Wednesday, October 20, 2021
HomeHealth TipsHaleem Ke Beej Ke Fayade वजन घटाने से प्रेग्नेंसी तक में फायदेमंद...

Haleem Ke Beej Ke Fayade वजन घटाने से प्रेग्नेंसी तक में फायदेमंद हैं हलीम के बीज, जानिए कैसे करें सेवन

Haleem Ke Beej Ke Fayade  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम कई तरह के बीजों को सेवन करते है। चिया के बीज, कद्दू के बीज, सन बीज व नट्स कई तरह के बीज है जो कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में सहायह होते है। आज हम आपको  हमील के बीच के बारे में बता रहे। जिसका नियमित रूस से सेवन करके आप वजन तो कम कर ही सकते है।

साथ ही इन बीजों के सेवन से आपका इम्युनिटी सिस्टम और पाचन तंत्र भी मजबूत होता। गर्भवती महिलाओं के लिए हलीम के बीच एक रामबाण औषधि है। आप एक सप्ताह में सिर्फ 3 से 4 बार, 1 चम्मच से 1 बड़ा चम्मच बीज का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते है वजन घटाने के लिए और प्रेग्नेंसी के दौरान हलीम के बीच का किस प्रकार सेवन करना चाहिए।

एनीमिया के इलाज में फायदेमंद (Haleem Ke Beej Ke Fayade)

हलीम के बीज में आयरन बहुत अधिक मात्रा में आया जाता है। जिस कारण हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा मिलता है और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है। इस प्रकार, ये एनीमिया के इलाज में फायदेमंद हो सकते हैं। एक चम्मच हलीम के बीज में 12 मिलीग्राम आयरन होता है।

स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाते हैं (Haleem Ke Beej Ke Fayade)

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को हलीम के बीच का सेवन करना चाहिए।
हलीम के बीच आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें एक गैलेक्टैगॉग गुण होते हैं। गैलेक्टैगॉग खाद्य पदार्थों का उपयोग स्तन के दूध उत्पादन को प्रेरित करने, बनाए रखने और बढ़ाने के लिए किया जाता है। स्तनपान कराने वाली माताएं हलीम के बीच को नट और गोंड से बने लड्डू के साथ मिलाकर इनका सेवन कर सकती है।

पीरियड की साइकिल को करते हैं रेगुलेट (Haleem Ke Beej Ke Fayade)

एस्ट्रोजन हार्मोन जैसे फाइटोकेमिकल्स हलीम के बीज में मौजूद होते हैं। हलीम के बीज का सेवन करने से पीरियड की साइकिल अच्छी और स्वस्थ रहती है।

वजन घटाने में सहायक (Haleem Ke Beej Ke Fayade)

हलीम के बीच वजन घटाने में सहायक होते है। क्योंकि हलीम के बीज में बीच में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जिस कारण पेट लंबे समय तक भरा रहता है और अधिक खाने से बचने में मदद मिलती है। बीजों में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को बनाए रखने और स्वस्थ रूप से वजन कम करने में भी मदद करता है।

मजबूत इम्युनिटी (Haleem Ke Beej Ke Fayade)

बीज में एंटीआक्सिडेंट, विटामिन सी, ए, ई और फोलिक एसिड प्रतिरक्षा में सुधार के लिए महान हैं, जो बदले में हमें विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। बीज के एंटी-माइक्रोबियल गुण ठंड, बुखार और गले में खराश जैसे विभिन्न संक्रमणों को रोकने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत (Haleem Ke Beej Ke Fayade)

क्ब्ज, गैस और सूजन की समस्या से जुझ रहे लोगों को हलीम के बीजों को नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। हलीम के बीज फाइबर से युक्त होते है। जो कब्ज, गैस, सूजन और अन्य पाचन संबंधी बीमारी से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

ऐसे करें सेवन (Haleem Ke Beej Ke Fayade)

1. इसमें 1 चम्मच हल्दी के बीज भिगोएं और फिर उन्हें दूध, स्मूदी या दही में मिलाएं।
2. कुछ काले नमक के साथ सलाद में बीज जोड़ें।
3. लड्डू में मोटे पिसी हुई हल्दी डालें।
4. बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, मसाले के लिए मोटे हाथ से तैयार हैमिल के बीज डालें और इसे अपनी रोटियों में भर दें।

(Haleem Ke Beej Ke Fayade)

 

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE