होम / Cough Home Remedies : सूखी-गीली खांसी होने से है परेशान तो करे ये उपाय

Cough Home Remedies : सूखी-गीली खांसी होने से है परेशान तो करे ये उपाय

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 12, 2023, 5:46 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Cough Home Remedies: दिन में मई जैसी गर्मी और रात में दिसंबर जैसी ठंड होने की वजह से इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ रहा है। और हमें तरह-तरह की परेशानीयां हर दिन झेलनी पड़ रही है। इन्हीं मे से एक समस्या है खांसीं और सर्दी का होना। वैसे तो बदलते मौसम में सर्दी-खांसी होना एक आम सी बात है। यह एक ऐसी समस्या है जो किसी को कभी भी हो सकती है।

वायरल संक्रमण की वजह से  होने वाली सूखी खांसी करीब 8 हफ्तों तक रह सकती है। लेकिन अगर खांसीं 8 हफ्तों से अधिक समय तक होती है, तो यह पुरानी खांसी फेफड़ों के कैंसर का संकेत भी हो सकता है। दुसरी तरफ सूखी खांसी से होने वाली परेशानी रात में अधिक बड़ जाती है। ऐसे में ड्राय कफ सिरप भी काम नहीं आती। वहीं कुछ घरेलू नुस्खें अपनाने से आपको सूखी और गीली खांसी में राहत मिल सकती है।

शहद में मिलाए लौंग

शहद और लौंग आम तौर पर घरेलू सामग्री हैं जो कि हर घर में आपको आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोगों को इसका सही उपयोग पता होगा। सदियों से ऐसा माना जाता रहा है कि लौंग को अगर शहद में भूनकर खाया जाये तो इससे हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है और संक्रमण से हमारा बचाव भी होता है। इसीलिए अगर आपको अपनी सर्दी-खांसी जल्दी ठीक करनी है तो लौंग और शहद को एक साथ भूनकर चबाने से आपको फायेदा मिल सकती है।

कुछ अन्य कारगार उपाय

गर्म पानी: गर्म पानी पीना आपको गले में खराश और खांसी से राहत दे सकता है। दुसरी तरफ गर्म पानी के अलावा, आप गर्म चाय या गर्म सूप भी ले सकते हैं।

गर्म भाप लेना: गर्म पानी का भाप गले की खराश और खांसी दोनों में राहत पहुचा सकता है। आप गर्म पानी लेकर अपने सिर को एक तौलिये से ढककर भाप लें सकते हैं।

अदरक: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण भरपुर मात्रा में होते है। जो की सर्दी और फ्लू के कारण होने वाली खांसी से आपको राहत पहुचा सकता है। इसलिए आप कुछ दिन गर्म पानी में एक चम्मच अदरक के रस को मिलाकर पी सकते हैं।

तुलसी का सेवन : तुलसी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल दोनों गुण पाए जाते हैं. जो की सर्दी और फ्लू के कारण हो रही खांसी में आपको राहत दें सकते है. आप तुलसी के पत्तों को चबा-चबा कर या गर्म पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

Also Read:

Teeth whitening at home: पीले दांतो से हैं परेशान, तो अपनाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय, खिल उठेगी बत्तीसी

Teeth whitening at home: पीले दांतो से हैं परेशान, तो अपनाएं…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: इस खिलाड़ी की शानदार पारी के बढ़ रहे चर्चे, हर्षा भोगले ने प्लेयर को लेकर एक्स पर कही ये बड़ी बात-Indianews
Lok Sabha Election: राजीव गांधी के बाद से ही अमेठी में कर रहे काम, जानें कौन है कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा?-Indianews
अपने को-एक्टर्स के साथ डेटिंग अफवाहों पर Sonali Bendre ने तोड़ी चुप्पी, बताई सच्चाई -Indianews
Rape Case Against Prajwal Revanna: कर्नाटक सेक्स टेप विवाद, प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ बलात्कार का केस दर्ज- indianews
Viral Video: बस स्टैंड पर लड़की की बिगड़ी हालत देख व्यक्ति ने किय़ा कुछ ऐसा, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
PM Modi: अनुच्छेद 370, CAA और आरक्षण पर कांग्रेस का क्या रुख है? पीएम मोदी ने चुप्पी को बताया गड़बड़; खड़गे ने दिया जवाब- indianews
Madubala-Dilip Kumar: ये थी अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, दिलीप कुमार के साथ जोड़ा जाता था नाम -Indianews
ADVERTISEMENT