होम / Health Tips: अगर High Cholestrol से हैं परेशान तो घर बैठे अपने किचन के उपायों से पाएं छुटकारा

Health Tips: अगर High Cholestrol से हैं परेशान तो घर बैठे अपने किचन के उपायों से पाएं छुटकारा

Garima Srivastav • LAST UPDATED : November 12, 2022, 12:16 pm IST

इंडिया न्यूज़ हेल्थ:- आज के समय में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्यालोगों में तेज़ी से बढ़ रही है लगभग हर उम्र के लोग इस रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर यह खून की नसों में जमा हो जाता है और शरीर के ब्लड फ्लो को प्रभावित करता है.अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत ज़्यादा बढ़ जाए तो स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसे गंभीर हालात बन सकते हैं. और अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो ये बड़ी मुसीबत बन कर उभर सकती है. वर्तमान समय की लाइफस्टाइल और बिना फिजिकल एक्टिविटी वाला शेड्यूल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की बड़ी वजह होता है. आज हम आपको इसके बढ़ते स्तर को कम करने के घरेलू और आसान उपाय बताएंगे।

हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं- एचडीएल (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन, अच्छा कोलेस्ट्रॉल) और एलडीएल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन, बुरा कोलेस्ट्रॉल)। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल रक्त धमनियों में बाधा उत्पन्न कर हमारे हार्ट को नुकसान पहुँचाता है। जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल आपके ह्रदय का बेहतर ख्याल रखने का काम करता है.

लहसुन का करें सेवन

लहसुन का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है, ये जितना अन्य रोगों को दूर करने के लिए उपयोगी है उतना ही बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए भी उपयोगी है. ये आपके वजन को घटाने में बेहद उपयोगी होता है। लहसुन से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. आप हर रोज लहसुन की चाय का सेवन करें या फिर लहसुन को छिलके के साथ ही चबाएं। इसमें एलिसिन नामक यौगिक होता है जो आपके कोलेस्‍ट्रॉल को स्‍वाभाविक रूप से कंट्रोल करने का कार्य करता है। इसके अलावा ये आपके पाचन और ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी हेल्पफुल है।

अलसी है बेहतर उपाय

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज बहुत ही उपयोगी होते हैं. अलसी के बीजों का सबसे पहले चूर्ण बना लें और हर रोज़ हल्के गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच चूर्ण का सेवन करें. लगातार सेवन से कुछ दिनों के भीतर ही आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगेगी और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाएगा. अलसी के बीजों का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है. आप इसका इस्तेमाल लम्बे सकते हैं.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT