होम / Hairs Beauty Tips: झड़ते बालों का रामबाण इलाज है ये 5 नेचुरल चीजें, इस तरह से करें इस्तेमाल नहीं होगा कोई Side Effect

Hairs Beauty Tips: झड़ते बालों का रामबाण इलाज है ये 5 नेचुरल चीजें, इस तरह से करें इस्तेमाल नहीं होगा कोई Side Effect

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 12, 2022, 11:31 am IST

(इंडिया न्यूज़, These 5 natural things are stop falling hair): पुराने समय में महिलाएं अपने बालों पर कोई ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं लगाती थीं बल्कि घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती थीं। जिससे उनके बाल चमकदार और घने बने रहे।
जैसे बालों में डैंड्रफ को कम करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। नींबू के रस का पीएच स्तर बहुत कम होता है जो बालों के प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान का बालों पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है जिससे बाल झड़ना शुरू हो गए हैं। बालों के झड़ने से राहत पाने के लिए आप इन प्राकृतिक उपचारों का उपयोग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उनके बारे में…

मुल्तान मिट्टी

बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बालों को साफ करने के लिए मुल्ता मिट्टी को पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह इसे पानी में घोलकर पेस्ट बना लें और अपने बालों पर लगाएं। अपने बालों की धीरे से मालिश करें। इससे स्कैल्प से गंदगी साफ होगी और बालों से अतिरिक्त तेल निकालने में मदद मिलेगी।

शिकाकाई

पुराने जमाने में भी महिलाएं शिकाकाई से बाल धोती थीं। इसे बाल फल भी कहते हैं। इसका उपयोग रूसी, सफेद बाल, बालों की जूँ आदि समस्याओं को रोकने के लिए किया जा सकता है। इसे पानी में उबाल लें। इसके बाद जैसे ही शिकाकाई का अर्क घुल जाए, पानी को ठंडा कर लें और इस पानी से बालों को धो लें। बालों की समस्या से निजात मिलेगी।

हिबिस्कुस (गुड़हल)

बालों को साफ करने के लिए आप गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुराने जमाने में भी इसे बालों की सफाई के लिए काफी फायदेमंद माना जाता था। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है। यह बालों को स्मूद भी बनाता है। गुड़हल के फूलों को पानी में पीसकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण से अपने बालों को धो लें। इसके अलावा आप अपने बालों को गुड़हल की पत्ती के पानी से भी धो सकते हैं।

रीठा

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रीठा का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है। रेठा में सैपोनिन नामक पोषक तत्व होता है जो बालों को साफ करने में मदद करता है। रीठा पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को 10 मिनट के भीतर स्कैल्प पर लगाएं। पेस्ट को बालों में मसाज करें। 5 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार बनेंगे। इसके अलावा बालों की मात्रा भी बढ़ेगी।

बेसन

आप अपने बालों को बेसन से धो सकते हैं। बेसन में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। बेसन को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें। 5 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इससे बाल भी साफ होंगे और उन्हें प्रोटीन भी मिलेगा.

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT