होम / Increase Immunity: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है Zinc, इन खाद्य पदार्थों से करें इसकी कमी दूर

Increase Immunity: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है Zinc, इन खाद्य पदार्थों से करें इसकी कमी दूर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 1, 2024, 12:11 pm IST
ADVERTISEMENT
Increase Immunity: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है Zinc, इन खाद्य पदार्थों से करें इसकी कमी दूर

शरीर में जिंक की कमी पूरी करते हैं ये फूड्स

India News (इंडिया न्यूज),Increase Immunity: स्वस्थ रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। जिंक इन जरूरी सप्लीमेंट्स में से एक है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी हद तक मजबूत हो सकती है। भले ही कम मात्रा में सेवन किया जाए लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए इसका रोजाना सेवन बहुत जरूरी है। यह त्वचा, बालों और आंखों के स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

दैनिक आहार में जिंक को शामिल करना महत्वपूर्ण

गर्भावस्था के दौरान, घाव भरने के लिए, बच्चों के विकास के लिए और युवाओं में आवश्यक पोषण के लिए दैनिक आहार में जिंक को शामिल करना महत्वपूर्ण है। अगर समय रहते इसकी कमी को दूर नहीं किया गया तो स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नियमित मात्रा में इसका सेवन करने से आपके शरीर में कभी भी जिंक की कमी नहीं होती है। ऐसे में आज इस लेख में हम जिंक से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे, जिनके सेवन से आपके शरीर में जिंक की कमी कभी नहीं होगी।

जामुन- जामुन में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जिससे हमारे शरीर में कभी भी जिंक की कमी नहीं होती है। ऐसे में आप जिंक की पूर्ति के लिए अपने आहार में ब्लूबेरी और रसभरी को शामिल कर सकते हैं।

ग्राम- चना जिंक का बहुत अच्छा स्रोत है। सफेद चने में जिंक अधिक होता है इसलिए इसका सेवन अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है।

दाने और बीज- काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज और तिल जैसे सूखे मेवों में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करके जिंक की कमी को दूर कर सकते हैं।

तरबूज के बीज- तरबूज के बीज जिंक का अच्छा स्रोत हैं। इसमें जिंक के अलावा पोटैशियम और कॉपर होता है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए हफ्ते में दो से तीन बार इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

अंडा- अंडा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसे खाने से प्रोटीन के साथ-साथ शरीर में जिंक की कमी भी दूर हो जाती है। एक अंडे में लगभग 5% जिंक होता है।

दही- दही में मौजूद बैक्टीरिया आंतों को साफ करते हैं और शरीर में जिंक की कमी को भी पूरा करते हैं। इसलिए इसे भी अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

मछलियों- मछलियाँ जिंक का सबसे अच्छा स्रोत हैं। इसलिए हफ्ते में दो बार इसका सेवन फायदेमंद साबित होगा।

यह भी पढेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT