होम / Salt or Sugar: दही के साथ नमक या चीनी? जानिए क्या है खाने का सही तरीका- Indianews

Salt or Sugar: दही के साथ नमक या चीनी? जानिए क्या है खाने का सही तरीका- Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 18, 2024, 3:46 pm IST

Indianews (इंडिया न्यूज़), Salt or Sugar: गर्मियों में लोग खाने के साथ दही का सेवन पसंद करते हैं। भोजन के साथ दही का सेवन काफी फायदेमंद भी होता है। अब दही का सेवन लोग तीन तरीके से करते हैं, चीनी के साथ, नमक के साथ या बिना कुछ भी मिलाए, सादा दही का सेवन पसंद करते हैं। दही में बिना कुछ मिलाए इसका सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि दही की तासीर गर्म होती है और ये अम्लीय(acidic) होता है। इससे त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

तो अब सवाल उठता है कि दही का सेवन चीनी के साथ करें या नमक के साथ? इस सवाल से काफी लोग कन्फ्यूज़ रहते हैं। आइए जानते हैं इस सवाल का सरल जवाब।

Benefits of Banana Peels: केले से ज्यादा उसके छिलके फायदेमंद, वजह जान रह जाएंगे हैरान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दही को रात का वक़्त खाने से बचना चाहिए। दही का सेवन प्रतिदिन करने से बचें। साथ ही सादा दही का सेवन करने के बजाय इसमें मूंग दाल, शहद, आँवला या चीनी मिलाकर खाएं। ऐसा करने से स्वास्थ्य को कई बड़े लाभ होते हैं।

दही में चीनी मिलाएं या नमक?

 

एक्‍सपर्ट के अनुसार, नमक भोजन को अच्छा बनाता है, इसलिए दही में थोड़ी मात्रा में नमक मिलाकर खाने से कोई खास नुकसान नहीं होता। अगर आप रात में दही का सेवन कर रहे होे तो उसमें नमक मिला कर ही सेवन करें, क्योंकि यह पाचन तंत्र को ठीक रखता है। साथ ही यह शरीर से विषैले तत्वों को बाहर भी निकालता है। आसान भाषा में कहें तो यह पेट में गैस बनाता है इसलिए दही में ज़्यादा नमक डालकर नहीं खाना चाहिए।

अगर आप रोज़ दही में नमक मिलाकर खाते हैं तो इससे त्वचा की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इतना ही नहीं, हेयरफॉल, उम्र से पहले बालों का सफेद होना और फुंसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसीलिए दही में नमक डालने से बचना चाहिए। आपको बता दें, दही में जब चीनी मिला दी जाती है तो उसकी तासीर ठंडी हो जाती है और इसके सेवन से कोई नुकसान नहीं होता। आप दही में गुण भी मिला सकते हैं।

Find My Device: फोन बंद होने के बाद भी देख सकेंगे लाइव लोकेशन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT