होम / Health News : पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Health News : पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 30, 2023, 8:52 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  बात करें खूबसूरती के इस विशेष पहलू की जो अक्सर मुँहासे और दाग-धब्बों के कारण सुन्दर बनने में रुकावट बन सकते हैं। यंग एज में लोगों को पिंपल्स (Pimples) होना एक आम समस्या है। कुछ लोगों की स्किन इतनी ऑयली होती है कि बढ़ती उम्र के साथ पिंपल्स होते रहते हैं। और जब पिंपल्स में पस भर जाता है तो ये हमारे लिए और तकलीफ देह हो जाता हैं ऐसे में अगर आप इनसे छुटकारा पाने के लिए बाजारों के महंगे ट्रीटमेंट्स और प्रोडक्ट लेकर आप तंग आ चुके हैं। और इससे कोई फायदा नहीं हुआ तो आप घर पर कुछ नुस्खे आजमां सकते हैं। इससे आपको पिंपल्स के इंफ्लेमेशन, रेडनेस को कम करने में मदद मिलती है। आज हम आपको मुँहासे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए कुछ विशेष घरेलू उपाय बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप इन समस्याओं जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

नियमित सफाई और नींबू का रस

अपने चेहरे की नियमित सफाई करना मुँहासों और दाग-धब्बों से बचाव के लिए महत्वपूर्ण है। अपने चेहरे को उबले पानी या फेस वॉश से धोने से आपकी त्वचा स्वच्छ रहेगी और त्वचा की धरराओं को खुले रहने देगा। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। नींबू के रस को पानी में मिलाकर त्वचा को साफ़ करने से मुँहासे और दाग-धब्बे कम होते हैं। आलू को कटकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा को मुलायम बनाता है और मुँहासों के निशानों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा आप नियमित रूप से त्वचा को सुनहरे रंग के फलों जैसे अंगूर, पपीता, और सेब से साफ़ करें। इनमें पाये जाने वाले विटामिन्स त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं।

गुलाब जल और नीम की पत्तियाँ

गुलाब जल से त्वचा को पोंछने से चेहरे की रंगत सुधारती है और त्वचा के दाग-धब्बे कम होते हैं। त्वचा को मलाई से मालिश करने से वह नरम और चमकदार बनती है और त्वचा के अंदर नियमित रूप से नमी बनी रहती है। नीम के पेस्ट को त्वचा पर लगाने से त्वचा से बैक्टीरिया मर जाते हैं जिससे मुँहासे और दाग-धब्बे कम होते हैं। दूध में हल्दी मिलाकर बनाएं पेस्ट और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा के रंग को साफ़ करता है और त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है। इसके अलावा आप अपने खान पान में सुधारकर अपने स्वस्थ और त्वचा को बेहतर बना सकते है ।

नोट: यहां दी गई सलाह आम जानकारी के आधार पर है। यदि आपके पास किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या है, तो कृपया एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लें।

ये भी पढ़ें:- Health Tips : बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीने कि गलती भूलकर भी न करें, ये हो सकते हैं नुकसान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ebrahim Raisi Death: दुख की घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा, राष्ट्रपति रायसी के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक-Indianews
‘विदेशी’ समझ Ruskin Bond के साथ हुई ये घटना, मंदिर में जानें के लिए रखी ये शर्त -Indianews
Ebrahim Raisi Death: इब्राहिम रायसी की हादसे में गई जान, ईरानी राष्ट्रपति समेत इतने लोग थे प्लेन में सवार-Indianews
Bihar: मुजफ्फरपुर में 19 वर्षीय लड़की के साथ गैंगरेप, बॉयफ्रेंड समेत चार लोगों ने दिखाई हैवानियत-Indianews
खुद पर किताब नहीं लिखावा चाहते Salman Khan, इस राज को छुपाए बैठे है एक्टर – Indianews
Ebrahim Raisi Death: हेलिकॉप्टर हादसे में रायसी की मौत पर आया इजरायली धर्म गुरुओं का बयान, जताई खुशी-Indianews
Lok Sabha Election: चीरहरण का चुनावी मुद्दा, विपक्ष के दिग्गज नेताओं के लिए काला टीका
ADVERTISEMENT