होम / Bollywood Celebs Heart Attack Case : हर्ट अटैक के बढ़तेे मामलों ने बढाया चिंता का विषय, अटैक से बचने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

Bollywood Celebs Heart Attack Case : हर्ट अटैक के बढ़तेे मामलों ने बढाया चिंता का विषय, अटैक से बचने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 23, 2022, 4:48 pm IST

Bollywood Celebs Heart Attack Case :

बढ़ते हर्ट अटैक के मामलों ने पूरे देश में तहलका मचा रखा है बड़ी बात ये है कि हार्ट अटैक के मामले उन लोगों में भी देखने को मिल रहे हैं जो जिम जाते हैं और अपने सेहत का ख्याल रखते हैं। बता दें बिग बॉस कि फेम और भाजपा (BJP) नेता सोनाली फोगाट की अचानक से 42 साल की उम्र में गोवा में हार्ट अटैक से मौत हो गई। सिंगर केके, एक्टर पुनीत, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) और अब सोनाली फोगाट, जिनकी तबीयत बेहद खराब या फिर इनमें से अधिकतर की मौत की वजह हार्ट अटैक (Heart Attack) रही है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कम उम्र में ही लोगों को दिल की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि कुछ सावधानियां बरतने से हार्ट अटैक के खतरे से बचा जा सकता है। इससे दूर रहने के लिए आपको हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों को जानना जरूरी है।

हर्ट अटैक से बचने के लिए इन बातों का रखे ध्यान

1. ऐसा बहुत बार देखा जाता है कि सीने में दर्द होने पर इसको लोग नजरअंदाज कर देते हैं, जो हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। ऐसे में आप बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। अगर आप हार्ट अटैक के इन लक्ष्णों में से कुछ देखते हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जांए।

2. सीने में तेज दर्द होना, सांस फूलना, जी मचलाना, थकान महसूस होना, बाएं हाथ में लगातार दर्द होते रहना, लगातार पसीना आना, घबराहट महसूस होना।

3. हार्ट अटैक जैसी बड़ी समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखना बेहद जरुरी है। अपने खाने में तेल, घी और मैदा का कम से कम इस्तेमाल करने से ही ये बेहतर रहेगा। हो सके तो अपनी डाइट को बदलें और हेल्दी फूड खाएं। जैसे आप अपनी डाइट में प्रोटीन और विटामिन को शामिल कर सकते हैं। स्मोक और शराब के सेवन से बचें। अपनी लाइफस्टाइल को सुधारें और स्ट्रेस कम लें।

4. 30 साल की उम्र होने पर अपनी सेहत पर खास ध्यान दें और डॉक्टर के पास जा कर हमेशा अपना रूटीन चेकअप भी कराते रहें।

5. जिम में ट्रेडमिल का अपनी कैपसिटी के अनुसार ही उपयोग करें।

6. अगर परिवार में पहले से ही किसी को दिल से जुड़ी कोई समस्या है तो 30 साल की उम्र के बाद ब्लड, शुगर टेस्ट और ईसीजी को समय-समयपर जांच कराते रहें। सप्लीमेंट और प्राटिन पाउडर को जांचने के बाद ही सेवन करें।

7. जिम में वर्कआउट करने के दौरान तेजी से स्पीड ना बढ़ाएं।

ये भी पढ़े – Udit Narayan: उदित नारायण की पोती भी बनेगी सिंगर, दादा के साथ है गुनगुनाती

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT