होम / US Government Shutdown: अमेरिका में सरकारी शटडाउन होने का खतरा टला, अमेरिकी सीनेट ने पेश किया विधेयक

US Government Shutdown: अमेरिका में सरकारी शटडाउन होने का खतरा टला, अमेरिकी सीनेट ने पेश किया विधेयक

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 1, 2024, 9:11 am IST

India News(इंडिया न्यूज),US Government Shutdown: अमेरिका में इन दिनों लगातार सरकारी शटडाउन का खतरा मंडरा रहा था। जिसके बाद अमेरिकी सीनेट के आखिरी मिनट के दाव ने शटडाउन के खतरे को टाल दिया। जानकारी के लिए बता दें कि, अमेरिका में कल के दिन पहले सदन में मतदान के बाद, सीनेट द्वारा गुरुवार दोपहर को एक अल्पकालिक फंडिंग बिल पारित किए जाने के बाद संभावित अमेरिकी सरकार के शटडाउन को बाल-बाल बचा लिया गया। जहां सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने मतदान से पहले फर्श पर बात की और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह जल्दी होगा। जिसके बाद उन्होंने कहा कि, “यह समझौता इस बात का सबूत है कि जब… द्विदलीयता को प्राथमिकता दी जाती है, जब अमेरिकी लोगों के लिए काम करना उच्च प्राथमिकता होती है, तो विभाजित सरकार में भी अच्छी चीजें हो सकती हैं।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election: लोकसभा में BJP जीती चुनाव तो सिलेंडर की कीमत होगी 2 हजार’, सीएम ममता बनर्जी ने दिया विवादित बयान

यूनाईटेड कांग्रेस की घोषणा

मिली जानकारी के लिए बता दें कि, यह विधेयक मार्च में अलग-अलग तारीखों तक कृषि, परिवहन, आंतरिक, पेंटागन, मातृभूमि सुरक्षा, स्वास्थ्य और राज्य सहित कई विभागों के लिए अस्थायी धन प्रदान करता है। जिसके बाद कांग्रेस नेताओं ने बुधवार को घोषणा की, “ये बिल राजकोषीय उत्तरदायित्व अधिनियम विवेकाधीन व्यय सीमा और जनवरी के शीर्ष-पंक्ति व्यय समझौते का पालन करेंगे।

ये भी पढ़े:-Israel Hamas war: गाजा में ट्रक से कुचले जाने की घटना पर तुर्की ने कहा- यह मानवता के खिलाफ अपराध

बाइडन विधेयक पर हस्ताक्षर करने को तैयार

वहीं एक और बड़ी खबर सामने आ रही है कि, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन भी अल्पकालिक विस्तार विधेयक पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। जानकारी के लिए बता दें कि, यह विधेयक 12 वार्षिक व्यय विधेयकों में से छह पर कांग्रेस नेताओं द्वारा पहुंची आम सहमति को भी दर्शाता है, जिसे वे एक और आंशिक शटडाउन को रोकने के लिए 8 मार्च से पहले अधिनियमित करने का इरादा रखते हैं। जिसके बाद अल्पकालिक विस्तार विधेयक जो बिडेन को भेजा जाएगा, जिनके शनिवार की समय सीमा से पहले इस पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। बाइडन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कमला हैरिस के साथ कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की और चेतावनी दी कि सरकारी शटडाउन अर्थव्यवस्था को “काफी” नुकसान पहुंचाएगा। उम्मीद है कि अक्टूबर में शुरू होने वाले चालू वित्तीय वर्ष के लिए कांग्रेस पिछले वित्तीय वर्ष के समान $1.6tn से अधिक खर्च को मंजूरी देगी।

मैट गेट्ज़ ने की खर्च के स्तर की आलोचना

फ्लोरिडा के एक रिपब्लिकन मैट गेट्ज़ ने कहा कि, सदन के कुछ सबसे रूढ़िवादी सदस्य गैर-रक्षा कार्यक्रमों के लिए समझौते की खर्च सीमा से अधिक कटौती चाहते थे। “आखिरी बार मैंने जाँच की, रिपब्लिकन के पास वास्तव में प्रतिनिधि सभा में बहुमत है, लेकिन अगर आपने हमारी चेकबुक देखी तो आपको यह पता नहीं चलेगा क्योंकि हम सभी जो बिडेन की नीति विकल्पों और नैन्सी के खर्च के स्तर को जारी रखने के लिए बहुत इच्छुक हैं।

ये भी पढ़े:- Lok Sabha Election: रातभर सीईसी की बैठक में शामिल रहे पीएम मोदी, बहुमत को लेकर हुई एसे प्लानिंग

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT