होम / अगर नहीं आती है नींद तो हो जाएँ सावधान, अपनाएं ये उपाय

अगर नहीं आती है नींद तो हो जाएँ सावधान, अपनाएं ये उपाय

Garima Srivastav • LAST UPDATED : October 19, 2022, 12:43 pm IST

नींद न आने की समस्या आज के समय में बहुत आम हो चुकी है, अनिद्रा अचानक से शुरू होने वाली समस्या नहीं होती है, येआपके असमय सोने, खराब खान-पान, जरूरत से ज्यादा चिंता का परिणाम होती है।कई बार लोग इसे बहुत ही हल्के में ले लेते हैं लेकिन ये आपके लिए बहुत मुश्किल भरा हो सकता है. कहते हैं मेहनत करने के बाद नींद अच्छी आती है लेकिन बदलती जीवनशैली में भागदौड़ और तनाव भरी दिनचर्या के बाद भी कई बार हमें नींद नहीं आने की शिकायत होती है फिर भी हम इसकी अनदेखी करते हैं।

चलिए आज हम आपको नींद न आने की उन गंभीर समस्याओं के बारे में बताते हैं जो आपके लिए बहुत मुश्किल भरा हो सकता है. नींद न आने या खराब नींद की वजह से कुछ सबसे गंभीर समस्याएं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल का दौरा, हार्ट फेल या स्ट्रोक हो सकती है। इसके अलावा मोटापा, अवसाद, कमजोर इम्यूनिटी और कम सेक्स ड्राइव का जोखिम भी होता है। ऐसे में नींद न आने की समस्या का वक्त पर उपचार करना जरूरी होता है।अगर वक़्त रहते उपचार नहीं किया गया तो ये एक बड़ी बीमारी के रूप में उभर कर सामने आ सकती है. एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं.आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर अंकित बताते हैं कि अनिद्रा को ठीक करने के लिए आयुर्वेद में आसन और असरदार जड़ी-बूटियों को बताया गया है जिसके सेवन से कुछ ही दिन में बेड पर जाते ही झट से नींद आ जाएगी। चलिए जानते हैं क्या है नींद की आयुर्वेदिक दवाएं।

शंखपुष्पी

एक स्टडी के अनुसार, शंखपुष्पी अपने वात संतुलन और मेध्य गुणों के कारण मन को शांत करने का काम करता है। साथ ही इसमें अनिद्रा को ठीक करने की भी क्षमता होती है।

ब्राह्मी

ब्राह्मी को बकोपा के नाम से भी जाना जाता है। ये आपके रात की अच्छी नींद लाने के लिए बेहतरीन जड़ी बूटी है। ये न केवल आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है बल्कि दिमाग को शांत करने में भी मदद करता है और आपकी एकाग्रता, सतर्कता को बेहतर बनाने का भी काम करता है। आयुर्वेद में ब्राह्मी को ब्रेन टॉनिक माना गया है

जटामांसी

जटामांसी अनिद्रा के इलाज में कारगर है। यह जड़ी बूटी मन और शरीर को शांत करने का काम करती है। जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। जटामांसी का उपयोग अवसाद के लक्षणों को कम करने के लिए भी किया जाता है.

इन चीजों के अलावा सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध लें। अनिद्रा से छुटकारे के लिए यह नुस्खा बहुत कारगर है। इसके अलावा, आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचार भी इस दिशा में कारगर है। आयुर्वेद बबूने के सूखे फूल (कैमोमाइल फ्लॉवर), लैवेंडर आदि के उपयोग की सलाह देता है, लेकिन इसके लिए पहले चिकित्सक से परामर्श लें। सोने से पहले ढेर सारा पानी पीएं।

योग देगा अच्छी नींद

कुछ ऐसे योग हैं जिन्हें करने से नींद अच्छी आती है। जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि. इन आसनों को अगर आपने आपकी दिनचर्या में शामिल कर लिया तो अच्छी नींद आ सकती है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT