होम / नौ दिनों का व्रत रखने के बाद बढ़ने लगता हैं वजन तो इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

नौ दिनों का व्रत रखने के बाद बढ़ने लगता हैं वजन तो इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 23, 2023, 8:30 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Chaitra Navratri 2023 Fasting Tips) नौ दिनों का व्रत रखने के बाद भी कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनका वजन इन दिनों में और भी ज्यादा बढ़ जाता है। तो वहीं कुछ लोग कमजोरी भी फील करने लगते हैं। व्रत करने से बॉडी डिटॉक्सीफाई भी हो जाती है। लेकिन जब आप उपवास में जमकर पकौड़े, वड़े और पूड़ियों का सेवन करते हैं, तो इससे बॉडी में और ज्यादा दूषित पदार्थ जमा होते हैं। जो सेहत संबंधी कईं परेशानियां पैदा कर सकते हैं और मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। तो इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

1. सूखे मेवे

व्रत में बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल करने के लिए ऐसा क्या खाएं जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहें, तो इसके लिए सूखे मेवे हैं बेस्ट ऑप्शन। जिससे पेट भी भर जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता। बस इन्हें फ्राई करने की गलती न करें क्योंकि इससे वजन बढता है।

2. तली-भुनी चीज़ों से करें परहेज

व्रत में लोग आम दिनों की तुलना में ज्यादा तली-भुनी चीज़ों का सेवन करते हैं। कभी घर में चिप्स, कुट्टू की पूड़ी, तो कभी साबूदाना वड़ा, तो कभी कच्चे केले के कटलेट्स बन रहें है। ये सारी चीज़ें खाने में तो मजेदार लगती हैं, लेकिन हम सब जानते हैं कि इन्हें खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है। तो इसे व्रत के मेन्यू से बाहर ही रखें।

3. कार्बोहाइड्रेट भी है जरूरी

उपवास के दौरान बॉडी में एनर्जी बनी रहे, इसके लिए थोड़ा कार्ब्स भी जरूरी है। तो उन चीज़ों को अपनी लिस्ट में शामिल करें, जिनसे कार्ब्स मिलें।

4. खाने का समय

व्रत के दौरान आप भले ही एक या दो बार खाएं, लेकिन समय से खाएं। खाने और सोने के बीच कम से कम 1 घंटे का गैप होना चाहिए। वरना इससे पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

5. पानी

व्रत के दौरान खाना न खाने की वजह से प्यास कम लगती है, जिससे पानी का इनटेक कम हो जाता है। शरीर में पानी की कमी न होने दें, इससे कईं सेहत संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी के अलावा नारियल पानी, लस्सी, नींबू की शिकंजी का भी सेवन किया जा सकता है।

6. मेडिटेशन

उपवास के दौरान हैवी वर्कआउट अवॉयड करें क्योंकि इससे भूख लगेगी और प्रॉपर खाना न खाने पर कमजोरी और थकान का एहसास होता रहेगा। तो इसकी जगह मेडिटेशन करें। जो आपको फिजिकल और मेंटली दोनों ही तरीकों से फिट रखेगी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT