होम / Haryana Cm Says सरकारी योजनाओं का लाभ धरातल तक पहुंचाने में योगदान दें

Haryana Cm Says सरकारी योजनाओं का लाभ धरातल तक पहुंचाने में योगदान दें

Amit Sood • LAST UPDATED : November 10, 2021, 11:51 am IST

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Haryana Cm Says हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी भूतपूर्व सैनिकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे सरकार के साथ मिलकर सेवाभाव से सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ धरातल तक पहुंचाने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। राज्य सरकार का विजन है कि इन वॉलंटियर्स को सरकार से जोड़कर समाज उत्थान में भागीदार बनाना है। इसके लिए राज्य सरकार ने समर्पण पोर्टल बनाया है जिस पर सभी भूतपूर्व सैनिक और सेवानिवृत्त कर्मचारी स्वयं को वॉलिंटियर्स के तौर पर पंजीकृत कर सकते हैं और राज्य सरकार आप सभी के बहुमूल्य अनुभवों के सहयोग से योजनाओं को सही तरीके से पात्र व्यक्ति तक पहुंचा सकेंगे। मुख्यमंत्री आज यहां वेबीनार के माध्यम से प्रदेश के भूतपूर्व सैनिकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन के कई काम किए हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ देने में कर्मचारियों की अहम भूमिका रही है।

500 से अधिक सेवाओं को आमजन के घर द्वार तक पहुंचाने का संकल्प (Haryana Cm Says)

वर्तमान में ई-गवर्नेंस और सुशासन के माध्यम से सरकार ने 500 से अधिक सेवाओं को आमजन के घर द्वार तक पहुंचाने का संकल्प लिया है। मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश की पौने 3 करोड़ जनसंख्या यानी लगभग 70 लाख परिवार की चिंता करना सरकार का परम कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर सरकारी योजनाएं बनती आ रही हैं परंतु किसी न किसी कारणवश या संपूर्ण जानकारी के अभाव में इन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाता है। आज तक एक प्रथा चलती आ रही है कि जिस व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है वह स्वयं सरकार के पास आए और संपूर्ण जानकारी देकर उस योजना का लाभ प्राप्त करे। हमारी सरकार ने इस प्रथा को खत्म करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं और एक महत्वकांक्षी योजना परिवार पहचान पत्र शुरू की है जिसके तहत हर परिवार की पहचान की जा रही है ताकि जिस परिवार को सरकारी योजनाओं की सबसे पहले जरूरत है उसे उसका लाभ सबसे पहले मिले।

1,000 गांवों में तैयार हो रहे पार्क एवं व्यायामशालाएं (Haryana Cm Says)

मुख्यमंत्री ने भूतपर्व सैनिकों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि 1,000 गांव में पार्क एवं व्यायामशालाएं तैयार की जा रही हैं। योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण में भी इन सभी की सेवाएं ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि सेवा कार्य को परमार्थ समझ कर करेंगे तो उससे आत्मसंतुष्टि एवं आनंद की अनुभूति होती है। खुशहाल समाज बनेगा तो प्रदेश का गौरव बढ़ेगा। इस वेबिनार में फेसबुक, ट्विटर, यू-ट्यूब व माध्यमों से 7 हजार से अधिक भूतपूर्व सैनिक व सेवानिवृत कर्मचारी जुड़े। इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, सैनिक एवं अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, मुख्यमंत्री की उपप्रधान सचिव आशिमा बराड़ सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read : Chhath Puja History छठ पूजा में की जाती है सूर्य देव की उपासना

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

2 साल तक डेटिंग के बाद अलग हुए Ananya Panday-Aditya Roy Kapur? यहां जाने सबकुछ -Indianews
Viral Video: पूजा में खुद पहुंचे नाग देव, आगे जो हुआ जानकर पकड़ लेंगे अपना सिर-Indianews
Bomb Threat Emails: स्कूल में बम विस्फोट की धमकी मामले में दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, रूस को भेजेगी न्यायिक अनुरोध-Indianews
Kareena-Saif के बेटे तैमूर ने अपनी ‘शानदार अदाओं’ से इंटरनेट पर मचाया धमाल, देखें वीडियो -Indianews
Lok Sabha Election: भाजपा नेता ने संदेशखाली घटना को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा-Indianews
Nijjar Murder Case: निज्जर हत्या मामले में तीन भारतीय की गिरफ्तारी पर बोले ट्रूडो, कही ये बड़ी बात-Indianews
अनिल कपूर नहीं ये एक्टर था 1942 A Love Story के लिए पहली पसंद, डायरेक्टर ने किया खुलासा -Indianews
ADVERTISEMENT