होम / महिलाओं के लिए अलसी है बहुत फायदेमंद, कई बड़ी समस्याओं से रखता है दूर

महिलाओं के लिए अलसी है बहुत फायदेमंद, कई बड़ी समस्याओं से रखता है दूर

Garima Srivastav • LAST UPDATED : November 17, 2022, 5:35 pm IST

इंडिया न्यूज़ हेल्थ: अलसी के बीज का सेवन सभी के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हर उम्र के लोगों को एक सीमित मात्रा में अलसी को अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए। अलसी के बीज में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को दूर करते हैं। पर यही अलसी का बीज महिलाओं के लिए बहुत ही ज़्यादा लाभकारी है। ये महिलाओं को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है। साथ ही अलसी के बीज महिलाओं की सेहत और स्किन दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए महिलाओं को अपनी डाइट में अलसी के बीज को शामिल करना ही चाहिए।चलिए बताते हैं महिलाओं को अलसी के बीज से मिलने वाले फायदे के बारे में….

अलसी के फायदे

1. पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद

पीरियड्स में महिलाओं को सबसे ज़्यादा समस्याओं से जूझना पड़ता है, इन समस्याओं को दूर करने के लिए महिलाओं को अलसी के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि आजकल लड़कियां और महिलाएं इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या से जूझती रहती हैं, ऐसे में अलसी के बीज अनियमित पीरियड्स से आराम दिलाने में मदद करता है।

2. हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने में मददगार

महिलाओं में ऑफिस का काम घर का काम करने के साथ सतह ढेरों प्रेशर होता है. ऐसे में वो अपने शरीर का ध्यान अच्छी तरीके से नहीं रख पाती हैं, जिसकी वजह से उनमे हार्मोनल असंतुलन की समस्या अधिक देखने को मिल रही है। हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने के लिए महिलाओं को अलसी के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि अलसी के बीज एस्ट्रोजन हार्मोन के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT