होम / आंखें दान करो और दुनिया को देखने में किसी की मदद करो: चेतन सिंह

आंखें दान करो और दुनिया को देखने में किसी की मदद करो: चेतन सिंह

Harpreet Singh • LAST UPDATED : August 29, 2022, 11:24 pm IST
  • पंजाब में कुल 13 रजिस्टर्ड आंखों के बैंक और 30 कोरनिया ट्रांसप्लांटेशन केंद्र

INDIA NEWS, CHANDIGARH| 37th Eyes Donation Fortnight : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पंजाब द्वारा 25 अगस्त से 8 सितंबर तक 37वां आंखें दान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। हर साल मनाए जाने वाली इस 15 दिवसीय मुहिम में स्वास्थ्य संस्थाओं और अन्य हिस्सेदारों को आंखें दान करने संबंधी जागरुकता फैलाने और नागरिकों को मौत के बाद आंखें दान करने का प्रण लेने के लिए प्रेरित किया जाता है।

अंधापन हमारे देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक

अंधापन हमारे देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के अनुसार, मोतियाबिंद के बाद, कोरनिया की बीमारियां (आंख के अगले हिस्से को ढंकने वाले टिशू को कोरनिया कहा जाता है) नजर के नुकसान और अंधेपन के मुख्य कारण हैं।

कोरनिया के नुकसान के कारण नजर के नुकसान को कोरनियल ट्रांसप्लांटेशन या केराटोप्लास्टी के तौर पर जानी जाती एक सर्जीकल प्रक्रिया द्वारा ठीक किया जा सकता है, जहां खराब हुए कोरनिया को दानी आंख से एक सेहतमंद कोरनिया द्वारा बदला जाता है। पंजाब में कुल 13 रजिस्टर्ड आंखों के बैंक और 30 कोरनिया ट्रांसप्लांटेशन केंद्र हैं।

पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने पंजाब निवासियों से अपील की कि वह आगे आएं और मरने के उपरांत आंखें दान करने का प्रण लें और किसी जरूरतमंद के लिए इस संसार को देखने योग्य बनाने के नेक कार्य में हिस्सा पाएं। उन्होंने डिजिटल मीडिया समेत मास मीडिया के द्वारा आई.ई.सी.(सूचना, शिक्षा और संचार) के हिस्से को मजबूत करने की तत्काल जरूरत पर जोर दिया, जिसके द्वारा हम आम लोगों को प्रेरित करने के योग्य होंगे और अधिक से अधिक कोरनिया प्राप्त कर सकेंगे।

डायरेक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पंजाब डॉ. रणजीत सिंह घोतड़ा ने इस पन्दरवाड़े के दौरान की जाने वाली गतिविधियों संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि जागरुकता के द्वारा आंखें दान करने संबंधी भ्रम का पर्दाफाश किया जाएगा। आंखें दान करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म सभी जिला अस्पतालों, सब-डिविजन अस्पतालों और विजन सैंटरों में उपलब्ध हैं। इसके अलावा अब लोग वेबसाइट https://nhm.punjab.gov.in/Eye पर लॉगइन करके आनलाइन रजिस्टर करके अपनी आंखें दान करने का प्रण कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन पूरे होने के बाद वह अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

महामारी के बावजूद साल 2021-22 में राज में 835 केरारोप्लास्टी सर्जरियां सफलतापूर्वक की

प्रोग्राम अफसर N.P.C.B.V.I. (नेशनल प्रोग्राम फॉर कंट्रोल आफ ब्लायंडनेस एंड विजुअल इमपेयरमैंट) डॉ. नीती सिंगला ने बताया कि पंजाब के सभी सिविल सर्जनों को आंखों के दान संबंधी जागरुकता पैदा करने के लिए पखवाड़े के दौरान आई.ई.सी गतिविधियां आयोजित करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं। इस जागरुकता मुहिम का लक्ष्य सभी कोरनियल नेत्रहीन मरीजों के बैकलॉग को क्लियर करना है। उन्होंने बताया कि चल रही महामारी के बावजूद साल 2021-22 में राज में 835 केरारोप्लास्टी सर्जरियां सफलतापूर्वक की गई हैं।

ये भी पढ़ें : गांधी जी ने चरखे को बनाया था देश के स्वाभिमान का प्रतीक : पीएम मोदी

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में नदी में गिरी किसानों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली, 13 को बचाया, 7 अभी भी लापता

ये भी पढ़ें : केवल राहुल गांधी विकल्प, उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष बनने को करेंगे मजबूर : मल्लिकार्जुन

ये भी पढ़ें : सोनाली फोगाट मर्डर केस : कोर्ट ने सुखविंदर और सुधीर को 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

ये भी पढ़ें : झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने सेंधमारी के डर से 2 बसों में बाहर भेजे विधायक

हमें Google News पर फॉलो करें- क्लिक करें !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ankita Lokhande ने Vicky के साथ अस्पताल से शेयर की तस्वीर, नेटिजन ने पूछा ये सवाल -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवाओं में बदलाव, जानें आज का AQI लेवल- indianews
Weather Update: पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में भीषण गर्मी, कई राज्यों में बारिश के आसार – indianews   
हीरामंडी में अपने रोल पर Richa Chadha ने तोड़ी चुप्पी, इस वजह से निभाया था लज्जो का किरदार -Indianews
Petrol Diesel Price: कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम! चेक करें अपने शहर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में टीम सेलेक्शन पर उठ रहे सवालों पर रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- वेस्ट इंडीज में करेंगे खुलासा-Indianews
राजनीति में उतरेंगी Sonakshi Sinha? एक्ट्रेस ने राजनीतिज्ञ बनने पर कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT