होम / अगर करना है बाल लंबे तो ये ट्रिक्स ज़रूर अपनाएं

अगर करना है बाल लंबे तो ये ट्रिक्स ज़रूर अपनाएं

Rizwana • LAST UPDATED : November 10, 2022, 2:07 pm IST

लंबे बाल हर किसी की चाहत होती है। अपने बालों को बढ़ाने के लिए हम न जाने क्या-क्या नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, बालों को बढ़ाने और डेमेज को खत्म करने के लिए प्याज का रस एक बेहतर ऑप्शन है। प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिससे बालों की ग्रोथ में काफी सुधार होता है। तो चलिए देखते हैं कि कैसे प्याज के रस से आप हेयर मास्क वना सकते हैं। प्याज का रस निकालने के लिए पहले आप 2 से 3 प्याज को कद्दू कस कर लें। फिर इसे एक कंटेनर में मलमल के कपड़े से छान लें और फिर ठंडा करें।

प्याज का रस और शहद

इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच प्याज का रस लें फिर इस रस में 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे अपने बालों में लगाकर 20 मिनिट के लिए छोड़ दे, इसके बाद इसे धो लें। यह हेयर मास्क बालों की ग्रोथ में मदद करेगा और आपके बालों को शाइन भी देगा।

प्याज का रस और अरंडी का तेल

इस मास्क को बनाने के लिए प्याज के रस में अरंडी तेल मिला लें। इसके लिए आपको प्याज का रस और अरंडी का तेल बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करना है। इसे अच्छे से मिलाने के बाद बालों को धोने से एक घंटे पहले अपने स्कैल्प पर लगाएं। आप इस मास्क को हफ्ते में दो या तीन बार लगा सकते हैं, इससे आपके बालों को खूबसूरती से बढ़ने में मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि प्याज के रस से आपके स्कैलप में जलन हो सकती हैं। ये जलन न हो इसके लिए आप शहद, नारियल तेल या एलोवेरा जैसी चीजों के साथ मिक्स करके ही लगाएं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT