होम / Corona New Variant: त्योंहारों से पहले टेंशन बढ़ाने आ गया कोरोना ये नया वेरिएंट, जानें क्या है इसके लक्षण?

Corona New Variant: त्योंहारों से पहले टेंशन बढ़ाने आ गया कोरोना ये नया वेरिएंट, जानें क्या है इसके लक्षण?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 3, 2023, 8:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Corona New Variant: कोरोना वायरस का अब तक दुनिया से विदा नहीं हुआ है। समय-समय पर इसके वेरिएंट सामने आ रहे हैं। वहीं हाल ही में इसका एक और नया वेरिएंट सामने आया है। यह अमेरिका में COVID-19 का नया वेरिएंट HV.1 सामने आया है। वहीं दिसंबर 2021 में ओमिक्रॉन के बाद अब अमेरिका में कोरोना का नया वेरिएंट HV.1 सामने आ चुका है। अमेरिका में लोगों में इस वेरिएंट के लक्षण भी दिखने लगे हैं। इस वेरिएंट में तेजी से फैलने की क्षमता है, जो कि लोगों की चिंता को और भी ज्यादा बढ़ा रही है। तो चलिए जानते हैं इस वायरस के लक्षण और यह आपके कितना खतरनाक है?

तेजी से फैल रहा यह वायरस

बता दें कि, HV.1 वेरिएंट तेजी से फैलने वाला वायरस है। इस वैरिएंट का ग्रोथ और ट्रांसमिशन बहुत तेजी से होता है। जुलाई महिने तक इसके मामलों के केवल 0.5% का हिस्सा था, जो कि मिड अगस्त तक सब-वेरिएंट EG.5 को लगभग पीछे छोड़कर आगे बढ़ने में लग गया है। तेजी से फैलने वाला यह इस कोविड वायरस का लक्षण पूर्व वेरिएंट से काफी हद तक मिलते हैं।

नये वेरिएंट से कितना खतरा 

इस नये वैरिएंट को लेकर वैंडरबिल्ट विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर और संक्रमण रोग के विशेषज्ञ विलियम शाफनर की माने तो HV.1 वेरिएंट का सर्कुलेशन तो काफी तेज है, लेकिन संक्रमण का खतरा ज्यादा गंभीर नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, मुझे लगता है कि लोगों को इसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, हालांकि उन्होंने लोगों को सतर्क रहने का सलाह जरूर दी है।

क्या है इसके लक्षण?

इस नए वेरिएंट के लक्षण बाकी कोरोना वायरस के वेरिएंट के काफी हद तक मिलते जुलते हैं। अमेरिकी सीडीसी के अनुसार, इनमें बुखार या ठंड, खांसी,  थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या सुगंध चले जाना,सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, गले में खराश, नाक बंद, मतली या उल्टियां, और पेट में दर्द जैसा चिजें होती है। इसके लक्षण आम सर्दी जुकाम से काफी मिलते जुलते हैं। हालांकि, यह संक्रमण अलग-अलग मरीजों में अलग-अलग हो सकती है।

HV.1 के लिए वैक्सीन

कोरोना वायरस के वैक्सीन इस वेरिएंट पर ज्यादा कारगर है। पैफाइजर और मॉडर्ना के नए COVID बूस्टर डोज तो XBB वैरिएंट से लड़ने के लिए अपडेट हो चुका है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि, ये बूस्टर HV.1 के खिलाफ कुछ लोगों को अतिरिक्त सुरक्षा देने में दे सकता है। बता दें कि, HV.1 वैरिएंड के काफी लक्षण XBB वैरिएंट से मिलते है। ऐसे में यह कोविड वैक्सीन और बूस्टर डोज आपको इस वैरिएंट से सुरक्षा प्रदान करता है।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT