होम / हनीप्रीत नहीं गुरमीत राम रहीम इंसां ही रहेंगे गद्दी पर विराजमान

हनीप्रीत नहीं गुरमीत राम रहीम इंसां ही रहेंगे गद्दी पर विराजमान

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : April 29, 2022, 5:09 pm IST
  • डेरा के 74वें रूहानी स्थापना दिवस पर भेजी 10वीं चिट्ठी, अनुयायियों से कहा- मैं ही गुरू हूं और रहूंगा, किसी के बहकावे में न आए अनुयायी
  • हनीप्रीत इंसां को लेकर कई दिनों से चल रही थी चर्चा, 29 अप्रैल 1948 को हुई थी डेरा सच्चा सौदा की स्थापना

इंडिया न्यूज, सिरसा:
डेरा सच्चा सौदा की गद्दी पर हनीप्रीत के विराजमान होने की अफवाहों पर शुक्रवार को विराम लग गया। ये विराम डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह (Gurmeet Ram Rahim) इंसां ने स्वयं लगाया। गुरमीत राम रहीम इंसा ने शुक्रवार को डेरा सच्चा सौदा के 74वें रूहानी स्थापना दिवस (Foundation Day) पर चिट्ठी भेजी। स्थापना दिवस पर डेरा सच्चा सौदा में आए लाखों अनुयायियों की उपस्थिति में डेरा प्रमुख की चिट्ठी पढ़ी गई।

चिट्ठी में गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) इंसा ने अनुयायियों से कहा कि उन्हें परम पिता ने गुरू बनाया है और वे ही गुरू रहेंगे, अनुयायी किसी के बहकावे में न आएं। डेरा प्रमुख की चिट्ठी ने अनुयायियों की शंकाओं को दूर कर दिया और ये भी साफ कर दिया कि हनीप्रीत इंसां डेरा सच्चा सौदा की गद्दी नहीं मिल रही।

अनुयायियों की खुशी का नहीं रहा ठिकाना

गुरमीत राम रहीम
स्थापना दिवस पर डेरा सच्चा सौदा में पहुंचे लाखों अनुयायी।

चिट्ठी के पढ़े जाने के बाद अनुयायियों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा और आसमान धन-धन सतगुरू तेरा ही आसरा के जय घोष से गूंजा उठा। स्थापना दिवस पर हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, यूपी सहित अन्य राज्यों से लाखों की संख्या में अनुयायी पहुंचे।

गौरतलब है कि संत शाह मस्ताना ने 29 अप्रैल 1948 को डेरा सच्चा सौदा की स्थापना की थी। दूसरी पातशाही शाह सतनाम महाराज ने देश के विभिन्न हिस्सों में हजारों सत्संग कर लाखों लोगों को गुरु मंत्र देकर इंसानियत का मार्ग दिखाया। 90 के दशक में संत गुरमीत राम रहीम इंसा गद्दी पर विराजमान हुए। उन्हें 138 मानवता भलाई के कार्य शुरू किए।

गुरमीत राम रहीम
स्थापना दिवस पर डेरा सच्चा सौदा में पहुंचे लाखों अनुयायी।

इसमें रक्तदान,पौधा रोपण व देहदान गुर्दा दान, पौधारोपण, गरीबों को मकान बनाकर देना, गरीब कन्याओं की शादी करवाना, राशन वितरण, नेत्रदान, लोगों का नशा छुड़वाना, आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों का नि:शुल्क इलाज करवाना, निशक्त जनों को सहारा देने के लिए ट्राई साइकिल देना सहित अनेक कार्य शामिल है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : दिल्ली-पंजाब समेत इन राज्यों ने आसमान से बरसेगी आग, जानिए आने वाले 15 दिनों के मौसम का हाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT