्यादा हैं। यदि भविष्य में उन्हें इसे फायदा नहीं हुआ। वे खुद से डाइवोर्स लेकर फिर से प्रशिधि प्राप्त कर सकती हैं।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT