होम / Honey Health Benefits : बदलते मौसम में खांसी और कफ से है परेशान, तो शहद से ऐसे करे इसका जड़ से इलाज

Honey Health Benefits : बदलते मौसम में खांसी और कफ से है परेशान, तो शहद से ऐसे करे इसका जड़ से इलाज

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : October 11, 2023, 8:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Honey Health Benefits : सदियों से शहद का इस्तेमाल हमारे स्किन के फायेदे के लिए किया जाता रहा है। खासकर इन सर्दियों के मौसम में जब हम खांसी, कफ और गला खराब होने जैसी बिमारियों से परेशान रहते है, तब ऐसे में अगर हम शहद का सेवन लगातार करें तो इससे हमें काफी फायदा पहुचं सकता है। औषधीय गुणों से भरपुर शहद में आयरन, पोटैशियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर, फॉस्फोरस, फोलेट जैसे जरुरी पोषक तत्व भरपुर मात्रा में पाए जाते हैं। शहद एक प्रकार से चीनी ही है, जिसमें वसा की मात्रा नहीं होती है।

खांसी की दवा है शहद

मौसम के बदलने से बुजुर्ग से लेकर बच्चे तक खांसी और सर्दी से लगातार परेशान रहते हैं। वहीं सीने में जमा कफ और गला बैठने जैसी समस्या होने पर रात में सोने में भी उन्हें काफी तकलीफ होती है। ऐसे में शोध में कहा गया है कि खांसी,कफ की समस्या को शहद काफी हद तक ठीक करने में बेहद कारगर है। साथ ही शहद देने से बच्चों की स्लीप क्वालिटी भी धीरे-धीरे सुधर जाती है। दुसरी तरफ शहद से कोइ नुकसान भी नहीं होता है। बस इस बात का ध्यान रखे की एक साल से कम उम्र के बच्चे को शहद ना दें।

डायबिटीज को करे कंट्रोल

डायबिटीज में नॉर्मल शुगर की जगह अगर शुद्ध शहद का शेवन किया जाऐ तो ये शुगर के मरीज के लिए बेहतर माना गया है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लेनी चाहिए। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिक सिंड्रोम और टाइप 2 डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदा पहुचाता है।

दिल को स्वस्थ रखे शहद

अगर आप नहीं चाहते कम उम्र में ही आप हार्ट डिजीज के शिकार बन जाए तो आपको फौरन अपनी डाइट में शहद को जरुर शामिल करना चाहिए। शहद खाने से हृदय रोग जैसी संभावना बहुत ही कम हो जाती है। ठंड के मौसम में आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों में हार्ट की समस्याएं आ जाती है। ऐसे में उन्हें अपनी डाइट में शहद को जरुर शामिल करना चाहिए।

वजन में लाए बदलाव

गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर पीने की आदत आपको आपके वजन को काफी हद तक कम करने में मदद करती है। इससे न केवल आपको जरुरी पोषक तत्व मिलते है, बल्कि इससे आपकी मीठे की लालसा भी पुरी होती है। लेकिन आपको ये भी समझना होगा कि शहद रातों रात आपके वजन में कोई बदलाव नहीं लाएगा, लेकिन अगर आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करते है तो इससे आपको अपनी स्थिति में सुधार देखने को जरुर मिलेगा।

Also Read:

 Side Effects Of Eating Pickles : जरूरत से ज्यादा अचार का सेवन ठीक नहीं, सेहत को हो सकते हैं यह नुकसान

Health News : सॉफ्ट ड्रिंक्स पीने से हृदय रोग सहित इन बिमारियों का बढ़ जाता है खतरा

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tanning Remedies: पेडिक्योर से भी नहीं जा रही पैरों की टैनिंग, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो -Indianews
IPL 2024, MI VS KKR Live Score: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
तिहाड़ में फिर मचा आतंक, आपसी झड़प में एक कैदी की मौत
Canada: सड़क दुर्घटना में भारतीय दम्पति और 3 महीने के पोते की मौत, कार  का पीछा कर रही थी कनाडा पुलिस-Indianews
पाकिस्तान में Flipkart नहीं देता है सेवा, जानिए यहां लोग कैसे करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग
मेरी मां ने मुझे परिवार की कर्मभूमि सौंपी…, रायबरेली से नामांकन दाखिल करने के बाद राहुल गांधी का बयान
Rohith Vemula: रोहित वेमुला मौत मामले में तेलंगाना पुलिस ने सभी आरोपियों को दिया क्लीन चिट, रिपोर्ट में कही यह बात -Indianews
ADVERTISEMENT