होम / TB vaccine: जल्द मिलेगी TB की 11 वैक्सीन! दुनिया भर में करोड़ों लोग इससे पीड़ित

TB vaccine: जल्द मिलेगी TB की 11 वैक्सीन! दुनिया भर में करोड़ों लोग इससे पीड़ित

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 23, 2024, 3:06 am IST
India News (इंडिया न्यूज़), TB vaccine: टीबी का इलाज कारगर होने के बावजूद आज भी बड़ी संख्या में लोग इससे मर रहे हैं। दवाओं के बाद अब वैज्ञानिकों का ध्यान इसके खिलाफ वैक्सीन पर केंद्रित हो गया है। वर्तमान में, 11 टीबी टीके विकास के दूसरे या तीसरे चरण में हैं। इससे जल्द ही इस बीमारी से लड़ने में वैश्विक सफलता मिलेगी। 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस के मौके पर शुक्रवार को एक रिपोर्ट में वैक्सीन के बारे में जानकारी दी गई.
विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अनुमान के मुताबिक, वर्तमान में दुनिया भर में 1.8 अरब लोग क्षय रोग (टीबी) से पीड़ित हैं। यह आज भी दुनिया में विभिन्न बीमारियों से होने वाली मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक बना हुआ है।
डेटा और एनालिटिक्स कंपनी ग्लोबलडेटा की रिपोर्ट के मुताबिक, टीबी के खिलाफ 11 वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें से एक वैक्सीन गामालेया फेडरल रिसर्च सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा और दूसरी जरागोजा यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित तीसरे चरण में है। क्लिनिकल ट्रायल के दौरान इनकी क्षमता काफी घातक पाई गई।

टीबी के लक्षण

ग्लोबलडेटा के संक्रामक रोग विश्लेषक एनाएल टैनेन ने एक बयान में कहा कि खांसी के साथ खून आना बीमारी का एक प्रमुख लक्षण है, लेकिन कुछ लोगों में यह इस लक्षण के बिना भी मौजूद हो सकता है। अगर इस बीमारी का जल्दी पता चल जाए तो छह महीने की दवा के कोर्स से संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT